Search

ऐसे बचें सरकारी नौकरियों के आवेदन के समय होने वाली गलतियों से: जरुरी टिप्स

आज जब हम इंटरनेट के युग में जी रहे हैं और हमारे सभी कार्य कंप्यूटर और इंटरनेट पर आधारित तथा ‘ऑनलाइन’ हो गए हैं तो नौकरी और वह भी सरकारी नौकरी इस ‘ऑनलाइन’ प्रोसेस से कैसे अलग रह सकती हैं.

Dec 26, 2018 10:54 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

आज जब हम इंटरनेट के युग में जी रहे हैं और हमारे सभी कार्य कंप्यूटर और इंटरनेट पर आधारित तथा ‘ऑनलाइन’ हो गए हैं तो नौकरी और वह भी सरकारी नौकरी इस ‘ऑनलाइन’ प्रोसेस से कैसे अलग रह सकती हैं. यह बात अब जिक्र करने योग्य भी नहीं है कि आज लगभग सभी सरकारी नौकरियों में पूरी भर्ती प्रक्रिया अर्थात एप्लीकेशन प्रोसेस, एप्लीकेशन फॉर्म, कॉल लेटर/ एडमिट कार्ड, रिटन टेस्ट (प्रिलिमिनरी एवं मेन एग्जाम), एग्जाम रिजल्ट, इंटरव्यू के लिए कॉल लेटर और भर्ती के लिए फाइनल रिजल्ट आदि सभी ‘ऑनलाइन’ हो गए हैं.

ऐसे में आज हम सरकारी नौकरी के पहले कदम या यूँ कहें कि, ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस के तहत भरे जाने वाले एप्लीकेशन फॉर्म को भरते समय उम्मीदवारों द्वारा जाने/ अनजाने की जाने वाली कुछ ऐसी गलतियों की चर्चा करने जा रहे हैं जिन पर कुछ ध्यान देने से ही बचा जा सकता है और इन गलतियों को न करने पर आपके द्वारा सबमिट किया गया ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भी रद्द नहीं होगा.

•    स्पेलिंग और ग्रामर की गलती - सबसे महत्वपूर्ण और आधारभूत गलती है ऑनलाइन आवेदन भरते समय स्पेलिंग और ग्रामर (वर्तनी और व्याकरण) की गलती. इस गलती पर रिक्रूटर का ध्यान सबसे पहले और सहज ही चला जाता है तथा ऐसी गलती/ गलतियां होने पर वह आपकी काबलियत को कम करके आंकता है. इस गलती से आप जरा-सी सावधानी बरत कर बच सकते हैं क्योंकि आखिरकार आवेदन फॉर्म में भरी जाने वाली सारी जानकारी आपके बारे में ही तो है.

•    निर्देशों को अनदेखा करना – अगर आप ऑनलाइन आवेदन करते समय दिए गए निर्देशों को अच्छी तरह नहीं पढ़ते या फिर आवेदन फॉर्म भरते समय इन निर्देशों को अनदेखा कर देते हैं तो आप ही इसके लिए जिम्मेदार होंगे. अतः आप अपना आवेदन फॉर्म भरते समय दिए गये निर्देशों को अनदेखा करने की गलती न करें वरना इसका खामियाजा आपको भुगतान होगा.

•    अपने बायोडाटा में असत्य या गलत जानकारी देना – यह एक महत्वपूर्ण तथा जानबूझ कर की जाने वाली गलती है जिससे हमें बचना चाहिए अन्यथा ‘वेरिफिकेशन’ के समय या कभी – कभी तो नौकरी लग जाने के बाद भी हमें उस नौकरी से निकाल दिए जाने की संभावना बनी रहेगी.

•    आवेदन फॉर्म अंतिम तिथि पर या उसके बाद सबमिट करना – अक्सर उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन फॉर्म अप्लाई करने की अंतिम तिथि पर सबमिट करते हैं. ऐसा कदापि न करें!! अक्सर हजारों या लाखों की संख्या में उम्मीदवार किसी भी सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई करते हैं और इसलिये आवेदन करने के अंतिम दिन अक्सर वेबसाइट पर बहुत अधिक प्रेशर होने की वजह से कुछ टेक्निकल फाल्ट आ ही जाते है और आप अपना आवेदन ऑनलाइन सबमिट करने से वंचित रह सकते हैं.

•    आवेदन के किसी भी कॉलम को खाली छोड़ देना – उम्मीदवार प्रायः ऑनलाइन आवेदन सबमिट करते समय जल्दबाजी में आवेदन का कोई या कुछ कॉलम खाली छोड़ देते हैं. ऐसी भूल न करें क्योंकि ऐसा करने से आपका आवेदन फॉर्म सरसरी तौर पर ही रिजेक्ट हो सकता है.

