अगर चाहिए आपको अपनी ड्रीम कंपनी में सूटेबल जॉब तो आजमायें ये टिप्स

भारत सहित दुनिया के अधिकतर देशों में इन दिनों कोरोना वायरस महामारी के कारण फ्रेशर्स और यंग प्रोफेशनल्स के लिए सूटेबल जॉब प्राप्त करना काफी मुश्किल हो गया है. अगर आप अपनी ड्रीम कंपनी सूटेबल जॉब ज्वाइन करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में दिए गये टिप्स जरुर आजमायें.     

Created On: Jul 5, 2021 20:26 IST
Tips to approach your Dream Company directly for getting Suitable Job
Tips to approach your Dream Company directly for getting Suitable Job

देश-दुनिया में इन दिनों कोरोना वायरस महामारी के कारण, अधिकतर देशों की अर्थव्यवस्थाओं पर गंभीर संकट छाया हुआ है और ऐसे में फ्रेशर्स और यंग प्रोफेशनल्स के पास हाईएस्ट एजुकेशनल क्वालिफिकेशन, उम्दा टैलेंट और टेक्निकल स्किल्स होने के बावजूद, उनके लिए सूटेबल जॉब प्राप्त करना काफी मुश्किल हो गया है. भारत की 1.35 अरब की आबादी के बावजूद, इस देश में तकरीबन सभी जॉब सीकर्स के लिए एक सूटेबल जॉब हासिल करना असंभव-सा है. आजकल फ्रेशर्स और यंग प्रोफेशनल्स को सूटेबल जॉब ज्वाइन करने से पहले कई टिप्स आजमाने पड़ते हैं. इन दिनों जब, लाखों पढ़े-लिखे, टेक्निकली स्किल्ड और ट्रेंड यंगस्टर्स देश की जॉब मार्केट में अपने लिए एक सूटेबल जॉब पाने  के लिए दिन-रात अथक प्रयास कर रहे हैं और अनेकों ऐसे प्रोफेशनल्स भी हैं जो अपनी वर्तमान जॉब या करियर लाइन बदलना चाहते हैं. ऐसे में, आप आखिर ऐसा क्या करें कि आपको जल्दी ही सूटेबल जॉब मिल जाए??..... इसके लिए आजमायें निम्नलिखित टिप्स:

भारत में है जॉब मार्केट की चिंताजनक स्थिति

वर्तमान जानकारी के अनुसार हमारे देश में लगभग 31 मिलियन युवा बेरोजगार हैं और इस वर्ष जॉब मार्केट में उपलब्ध कुल जॉब्स 6 लाख (अनुमानित) रहेंगी. अब, आप खुद ही जॉब मार्केट में रोज़गार के उपलब्ध अवसरों की कमी की गंभीरता का अनुमान लगा सकते हैं. 

इंडियन यंगस्टर्स भी रहते हैं इन दिनों सूटेबल जॉब के लिए परेशान

बहुत बार हमारे पास अपनी संबद्ध फील्ड में एकेडेमिक और पेशेवर डिग्री/ डिप्लोमा/ सर्टिफिकेट होने के बावजूद, कई साल की कठोर मेहनत के बाद भी हमें अपनी ड्रीम कंपनी में मनचाही जॉब नहीं मिल पाती है. ऐसी स्थिति में हमें बिलकुल समझ नहीं आता है कि अब क्या करें? कैसे अपनी मनचाही जॉब प्राप्त करें? या फिर, कोई ऐसी जॉब कैसे प्राप्त करें जिसमें पे पैकेज काफी बढ़िया हो? उक्त और ऐसे अनेक सवालों का जवाब हमने इस आर्टिकल में आपकी सहूलियत के लिए पेश किया है. आइये आगे पढ़ें:

अपनी ड्रीम कंपनी में सूटेबल जॉब पाने के लिए आजमायें ये टिप्स

  • अपनी ड्रीम कंपनी की वेबसाइट पर करते रहें विजिट

आजकल इंटरनेट का दौर है. हमारे कंप्यूटर्स, लैपटॉप्स, स्मार्ट फ़ोन्स में 24x7 इंटरनेट कनेक्शन/ वाई-फाई मौजूद रहता है. इतनी ज्यादा सहूलियत होने पर हमारे लिए यह काफी सरल तरीका साबित हो सकता है कि हम अपनी ड्रीम कंपनी की वेबसाइट पर जॉब्स रेगुलरली चेक करते रहें और जैसे ही हमें अपनी फील्ड से संबद्ध कोई सूटेबल जॉब साइट पर दिखे, हम बिना समय गंवाये तुरंत उस जॉब प्रोफाइल के लिए कंपनी की वेबसाइट पर अप्लाई कर दें. ऐसा करने पर हमें उस जॉब प्रोफाइल के लिए कम से कम इंटरव्यू के लिए जरुर बुलाया जायेगा. 

