Search

SSC परीक्षा में कम समय में क्वांटिटेटिव एपटीट्युड सेक्शन को कैसे हल करें?

इस लेख में, हमने विद्यार्थियों द्वारा चुनी गई तैयारी की प्रमुख योजना में कमियों  और तैयारी को सुधारने के लिए उन्हें किस रणनीति को अपनाना चाहिए, के बारें में चर्चा की है-

Apr 18, 2018 13:24 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
SSC aptitude tips
SSC aptitude tips

नौकरी की तलाश कर रहे अधिकतर अभ्यर्थियों के बीच SSC परीक्षा बहुत लोकप्रिय है और वे संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा, संयुक्त उच्च माध्यमिक स्तर की परीक्षा आदि के लिए बड़ी संख्या में आवेदन करते हैं। एक उम्मीदवार के लिए इन परीक्षाओं में सबसे महत्वपूर्ण बात है- क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूट सेक्शन में अच्छे नंबर लाना। इस सेक्शन में अच्छे अंक आपको परीक्षा की मेरिट सूची में शामिल होने के लिए अति आवश्यक है|

इस आर्टिकल के माध्यम से हम इस सेक्शन में आने वाले प्रश्नों को कम से कम समय में हल करने के लिए अपनाई जाने वाली रणनीति के बारे में चर्चा करेंगे।

SSC परीक्षा: क्वांटिटेटिव एप्टीट्युड (मात्रात्मक योग्यता) को जल्दी कैसे हल करें?

Take Online Quiz

SSC परीक्षा में क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूट सेक्शन एक बहुत ही पेचीदा सेक्शन है। यदि आप इसमें कठिन मेहनत करते हैं तो इस सेक्शन में आप बेहद अच्छे नंबर पा सकते हैं, लेकिन यदि आपकी पकड़ इसमें अच्छी नहीं है तो आपको नंबरों के मामले में नुकसान हो सकता है। आईए जानते हैं कि SSC की परीक्षाओं में क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूट सेक्शन में किस तरह की रणनीति बनाकर अच्छे नबंर लाए जा सकते हैं।

• सर्वप्रथम आपको बेसिक (बुनियादी) चीजों के बारे में जानना होगा: क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूट सेक्शन में अच्छे नंबर लाने के लिए सबसे पहले आपको गणित सेक्शन की बारीकियों से अच्छी तरह से वाकिफ होना पड़ेगा। आपको इसके लिए कई सूत्रों को याद करना पड़ेगा।

15 वेबसाइट्स, जो एसएससी में आपका सिलेक्शन करवा सकती है

• कठिन विषयों से डरें नहीं : आम तौर पर अधिकांश छात्र अपने नंबर इसलिए गवा देते हैं क्योंकि उन्हें मैथ्स (गणित) से डर लगता है और मनोवैज्ञानिक कारणों के परिणामस्वरूप इस सेक्शन में छात्र नंबर गंवा देते हैं। यदि आप इस डर पर काबू पा ले तो सफलता आपके कदमों में होगी।

• माइंड-मैप्स या अन्य कोई विकल्प का उपयोग: इस विषय में आपको कई फार्मूले याद करने पड़ते हैं, इसलिए सभी फॉर्मूलों को याद करने के लिए आपको तैयारी के दिनों से ही स्वयं की एक रणनीति तैयारी करनी होगी। इसलिये विषय से परिचित होने के लिए या तो आप कोई माइंड मैप तैयार कर सकते हैं या फिर स्वयं के नोट्स बना सकते हैं।

• जितना संभव हो सके उतना अभ्यास करें: गणित में असंख्य सूत्रों को याद करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है अभ्यास। अपनी तैयारी दिनों में जितना संभव हो सके उतना अभ्यास करें। गणित की कोई अच्छी किताब खरीदिए और जितना संभव हो सके उतना अभ्यास करिए। इसे करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप सबसे पहले इस अध्याय को खत्म कीजिये  और उसके बाद पूरे पेपर की तैयारी कीजिये ।

SSC CHSL परीक्षा को क्रैक करने की 100 दिन की योजना

• मॉक टेस्ट से मिलेगी मदद: यह आपकी तैयारी के अंतिम दिनों में बहुत उपयोगी है, क्योंकि परीक्षा के दौरान आपको सवालों का सामना करने के लिए पर्याप्त तैयारी की जरूरत होती है। मॉक टेस्ट इस संबंध में बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं। लेकिन आपको इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि ये टेस्ट केवल वास्तविक परीक्षा के स्तर को प्रदर्शित करते हैं।

SSC परीक्षा ज्यादातर गणित और रीजनिंग सेक्शन पर आधारित होती है क्योंकि अंग्रेजी के सेक्शन में अक्सर भ्रमित करने वाले उत्तरों के साथ सवाल पूछे जाते हैं l यदि आप इन सवालों को हल कर लेते हैं तो इस बात की भी संभावना बनी रहती है कि निगेटिव मार्किंग के चलते आपके नबंरों में कटौती हो सकती है l  इसका सीधा असर आपके द्वारा दिए गए सहीं उत्तरों पर भी पड़ता है। इसलिए सही तरीके से क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूट सेक्शन की तैयारी करें l इससे आप आसानी से प्रश्नों का कम समय में तेजी के साथ सटीक उत्तर दे सकते हैं । नियमों को समझने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप नियमों को समझकर  जितना संभव हो सके उतना उसे अप्लाई करें। बाकि आप तथ्यों के साथ स्वयं  ही निश्चित हो सकते हैं ताकि आप इस सेक्शन में अच्छे अंक प्राप्त कर सकें ।

चाहिए अगर केंद्रीय मंत्रालयों (SSC CGL) में JOB तो इन 10 चीजों से बचें

ऑल द बेस्ट!!

Related Stories