Search

IIM कलकत्ता के CAT टॉपर्स ने दिए MBA एंट्रेंस एग्जाम क्रैक करने के कारगर टिप्स

इस आर्टिकल में IIM कलकत्ता के टॉपर्स CAT एग्जाम क्रैक करने के अपने एक्सपीरियंस आपके साथ शेयर कर रहे हैं. इसके साथ ही वे यह भी बता रहे हैं कि IIM कलकत्ता सहित देश के टॉप MBA कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए कैंडिडेट्स कैसे MBA एंट्रेंस एग्जाम्स पास करने के लिए अपनी तैयारी कर सकते हैं?.  

Sep 25, 2019 17:48 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
IIM-Calcutta CAT Toppers share tips to ace MBA entrance exams
IIM-Calcutta CAT Toppers share tips to ace MBA entrance exams

हमारे देश में आज भी अधिकतर MBA आस्पीरेंट्स देश के टॉप MBA इंस्टीट्यूशन्स या IIMs से अपनी  MBA एजुकेशन हासिल करना चाहते हैं. इसके लिए उन्हें देश के कुछ टॉप MBA एंट्रेंस एग्जाम्स में से कोई एक एग्जाम जैसेकि CAT, MAT, CMAT या XAT जरुर पास करना पड़ता है. अब जो स्टूडेंट्स पहले ही कोई MBA एंट्रेंस एग्जाम या फिर, CAT एग्जाम पास कर चुके हैं, वे इस आर्टिकल में आपके लिए कुछ खास ट्रिक्स एंड टिप्स पेश कर रहे हैं ताकि आप भी अपनी तैयारी समुचित तरीके से करके अपने मनचाहे MBA कॉलेज या IIM में एडमिशन ले सकें. आइये इस आर्टिकल में जानते हैं IIM कलकत्ता के टॉपर्स के कुछ खास कारगर टिप्स जैसे:    

इंटरव्यू के महत्वपूर्ण अंश

समीक्षा श्रीवास्तव – प्रेजिडेंट एंटरप्रेन्योरशिप सेल, IIM कलकत्ता

           

         

 

 

मेरे पास आपके लिए दो सुझाव हैं -

  •  जरुरत से ज्यादा लोड लेने की कोशिश न करें. CAT एग्जाम के दौरान शांत रहें और आराम करें क्योंकि पूरे CAT पेपर को दिए गए समय में पूरा करना बहुत अधिक कठिन नहीं है. सही स्ट्रेटेजी और टाइम-मैनेजमेंट के द्वारा इस एग्जाम को आसानी से पूरा किया जा सकता है.
  • हमेशा फोकस्ड रहें तथा एग्जाम में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार को डीकोड करने का प्रयास करें. सही मॉक टेस्ट दें. सामान्य रूप से CAT एग्जाम में पूछे जाने वाले प्रश्नों के कठिनाई लेवल और फॉर्मेट को समझने के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करें.

अभिलाष भाटिया – एलुमनाई सेक्रेटरी – स्टूडेंट काउंसिल, IIM कलकत्ता

कैट परीक्षा में सफलता की कुंजी है, अपने ऊपर विश्वास करते हुए अपनी तैयारी के प्रारंभिक चरणों के दौरान अपनी कमजोरियों की पहचान करने की कोशिश करना. इससे आपको अपने कमजोर पक्षों को मजबूत बनाने में बहुत मदद मिलेगी. वस्तुतः कैट एग्जाम वन डे इवेंट है और हो सकता है कि अच्छी तैयारी के बावजूद भी आप उस दिन अच्छा परफॉर्म न कर पाएं. तो इससे हताश और निराश नहीं होना चाहिए तथा दृढ विश्वास के साथ अपने टारगेट को अचीव करने के लिए अपनी तैयारी को जारी रखना चाहिए.

