Positive India: UPSC अभ्यर्थियों की मदद के लिए यह IAS अफसर देते हैं Whatsapp के द्वारा फ्री कोचिंग

2017 बैच के IAS अधिकारी सोमेश उपाध्याय UPSC सिविल सेवा परीक्षा के उम्मीदवारों को व्हाट्सएप के माध्यम से कोचिंग देकर मेन्स और इंटरव्यू के चरण की तैयारी करने में मदद कर रहे हैं।

Created On: Apr 19, 2021 13:21 IST
IAS Somesh Upadhyay guides UPSC aspirants through whatsapp group story in Hindi
IAS Somesh Upadhyay guides UPSC aspirants through whatsapp group story in Hindi

IAS सोमेश उपाध्याय (32) ने 2016 की UPSC सिविल सेवा परीक्षा में 34वीं रैंक हासिल की थी। अपनी तैयारी के दौरान कई तरह की परेशानियों का सामना करने के कारण उन्होंने IAS बनने के बाद दूसरे अभ्यर्थियों की मदद करने का फैसला किया। वर्तमान में, ओडिशा के टिटिलागढ़ जिले में उप-विभागीय मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात सोमेश अपने व्यस्त कार्यक्रम से कुछ समय निकाल कर संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के उम्मीदवारों को सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) के लिए अर्हता प्राप्त करने में मदद करते हैं।

UP PCS 2020 में हरियाणा के मोहित रावत ने हासिल किया तीसरा स्थान, UPSC 2020 की मेंस परीक्षा भी कर चुके हैं पास

Whatsapp एवं टेलीग्राम के माध्यम से देते हैं गाइडेंस 

यूपीएससी परीक्षा को पास करने के बाद, सोमेश ने अन्य उम्मीदवारों की भी मदद की है। वह एक ब्लॉग के माध्यम से समय-समय पर तैयारी के दौरान पालन करने वाली तकनीकों के बारे में लिखते है। इसके अलावा वह अपने व्हाट्सएप टेलीग्राम चैनल पर मिनी टेस्ट सीरीज़ आयोजित करते हैं और साथ ही अभ्यर्थियों के डाउट्स को भी दूर करते है। उनके टेलीग्राम चैनल के 7 अभ्यर्थी ने प्रीलिम्स परीक्षा पास की थी जिसमे से तीन अभ्यर्थी मेंस की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं और अब सोमेश उन्हें इंटरव्यू के लिए तैयार कर रहे हैं।  

प्रत्येक हफ्ते लेते हैं मॉक इंटरव्यू 

सात उम्मीदवारों में से तीन ने मेंस में सफलता प्राप्त की और अब अपने साक्षात्कार की तैयारी कर रहे हैं। सोमेश एक इंटरव्यू मेंटरशिप प्रोग्राम चला रहे हैं और अभ्यर्थियों को  आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए मॉक इंटरव्यू ले रहे हैं। वह अंतिम साक्षात्कार की तारीख तक हर सप्ताह में एक मॉक साक्षात्कार लेते है। सोमेश कहते हैं, "इस व्हाट्सएप कोचिंग के पीछे का विचार महंगी कोचिंग कक्षाओं में दाखिला लेने के लिए महामारी की स्थिति से गुजरने में मदद करने के लिए था।"

सोशल मीडिया के माध्यम से कर रहे हैं अभ्यर्थियों की मदद 

सोमेश अपने द्वारा दी जा रही कोचिंग के बारे में बताते हैं कि “एक दिनचर्या के रूप में, मैं हर हफ्ते एक सवाल उम्मीदवारों के साथ साझा करता हूं। मैं भी एक समय सीमा निर्धारित करता हूं जब उम्मीदवारों को अपने जवाब भेजने होते हैं।" सोमेश उन्हें प्रतिक्रिया देने में सावधानी बरतते हैं और उनसे अपनी प्रतिक्रियाओं पर काम करने का आग्रह करते हैं।

"इसके साथ, मैं समय-समय पर वीडियो कॉल भी करता हूं जिसमें हम मुख्य तैयारी और उत्तर लेखन कौशल की मूल बातें पर चर्चा करते हैं," वे कहते हैं। समय प्रबंधन से लेकर शब्द सीमा के भीतर उत्तर लिखने तक, व्हाट्सएप पर बात करते है। उन्होंने कहा, ''छोटी गलतियों को सुधारने के लिए जो यूपीएससी के इच्छुक हैं, मैं इस ग्रुप के साथ ध्यान केंद्रित करता हूं।''

UPSC उम्मीदवारों के लिए टिप्स 

सोमेश का कहना है कि उम्मीदवारों को उत्कृष्ट जवाब देने पर काम करना चाहिए। वह कहते हैं, "यह महत्वपूर्ण है कि आकांक्षी उन सभी चीजों को व्यक्त करें जो वे संक्षिप्त और स्पष्ट तरीके से चाहते हैं। परीक्षार्थियों को आसान शब्दों का इस्तेमाल करना चाइए ताकि अभिप्रेरक प्रयुक्त शब्दों का अर्थ समझ सकें। उस शब्दावली का उपयोग करें जिसका अनुसरण करना आसान है।”

SDM बनने का सपना पूरा करने के लिए पंजाब से आई दिल्ली, दूसरे प्रयास में टॉप की UP PCS परीक्षा - जानें टॉपर संचिता शर्मा की सफलता की कहानी




Related Categories