Search

क्या IIT JEE 2019 के लिए आप भी कर रहे हैं दूसरा प्रयास? तो ज़रूर जानें ये 8 सबसे महत्वपूर्ण टिप्स

इस लेख में हम उन उम्मीदवारों के लिए टिप्स बताने जा रहे हैं, जो IIT JEE 2018 की परीक्षा में किसी कारण वश सफल नहीं हो पाए और इस वर्ष IIT JEE 2019 की परीक्षा को crack करने लिए फिर से तैयारी कर रहे हैं |

Dec 4, 2018 16:12 IST
Tips & tricks for repeaters and droppers of IIT JEE

IITs, NITs, IIITs और CFTIs भारत के प्रतिष्ठित engineering कॉलेजों में से एक हैं. प्रत्येक वर्ष लाखों उम्मीदवार इसमें प्रवेश पाने लिए IIT JEE (JEE Main और JEE Advanced) की परीक्षा देते हैं, किंतु 5% उम्मीदवार ही इन कॉलेजों में दाखिला पाने में सफल हो पाते हैं. उनकी भारत के प्रतिष्ठित engineering कॉलेजों में दाखिला पाने कि ललक इतनी होती है कि वे 1 वर्ष फिर से तैयारी करते हैं और अगले वर्ष IIT JEE की परीक्षा फिर से देते हैं.

आज हम इस लेख में ऐसे उम्मीदवारों के लिए कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जो उन्हें IIT JEE 2019 की परीक्षा की तैयारी में सहायता करेंगे और उन्हें इस वर्ष IIT JEE की परीक्षा को crack करने में सफलता मिलेगी.

आप भी चौंक जाएंगे JEE Main 2019 की परीक्षा में हुए बदलाव को जानकर

आइये विस्तार से पढ़ते हैं उन टिप्स के बारे में:

1. यह नहीं सोचें कि आपको किसी topic के बार में सब कुछ पता है:

किसी भी विद्यार्थी को यह नहीं समझना चाहिए कि उसे सब कुछ आता है, ऐसा करने से उसका ज्ञान सीमित रह जाता है. विद्यार्थिओं को हमेशा कुछ नया सीखने की इच्छा दिखानी चाहिए जिससे हमेशा उनका ज्ञान बढ़ता रहे. ऐसा करने से ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने IIT JEE की परीक्षा को crack करने के लिए ड्राप किया है उन्हें इस वर्ष IIT JEE की परीक्षा को पास करने में सहायता मिलेगी.

2. अपनी कमजोरियों को सुधारें, किंतु अपनी strength को ना भूलें:

हम सभी को अपनी कमजोरियों और strength के बारे में पता होता है. सभी विद्यार्थिओं को हमेशा अपनी कमजोरियों को सुधारने का प्रयास करना चाहिए, किंतु इसके साथ-साथ अपनी strength को भी नहीं भूलना चाहिए.

3. 11वीं  और 12वीं  कक्षा दोनों पर focus करें:

IIT JEE की परीक्षा में कक्षा 11वीं और 12वीं दोनों के सिलेबस में से क्रमश: 40:60 प्रतिशित आता है. इसलिए विद्यार्थिओं को कक्षा 11वीं और 12वीं दोनों के सिलेबस पर focus करना चाहिए.

 

4. अपनी पिछली असफलता के बारे में ना सोचे:

अधिकतर उम्मीदवारों को पिछले वर्ष में IIT JEE की परीक्षा को crack नहीं कर पाने की चिंता परेशान करती रहती है. जिसके कारण उनको इस वर्ष में परीक्षा की तैयारी करने में मुश्किल होती है.

5. ये मत सोचे कि ये परीक्षा आपकी आखिरी परीक्षा है:

कुछ उमीदवार परीक्षा के दौरान ये सोच कर परेशान रहते हैं कि अगर वे इस वर्ष भी JEE IIT JEE की परीक्षा को crack करने में असफल हो गए, तो फिर उनको फिर से तैयारी करनी पड़ेगी. इसके कारण उनका आत्मविश्वास कम हो जाता है.

6. Time management:

उम्मीदवारों के IIT JEE की परीक्षा में सफलता का सबसे बड़ा कारण होता है - परीक्षा में Time management नहीं कर पाना. इसलिए उम्मीदवारों को Time management के लिए ज़्यादा से ज़्यादा practice test paper को एटेम्पट करना चाहिए जिससे उनको इस वर्ष की IIT JEE की परीक्षा में Time management करने में परेशानी ना हो.

IIT JEE 2019 की परीक्षा में MCQs करने की सफल तकनीक

7. Study Material:

IIT JEE की परीक्षा में सफलता के लिए Study Material सबसे महत्वपूर्ण होता है. उम्मीदवारों को हमेशा NCERT की किताबों पर focus करते हुए कुछ ही किताबों का reference लेना चाहिए. उम्मीदवारों को 10 किताबों को 1 बार पढ़ने कि जगह 1 किताब को 10 बार पढ़ने पर ध्यान देना चाहिए. ऐसा करने से उम्मीदवारों का परीक्षा के लिए concept अच्छे से clear हो जाएगा.

8. अपने आप को समय-समय पर प्रेरित करते रहें:

IIT JEE की परीक्षा को crack करने लिए सबसे ज़रूरी है- self motivation. उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी के दौरान अपने आपको समय-समय पर प्रेरित करते रहना चाहिए. ऐसा करने से उनको उम्मीद बनी रहेगी कि वे IIT JEE की परीक्षा को crack कर सकते हैं और उनका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा.

सारांश:

सभी विद्यार्थिओं को जिन्होंने IIT JEE की परीक्षा की तैयारी के लिए ड्राप किया है और वे आने वाली IIT JEE 2019 की परीक्षा में भाग लेने जा रहे हैं. अगर वे उपर दिये गए टिप्स को अपनाते हैं तो उन्हें IIT JEE 2019 की परीक्षा को crack करने में सहायता मिलेगी है.

किसी भी exam की तैयारी होगी अधूरी, अगर आप नहीं जानते उस exam का लेटेस्ट पैटर्न

क्या आप भी confused हैं कि इंजीनियरिंग करने के बाद क्या करना चाहिए? जानें 5 विकल्प