आदित्य रानाडे - स्पोर्ट्स सेक्रेटरी, स्टूडेंट काउंसिल, IIM कलकत्ता

वास्तव में किसी प्रतियोगिता से परेशान न होना बहुत महत्वपूर्ण है. इसमें कोई दो राय नहीं है कि एग्जाम में अधिकतम परसेंट लाने की इच्छा के कारण स्ट्रेस बढ़ता है. लेकिन CAT एग्जाम को क्रैक करने के लिए एग्जाम के दौरान शांत और लॉजिकल होना बहुत जरुरी है. बी-स्कूल से बाहर निकलने और इंडस्ट्री में शामिल होने के बाद भी आपसे इस बात की अपेक्षा की जाती है. इसलिए, कैंडिडेट्स  को स्ट्रेस की स्थिति में भी शांत रहना चाहिए. इसके अतिरिक्त अपने ऊपर विश्वास करना भी CAT एग्जाम में सफलता के लिए बहुत जरुरी है. एग्जामिनेशन सेंटर पर गहरी सांस लें और दृढ़ता एवं  स्थिरता पूर्वक शांति से सभी प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें.                                                                          

परिता शाह – ओवर-ऑल कोर्डिनेटर, इंटैग्लियो (एनुअल बिजनेस समिट) IIM कलकत्ता

 

CAT एग्जाम को क्रैक करने के लिए कठिन परिश्रम करें तथा अगर एकाध मॉक टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं तो इसके लिए निराश होने की जरुरत नहीं है. आपने मॉक टेस्ट में जो गलतियां की हैं उनसे सीख लें तथा भविष्य में उन गलतियों से बचने का प्रयास करें. कठिन परिश्रम के लिए हमेशा तैयार रहें और एग्जाम को लेकर अपने मन में व्याप्त भय को खत्म करने की कोशिश करें.

अनुषा - एक्सटर्नल रिलेशंस सेक्रेटरी, IIM कलकत्ता

आपको पता होना चाहिए कि आप किस सेक्शन में मजबूत तथा किस सेक्शन में कमजोर हैं? इस साधारण तथ्य को जानने से आपको CAT MBA एंट्रेंस एग्जाम को क्रैक करने के साथ ही दुनिया में किसी भी लड़ाई को जीतने में मदद मिलेगी. अपने कमजोर पक्षों पर विशेष ध्यान देते हुए उस पर अधिक समय दें तथा मेहनत करें. CAT के हर सेक्शन में महारत हासिल करने के लिए हमेशा एक ही टेक्नीक का प्रयोग करें. उदाहरण के लिए, DILR में उन प्रश्नों के प्रकार और प्रारूप की पहचान करें जिन पर आपकी अच्छी पकड़ है और उन्हीं का उत्तर सबसे पहले देने का प्रयास करें. जिन प्रश्नों को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त नहीं है उनको छोड़ने में ही भलाई है.                                                               

प्रतीक बंसल – ओवरऑल कोर्डिनेटर, कार्पे डीम (एनुअल कल्चरल फेस्टिवल), IIM कलकत्ता

 

एग्जाम में अपना बेस्ट देने की कोशिश करें और पहले प्रयास में आपको किसी टॉप IIM कॉलेज में एडमिशन नहीं मिल पाया तो इससे स्ट्रेस में आने की जरुरत नहीं है. इसके लिए आपके पास अन्य अवसर भी है. ऐसे स्टूडेंट्स जो अपने पहले प्रयास में ही CAT एग्जाम को क्रैक कर लेते हैं तथा जिन्हें टॉप IIM कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है, उन्हें भी ओवर-कॉन्फिडेंन्ट होने की जरुरत नहीं है. बेशक आप श्रेष्ठ हैं लेकिन, जीवन में सफलता प्राप्ति के लिए आपको भी कठिन परिश्रम करने की आवश्यकता है.

गौतम मराडे – पीजीपी रिप्रेजेनटेटिव, स्टूडेंट काउंसिल, IIM कलकत्ता

CAT के रिटन एग्जाम में कुल तीन सेक्शन हैं. पिछले साल के पेपर्स का विश्लेषण करके मैंने पाया कि DILR सेक्शन को हल करना कठिन है. इसलिए मैंने इस सेक्शन के लिए बहुत कठिन मेहनत की. लेकिन इसके साथ ही, आपका प्रयास यह भी होना चाहिए कि अन्य सेक्शंस इससे प्रभावित न हों तथा आप सभी सेक्शनों की तैयारी समान रूप से करें. सभी सेक्शन्स की समान रूप से तैयारी करने पर  आप एग्जाम में उम्दा प्रदर्शन कर सकते हैं.

CAT एग्जाम में सफलता पाने के लिए कुछ और वीडियो तथा CAT टॉपर्स से कुछ और टिप्स जानने के लिए आप  www.jagranjosh.com पर रेगुलरली विजिट करते रहें.

Related Stories