•    किसी भी जॉब के लिए ऑनलाइन आवेदन न भेजें – अक्सर लोग किसी सरकारी नौकरी को पाने की चाह में ऐसी नौकरी के लिए भी ऑनलाइन आवेदन सबमिट कर देते हैं जिस नौकरी के लिए वे इंटरेस्टेड नहीं होते या फिर उनमें उस नौकरी विशेष की आवश्यकता के अनुसार काबलियत नहीं होती है. ऐसी नौकरी मिल जाने पर भी आप न तो पूरी तरह खुश ही रह पायेंगे और न ही अपने कार्य के साथ पूरा न्याय ही कर पायेंगे.

•    जॉब गैप का कारण न बताना – बहुधा आगे की पढ़ाई/ स्किल ट्रेनिंग/ बीमारी/ महिला उम्मीदवारों के मामले में विवाह, बच्चे के जन्म या बहुत छोटा बच्चा होने पर किसी वर्तमान नौकरी को छोड़ना पड़ता है और फिर अगली नौकरी लगने में कई बार कुछ महीनों या कुछ वर्षों का गैप पड़ जाता है. उम्मीदवार इस जॉब गैप का कारण न बताने की गलती अक्सर करते हैं किन्तु उम्मीदवार अप्लाई करते समय इस सम्बन्ध में बिलकुल सटीक और तर्कसंगत जानकारी देना न भूलें. जॉब गैप का तर्कसंगत रिजन बताने से उन्हें नौकरी मिलने में सहायता मिलेगी.

•    प्रूफरीडिंग न करना – अक्सर उम्मीदवार समय के अभाव या जल्दबाजी में ऑनलाइन आवेदन सबमिट करने से पहले अपने ऑनलाइन आवेदन की एक बार प्रूफरीडिंग नहीं करते हैं. यह एक बड़ी गलती है जिसकी वजह से स्पेलिंग और ग्रामर की गलती या कोई गलत जानकारी सबमिट हो सकती है. उम्मीदवार सबमिट बटन दबाने से पहले अवश्य ही अपने ऑनलाइन आवेदन फॉर्म की एक बार प्रूफरीडिंग कर लें.

•    अटैचमेंट न सबमिट करना – ऑनलाइन आवेदन करते समय यदि कोई सरकारी संगठन आपसे आवश्यक दस्तावेजों और प्रमाणपत्रों की सॉफ्ट कॉपी मांगता है तो आप उन दस्तावेजों की स्कैन्ड सॉफ्ट कॉपी अवश्य ऑनलाइन आवेदन के साथ ही सबमिट करें. ऐसा न करने पर आपके आवेदन फॉर्म को सरसरी तौर पर रिजेक्ट कर दिया जाएगा.

•    असत्य या गलत ‘रेफेरेंसेस’ सबमिट करना – उम्मीदवार अपने ऑनलाइन आवेदन सबमिट करते समय ऐसी गलती कभी नहीं करें वरना आवेदन फॉर्म के ‘वेरिफिकेशन’ के समय उनकी पोल खुल जायेगी.

•    ओवर/ अंडर क्वालीफाई होने पर भी आवेदन करना – उम्मीदवार किसी भी जॉब के लिए ऑनलाइन आवेदन भेजते समय उस जॉब के लिए निर्धारित योग्यता मानदंड अवश्य देख लें और कभी भी ओवर/ अंडर क्वालीफाई होने पर ऑनलाइन आवेदन भेजने की गलती न करें. यदि आप आवेदन भेज भी देंगे तो आपका एप्लीकेशन फॉर्म रिजेक्ट हो ही जायेगा और आपकी एप्लीकेशन फीस भी आपको वापिस नहीं मिलेगी.

•    ‘स्मार्ट फोन’ के जरिये ऑनलाइन आवेदन करना – ऐसा करने की गलती कभी न करें क्योंकि ऐसा करते समय आपको कई किस्म के ‘टेक्निकल ग्लित्च’ (तकनीकी गड़बड़) का सामना करना पड़ सकता है.

उम्मीदवारों को हमारी ओर से यह दोस्ताना सलाह दी जाती है कि आप किसी भी सरकारी नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय उक्त गलतियाँ करने से सावधानीपूर्वक बचें क्योंकि यह अक्सर कहा जाता है कि अच्छी शुरुआत तो आधा काम पूरा........इसलिए अब से ऑनलाइन आवेदन करते समय सावधानी अवश्य बरतें. हमारी शुभकामनायें आपके साथ हैं.

लेटेस्ट गवर्नमेंट जॉब्स

Rojgar Samachar eBook

Related Stories