Search

IBPS PO Mains 2018 की तैयारी आपको ज़रूर करनी चाहिए, चाहे Prelims का परिणाम जो भी हो

IBPS PO Prelims Result 2018 देखने से पहले इसे ज़रूर पढ़ लें. चाहे कोई उम्मीदवार IBPS Prelims 2018 में सफल हुआ हो या असफल उसे IBPS Mains 2018 की तैयारी शुरू कर देना चाहिए.

Oct 31, 2018 11:54 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
IBPS PO Prelims Result 2018 का इंतज़ार मत करें
IBPS PO Prelims Result 2018 का इंतज़ार मत करें

अगर आप ये आर्टिकल पढ़ रहे हैं तो हो सकता है IBPS PO Prelims Result 2018, ibps.in पर घोषित होने वाला होगा या हो चुका होगा. हालांकि एक्सपर्ट्स का मानना है कि उम्मीदवारों को IBPS 2018 के Result  का इंतज़ार न करते हुए सीधे IBPS Mains 2018 की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. इसके बहुत से कारण हैं और इस आर्टिकल में आज हम इसी से जुड़ी कुछ ख़ास बातें बताएंगे.

अक्सर यह देखा गया है कि बैंक परीक्षा देने वाले बहुत से उम्मीदवार IBPS Prelims देने के बाद उसके नतीजे घोषित होने का इंतज़ार करते हैं और सफल होने के बाद Mains की तैयारी शुरू करते हैं. असफल हो चुके उम्मीदवार फिर से किसी अन्य बैंक के Prelims की तैयारी शुरू करते हैं और फिर उसके Result का इंतज़ार करते हैं. इस तरह कई लोगो की ये Cycle या तैयारी का सिलसिला चलता रहता है. कोई भी उम्मीदवार अगर Prelims के रिजल्ट आने के बाद Mains की तैयारी शुरू करता है तो ये उसके Mains में क्वालीफाई होने की संभावना भी कम हो जाती है.

बैंक परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को Prelims परीक्षा देने के बाद तुरंत Mains की तैयारी शुरू कर देना चाहिए. चाहे कोई उम्मीदवार IBPS Prelims 2018 में सफल रह चुका हो या असफल उसे IBPS Mains की तैयारी शुरू कर देना चाहिए. सिर्फ तैयारी ही नहीं बल्कि IBPS  Mains 2018 के Mock Test भी आपको ज़रूर देने चाहिए. ऐसा हम क्यों कह रहे हैं इसके कुछ कारण नीचे दिए गए हैं.

IBPS PO Mains 2018 के लिए की गई तैयारी अन्य एग्ज़ाम्स के लिए भी फायदेमंद

IBPS PO Mains 2018 में Reasoning & Computer Aptitude, English Language, General/Economy/Banking Awareness, और Data Analysis & Interpretation जैसे टॉपिक्स महत्वपूर्ण है.

ये टॉपिक्स सिर्फ IBPS के लिए ही नही बल्कि अन्य सरकारी नौकरी के लिए होने वाली भर्ती परीक्षाओं के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण हैं.

IBPS PO Mains की तैयारी करने से न सिर्फ आपकी बैंक एग्ज़ाम्स की तैयारी बेहतर होगी बल्कि इससे आपको सरकारी नौकरी के लिए होने वाले अन्य रिक्रूटमेंट एग्ज़ाम्स की तैयारी में भी फायदा मिलेगा.

IBPS PO 2018: जानें एग्जाम क्वालीफाई करने के लिए कितना जा सकता है कट-ऑफ स्कोर

IBPS PO 2018 के लिए General/Economy/Banking Awareness की तैयारी कैसे करें

IBPS PO Prelims 2018 के Result घोषित होने में और IBPS Mains एग्ज़ाम की तिथियों के बीच बहुत कम दिनों का अंतर

IBPS PO Prelims 2018 का Result घोषित होने में और IBPS PO Mains 2018 की तिथियों के बीच बहुत कम दिनों का अंतर है. अगर कोई उम्मीदवार नतीजे घोषित होने के बाद Mains तैयारी कर रहा है तो वो शायद ही Mains परीक्षा क्वालीफाई कर पाए. इसलिए Bank Exams की तैयारी कर रहे उमीदवारों को Prelims परीक्षा देने के बाद तुरंत Mains एग्ज़ाम की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. ऐसा करने से उनके क्वालीफाई होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है.

जानें Banking Exams को First Attempt में कैसे Crack करें

Mains और Prelims, दोनों परीक्षाओं के बहुत से टॉपिक कॉमन हैं 

IBPS Prelims और IBPS Mains, इन दोनों के सिलेबस में बहुत से टॉपिक्स लगभग एक जैसे हैं. लेकिन IBPS Mains में पूछे जाने वाले प्रश्नों का स्तर IBPS Prelims के मुकाबले में थोड़ा ऊपर होता है.

अगर आप किसी कारणवश इस बार परीक्षा में सफल नहीं हो पाते और भविष्य में इस परीक्षा को देने का मन बना रहे हैं तो आपके सफल होने की संभावना कई गुना बढ़ जाएगी.

Bank Exams की तैयारी के लिए Word Power Made Easy को कम समय में कैसे पढ़ें

आने वाले Bank Exams के लिए आपकी तैयारी का स्तर बेहतर हो जाता है

अगर आप IBPS के आलावा SBI (State Bank of India), RBI (Reserve Bank of India),  BOB (Bank of Baroda), Indian Bank जैसे एग्ज़ाम्स की तैयारी कर रहे हैं तो भी आपको IBPS PO की तैयारी में बहुत फायदा मिलेगा (खासकर, BOB और Indian Bank PO के लिए होने वाले एग्जाम्स). इसलिए आपको IBPS Prelims होने के बाद आपको IBPS Mains की तैयारी जारी रखनी चाहिए.

अब तो आप समझ गए होंगे कि IBPS PO Mains तैयारी करना क्यों महत्वपूर्ण है इसलिए IBPS PO Prelims Result 2018 का इंतज़ार मत करिये बल्कि अपनी तैयारी जारी रखिये.

 

Related Stories