SSC परीक्षा की तैयारी में ऑनलाइन कोचिंग का महत्व

ऑनलाइन प्रशिक्षण अपेक्षाकृत एक नई घटना है आप सामान्य तरीके से इसके बारे में क्या लाभ प्राप्त कर सकते हैं और आप उनमें से एक को कैसे चुन सकते हैं, इसके बारे में जानें। इस लेख में पूरी कहानी पढ़ें ..

Created On: Feb 4, 2019 20:29 IST
ssc online preparation
ssc online preparation

कर्मचारी चयन आयोग विभिन्न सरकारी कार्यालयों और विभागों के लिए वर्ष भर में नियमित रूप से विभिन्न पदों के आवेदन के लिए पूरे देश से उम्मीदवारों को आमंत्रित करता है। टियर -1 और 2 की परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद और टीयर -3 के वर्णनात्मक पेपर ( जोकि क्वालिफाइंग पेपर है) और टीयर -4 ( जोकि DEST और क्वालिफाइंग प्रकृति का होगा) से सफलतापूर्वक गुजरने के बाद, आप विभिन्न सरकारी कार्यालयों में अपनी नौकरी को सुरक्षित कर सकते है। भयंकर प्रतिस्पर्धा और सरकारी क्षेत्र में शामिल होने वाले इच्छुक उम्मीदवारों की बढती हुई संख्या के कारण SSC  परीक्षा साल दर साल कठिन होती जा रही है और इस संदर्भ में उम्मीदवारों से अपेक्षा की जाने वाली तैयारी शीर्षस्तर होने की उम्मीद की जाती है।

अब, आप सोच रहे होंगे कि इस परीक्षा में ऑफ़लाइन तैयारी को करते रहना ही पर्याप्त व उचित है। लेकिन यह सच नहीं है। वर्तमान समय में, इंटरनेट 100% तैयारी करने और परीक्षा में सफलता प्राप्त करने का सबसे अच्छा विकल्प है अत:, इस संबंध में ऑनलाइन कोचिंग बहुत उपयोगी साबित हो सकती है। इन पाठ्यक्रमों को उम्मीदवार घर पर बैठे ही मात्र साइन-अप करके आराम से आगे की तैयारी तैयार करने का बेहतर अवसर प्राप्त कर सकता है।

ये ऑनलाइन संसाधन उन लोगों के लिए बहुत सहायक हैं जो कोचिंग कक्षाओं में शारीरिक रूप से उपस्थित नहीं हो सकते हैं लेकिन फिर भी परीक्षा के लिए तैयार करना चाहते हैं। यह उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के आधारभूत सिद्धांतों को तैयार करने में मदद करता है और इसके साथ, तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को परीक्षा की पर्याप्त विशेष रूपरेखा प्रदान करता है।

SSC ऑनलाइन परीक्षा: ऑनलाइन कोचिंग का महत्व

ऑनलाइन प्रशिक्षण रूढ़िवादी प्रशिक्षण की अपेक्षाकृत एक नई घटना है| देश के दूरस्थ स्थानों में इंटरनेट के आगमन और नेटवर्क के प्रसार के साथ, इसने विभिन्न संसाधनों द्वारा उपलब्ध कराये गए ऑनलाइन कोचिंग को जन्म दिया है। विभिन्न संगठन हैं, जो पारंपरिक शिक्षा को इंटरैक्टिव ई-लर्निंग वातावरण में बदलने के लिए तेजी से काम कर रहे हैं। उम्मीदवारों को इन पाठ्यक्रमों को चुनने व निवेश करने में सावधानी बरतनी चाहिए| इसके साथ इया बात का भी ख्याल रखना चाहिए कि इस प्रोडक्ट व सामान कंटेंट को अन्य कौन सी संस्थाएं उपलब्ध करवा रही है| इन सभी पाठ्यक्रमों को प्रदान करने वाली एजेंसी कानूनी और वैध होनी चाहिए|  ऑनलाइन प्रशिक्षण बहुत सहायक हो सकता है और इसे तैयारी के लिए सबसे पहले भी इस्तेमाल किया जा सकता है, ऑनलाइन कोचिंग के कुछ लाभ इस प्रकार हैं -

चाहिए अगर केंद्रीय मंत्रालयों (SSC CGL) में JOB तो इन 10 चीजों से बचें

समय और संसाधनों की बचत

ऑनलाइन कोर्सेज की सबसे अच्छी बात है की आप इससे आसानी से सीख सकते है। ऐसे कई उम्मीदवार हैं जो गृहिणियां, अंशकालिक श्रमिक,  दूसरी नौकरियों की तलाश करने वाले सैनिक,  एकादमी आदि से गुजर रहे छात्र, जो कोचिंग संस्थानों में जाने और कक्षाओं में भाग लेने के लिए पर्याप्त समय नहीं दे सकते है। वे ऑनलाइन कोचिंग पद्धति के माध्यम से SSC  परीक्षा की तैयारी अपने खाली समय का उपयोग करके कर सकते हैं।

किफायती

ऐसी कई ई-लर्निंग संस्थाओ/ इंस्टिट्यूटस द्वारा पूर्ण ऑनलाइन पाठ्यक्रम मॉड्यूल इच्छुक उम्मीदवारों के लिए सस्ती व किफायती दरों पर इन्टरनेट पर उपलब्ध है। उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि वे ऐसे कई ऑनलाइन उपलब्ध पाठ्यक्रमों की तुलना करें और तुलनात्मक अध्ययन के बाद सबसे उचित पाठ्यक्रम सामग्री के साथ तैयारी शुरू करें।

15 वेबसाइट्स, जो एसएससी में आपका सिलेक्शन करवा सकती है

सटीक व विवरणात्मक तैयारी सामग्री

ऑनलाइन पाठ्यक्रम ऐसे तरीके से डिज़ाइन किए जाते हैं जो लिखित परीक्षा मॉड्यूल की एक संपूर्ण संरचना प्रदान करते हैं। प्रदान किए गए मॉड्यूलों को उनके साथ दी गयी समयसीमा के भीतर तैयारी करने से, उम्मीदवार परीक्षा की वास्तव में अच्छी तैयारी कर सकते हैं। मोक टेस्ट, अभ्यास सेट, पिछले साल के प्रश्नपत्र सेट और अन्य ऐसे संसाधनों से उम्मीदवारों को परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की संरचना के बारे में स्पष्ट अनुमान प्राप्त हो सकता है।

यथार्थ और संपूर्ण विषय सामग्री

ऑनलाइन पाठ्यक्रम इस ढंग से डिज़ाइन किए जाते हैं कि इसमें सभी महत्वपूर्ण और प्रासंगिक पाठ्यक्रम से सम्बंधित सेट व उनके समकक्ष प्रश्न शामिल किये जाते हैं। इस दृष्टिकोण से, आप कोर्सेज द्वारा दिए गए प्रश्न-पत्र समय सीमा में यथार्थता के साथ प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवारों द्वारा अपनी गति में तैयारी के लिए ये कोर्सेज वाकई उपयोगी होते हैं और उन्हें कोर्सेज को कुशलतापूर्वक पूरा करने में सक्षम बनाता है।

शीर्ष 5 युक्तियां SSC परीक्षा की तैयारी में मैमोरी को मजबूत करने के लिए

 हम jagranjosh.com पर, आपको सभी आवश्यक तैयारी युक्तियाँ और गाइड प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। ताकि आप अपनी तैयारी के जरिये सभी मुख्य SSC परीक्षाओं विशेषत: SSC  CGL को क्रैक कर सकें।

Comment ()

Related Categories

Post Comment

8 + 3 =
Post

Comments