  • सूटेबल जॉब प्रोफाइल

फ्रेशर्स या पेशेवर और अनुभवी जॉब सीकर्स के लिए उक्त प्वाइंट का काफी महत्व है. बहुत बार हम किसी ऐसी जॉब के लिए अप्लाई कर देते हैं जिसके लिए हमारे पास समुचित क्वालिफिकेशन्स, पेशेवर ट्रेनिंग या कार्य-अनुभव नहीं होते हैं. इसी तरह, हमारे पास उस जॉब प्रोफाइल के लिए समुचित काबिलियत और स्किल – सेट भी नहीं होते हैं. यहां तक कि हमें उस काम या जॉब/ पेशे में कोई दिलचस्पी भी नहीं होती है. उक्त परिस्थितियों में हमें वह जॉब मिलने की संभावना काफी कम होती है. अगर वह जॉब हमें मिल भी जाए तो भी हम उस जॉब या करियर में सफलता प्राप्त नहीं कर सकते हैं. इसलिए, हमारे लिए यह बेहतर होगा कि हम अपनी काबिलियत, पसंद, स्किल-सेट के साथ-साथ समुचित क्वालिफिकेशन, पेशेवर ट्रेनिंग या कार्य-अनुभव के मुताबिक ही किसी सूटेबल जॉब प्रोफाइल के लिए अप्लाई करें.

  • अपनी ड्रीम कंपनी के HR को भेजें रिज्यूम

अगर आपको ऐसा लगता है कि कंपनी की वेबसाइट पर अप्लाई करने के बावजूद आपके पास कंपनी का कोई रिस्पांस नहीं आया है तो आप बिना ज्यादा समय गंवाये कंपनी के HR डिपार्टमेंट (मानव संसाधन विभाग) को अपना रिज्यूम सभी जरुरी दस्तावेजों के साथ भेज दें. किसी भी जॉब प्रोफाइल के लिए कैंडिडेट्स को इंटरव्यू/ एग्जाम के लिए चुनते समय एचआर डिपार्टमेंट कई रिज्यूम्स में से सूटेबल कैंडिडेट्स को शॉर्टलिस्ट करता है. 

  • जॉब कंसल्टेंट्स को भेजें अपना रिज्यूम

अगर आप अपना रिज्यूम सभी जरुरी दस्तावेजों के साथ विभिन्न जॉब कंसल्टेंट्स को भेज दें तो आपको अपनी मनचाही जॉब जल्दी ही मिल जाने की काफी संभावना होती है क्योंकि जॉब कंसल्टेंट्स का काम ही विभिन्न कंपनियों में निकली हरेक किस्म की जॉब वेकेंसियों के लिए सूटेबल कैंडिडेट्स की तलाश करना होता है. जॉब कंसल्टेंट्स आपके जॉब प्रोफाइल के मुताबिक विभिन्न कंपनियों में आपको जॉब के कई अवसर उपलब्ध करवाते हैं. उनकी रिकमेन्डेशन पर आपको इंटरव्यू कॉल भी आ जाती है लेकिन फिर, इंटरव्यू में सफल होकर जॉब प्राप्त करना आपकी काबिलियत, क्वालिफिकेशन, पेशेवर ट्रेनिंग और कुल मिलाकर आपके समूचे व्यक्तित्व पर निर्भर करेगा.   

