]}
Search

सरकारी नौकरी में सफलता पाने के लिए अपनाएं ये लाइफस्टाइल टिप्स

आज के समय में सरकारी नौकरी पाना हर युवा का सुखद-सुनहरा सपना और सुनिश्चित लक्ष्य हुआ करता है. वैसे सरकारी नौकरी के प्रति मोह तो हमेशा से युवाओं में रहा है पर कुछ समय पहले निजी क्षेत्रों ने जब अपने ईम्प्लोय को अच्छी खासी सैलरी देनी शुरू की तो सरकारी नौकरी के नाम मात्र के पैसों से परेशान युवाओं का झुकाव प्राइवेट सेक्टरों की तरफ खिंच गया. हालाँकि अब बदलते दौर में नए वेतनमान और अन्य सुविधाएँ की घोषणा के बाद एक बार फिर से युवा सरकारी नौकरी की ओर अपना रुख करना आरंभ कर दिया है.

Nov 13, 2018 16:28 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

आज के समय में सरकारी नौकरी पाना हर युवा का सुखद-सुनहरा सपना और सुनिश्चित लक्ष्य हुआ करता है. वैसे सरकारी नौकरी के प्रति मोह तो हमेशा से युवाओं में रहा है पर कुछ समय पहले निजी क्षेत्रों ने जब अपने ईम्प्लोय को अच्छी खासी सैलरी देनी शुरू की तो सरकारी नौकरी के नाम मात्र के पैसों से परेशान युवाओं का झुकाव प्राइवेट सेक्टरों की तरफ खिंच गया. हालाँकि अब बदलते दौर में नए वेतनमान और अन्य सुविधाएँ की घोषणा के बाद एक बार फिर से युवाओं ने सरकारी नौकरी की ओर अपना रुख करना आरंभ किया है. जाहिर है युवकों के लिए सुरक्षित फ्यूचर, समाज में इज्ज़त , पैसा - पावर और तमाम सुख सुविधाओं के साथ मन में तसल्ली सहित अन्य सुविधाएं यहाँ मौजूद हैं तो फिर भला वह कहीं और क्यों जाना चाहेगा?

पर केवल सपने देखना हीं पर्याप्त नहीं. सपना तो सपना है …. कड़ी मेहनत के बाद भी उचित मार्गदर्शन के अभाव में साधारण अभ्यर्थियों की तो बात हीं क्या कितने हीं प्रतिभाशाली विद्यार्थियों का भी सरकारी नौकरी में जाने का सपना सपना हीं रह जाता है. तो आइए जानते हैं कि किस प्रकार से तैयारी की जाए ताकि सरकारी नौकरी पाना विद्यार्थियों के लिए मुमकिन हो सके. पढना टो जरुरी है हीं पर पढने के अलावा यहाँ हम आपको बतायेंगें कुछ और टिप्स जिन्हें अपनी दिनचर्या में अपना कर आप सरकारी नौकरी के अपने सपने को सुगढ़ साकार रूप दे सकते हैं.

सफलता के लिए जरुरी टिप्स:

* ख़्वाब पालें और सरकारी नौकरी के अपने खूबसूरत ख़्वाब को अपने जीवन की प्राथमिकता बनाएँ

* अध्ययन के प्रति रहे पूर्ण समर्पण का भाव 

* समझें समय की महत्ता को तथा अपनी गति को समय की गति से हर हाल में जोड़े रखें

* योजना बना कर करें तैयारी

* दृष्टिकोण को रखें हमेशा सकारात्मक

1 ख़्वाब पालें और सरकारी नौकरी के अपने खूबसूरत ख़्वाब को अपने जीवन की प्राथमिकता बनाएँ -

जी हाँ यह सुनने में अज़ीब लग सकता है पर ख़्वाब को हक़ीकत में बदलने के लिए ख़्वाब देखना जरुरी है तो ख़्वाब देखें और उसे हकीकत में बदलने की कुब्बत रखें. हमारे गवर्मेंट डिपार्टमेंट में अनेकों विभाग हैं जैसे - डिफेन्स, मेडिकल, इंजीनियरिंग, शिक्षा विभाग, रेलवे, पुलिस, बैंक, नेवी इत्यादि. तो सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना है कि आपको किस विभाग में जॉब करने जाना है. अपने पसंदीदा विभाग के चयन के बाद अब आप उसी हिसाब से पुस्तकों का चयन करें समय समय पर निकलती वेकेंसियों पर नज़र बनाए रखें व उसी हिसाब से आवेदन करते रहें . पिछले साल के क्वेश्चन पेपर को निरंतर हल करते रहें इससे आपको आने वाले क्वेश्चन के मेथड का सरलता से अनुमान हो जाएगा. बिना कन्फ्युजड हुए अपने विषयानुसार उपयोगी पुस्तकों का चयन जरुरी है . हमेशा अपडेट रहें अपने लक्ष्य को हमेशा केंद्र में रखें और न्यूज़ पेपर जरुर पढ़ें

जब आप अपने सपने को अपने जीवन की प्राथमिकता बना लेंगें तो आपकी दिनचर्या खुद ब खुद उसके अनुकूल ढल जाएगी जिस दिन अगर दिन के समय पढाई का अवसर न मिले तो रात को उसकी भरपाई करना न भूलें.

2 अध्ययन के प्रति पूर्ण समर्पण रखें - अध्ययन को जब आप अपना लक्ष्य पाने का जरिया समझेंगें तो अध्ययन करना आपको कभी भी बोरिंग नहीं लगेगा. मुख्य बिन्दुओं को पुस्तक में हीं अंदर लाइन करके रखें. इससे रिविजन के समय आसानी रहेगी. 

3 समय सारणी बनाएं - पढने के लिए एक समय सारणी बनाएं और इस सारणी पर नित्य प्रतिदिन फोकस करें. समय से मूल्यवान और कुछ नहीं इसलिए कोशिश करें कि एक सेकेण्ड का समय भी व्यर्थ जाया न हो.

4 योजना बना कर करें तैयारी - लिए गए विषय के सिलेबस को योजनाबद्ध तरीके से कवर करें. करेंट अफेयर्स पर फोकस बनाए रखें. अपडेट रहने के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं से सम्बंधित मैगजीन हर महीने खरीदें. महत्वपूर्ण पॉइंट्स को याद रखें और रिविजन करते रहें. पुस्तकों से जुड़ाव बनाए रखने के लिए अपने कमरे में करीने से पुस्तकें जरुर लगाकर रखें.

5 दृष्टिकोण को रखें हमेशा सकारात्मक - निराशा से अकर्मण्यता और आलस्य पैदा होता है. अतः हमेशा आशावादी बने रहें. आशावादी सोच, सुनिश्चित रूटीन और कर्म्वादिता का भाव रख कर जोश के साथ तैयारी करें और तय मानें कि आप सफ़लता का इतिहास रचकर निश्चय हीं अपने सपने को हकीकत का सुनहरा जामा पहना कर जीवन का जश्न मना सकते हैं.

लेटेस्ट गवर्नमेंट जॉब्स ऑनलाइन

Rojgar Samachar eBook

Related Stories