  • वॉक-इन-इंटरव्यू के लिए रहें तैयार

आजकल क्योंकि सभी लोग और संगठन टाइम-क्रंच महसूस करते हैं इसलिए, अनेक कंपनियां अपनी वेबसाइट पर या फिर, एडवरटाइजमेंट के जरिये अपने यहां वेकेंट विभिन्न जॉब प्रोफाइल्स के लिए निश्चित तिथि/ तिथियों पर वॉक-इन-इंटरव्यू आयोजित करने की जानकारी देती है. इसलिए आप अपनी ड्रीम कंपनी की वेबसाइट पर नजर रखें या फिर, अपनी जॉब प्रोफाइल से संबद्ध अन्य वॉक-इन-इंटरव्यूज के लिए भी निर्धारित तिथि पर अपने रिज्यूम और सभी आवश्यक दस्तवेजों के साथ संबद्ध कंपनी में पहुंच जायें. आमतौर पर ये भर्तियां सभी के लिए ओपन होती हैं जिनके लिए कैंडिडेट्स अपनी क्वालिफिकेशन, वर्क एक्सपीरियंस और जॉब प्रोफाइल आदि के मुताबिक इंटरव्यू में शामिल हो सकते हैं. 

  • प्रोफेशनल कोर्स के लाभ

अगर आप लंबे समय से बेरोजगार हैं तो हो सकता है कि आपके पास संबद्ध जॉब फील्ड के लिए आवश्यक क्वालिफिकेशन्स, पेशेवर ट्रेनिंग या स्किल-सेट न हों. ऐसी किसी स्थिति में आपके लिए यह बेहतर होगा कि जितनी जल्दी हो सके आप अपने फील्ड से संबद्ध पेशेवर कोर्स कर लें. अगर आपके पास अपनी करियर फील्ड से संबद्ध डिग्री/ डिप्लोमा या सर्टिफिकेट होगा तो फिर, भले ही आप एक फ्रेशर हों या फिर, कोई अनुभवी पेशेवर, आपको अपनी मनचाही जॉब मिलने के चांस काफी बढ़ जायेंगे. 

  • डिग्री/ डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सेज का है अपना-अपना महत्त्व

आज भी एकेडेमिक क्वालिफिकेशन का महत्व किसी भी जॉब या करियर फील्ड के लिए कम नहीं हुआ है. इसलिए, आप अपनी क्वालिफिकेशन को समय के साथ अगर बढ़ाते रहें तो आपको निश्चित तौर पर अपनी मनचाही जॉब प्राप्त करने में फायदा मिलेगा. आपकी फील्ड से संबद्ध डिग्री/ डिप्लोमा या सर्टिफिकेट आपकी काबिलियत को बढ़ाने के साथ ही प्रमाणित भी करते हैं. यह जग जाहिर है कि किसी भी जॉब प्रोफाइल के लिए अगर अन्य सभी बातें समान हों तो, किसी ग्रेजुएट की अपेक्षा किसी पोस्ट ग्रेजुएट को वह जॉब मिलने के ज्यादा चांस होते हैं. एक पोस्ट ग्रेजुएट को ग्रेजुएट की तुलना में समान काम के लिए वेतन भी कुछ ज्यादा मिलता है. आजकल जॉब मार्केट में, इस बहुत ज्यादा कॉम्पीटीटिव समय में, आप उक्त प्वाइंट्स को बिलकुल नज़रंदाज़ नहीं कर सकते हैं. 

  • लेटेस्ट अपडेट्स और रेगुलर स्टडीज के लाभ

यह ड्रीम जॉब प्राप्त करने के लिए सफलता की कुंजी है कि आप अपनी फील्ड के लेटेस्ट अपडेट्स रखने के साथ ही जॉब मिलने तक रेगुलर स्टडीज करते रहें. इससे इंटरव्यू के दौरान आप आत्मविश्वास के साथ इंटरव्यूर्स के सभी प्रश्नों का संतोषजनक जवाब दे सकेंगे और नतीजतन वह जॉब आपको ही मिलेगी. आखिर में हम आपसे यही कहना चाहते हैं कि आजकल के इस जटिल कॉम्पीटीटिव टाइम में अगर आप अपनी ड्रीम जॉब मिलने तक, कठोर परिश्रम करने के साथ ही ये टिप्स भी फ़ॉलो करें तो जल्दी ही आपको अपनी ड्रीम कंपनी में मनचाही जॉब मिल जायेगी.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

जॉब सर्च कर रहे हैं तो अपनायें ये पाँच तरीके, जल्द मिल सकती है सफलता

इंडियन जॉब सीकर्स इन टॉप वेबसाइट्स पर सर्च करें अपने लिए सूटेबल जॉब

इस साल अपना रिज्यूम बनाने के लिए फ़ॉलो करें ये टिप्स, मिलेगी सूटेबल जॉब 

Related Categories