Search

भारतीय वायु सेना भर्ती 2020: एयरमैन (ग्रुप X और Y ट्रेड) के लिए करें आवेदन

भारतीय वायु सेना (IAF) ने 01/2021 इन्टेक के लिए ग्रुप 'एक्स' और ग्रुप 'वाई' ट्रेडों में एयरमैन के पद के लिए भर्ती अधिसूचना प्रकाशित की है.

Jan 17, 2020 16:51 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Indian Air Force Airmen Recruitment 2020
Indian Air Force Airmen Recruitment 2020

भारतीय वायु सेना एयरमैन भर्ती 2020: भारतीय वायु सेना (IAF) ने 01/2021 इन्टेक के लिए ग्रुप 'एक्स' और ग्रुप 'वाई' ट्रेडों में एयरमैन के पद के लिए भर्ती अधिसूचना प्रकाशित की है.

पात्र अविवाहित पुरुष (भारतीय/नेपाली) उम्मीदवार एयरमैन ग्रुप एक्स (एजुकेशन इंस्ट्रक्टर को छोड़कर) और एयरमेन ग्रुप वाई के लिए आवेदन कर सकते हैं {(ऑटोमोबाइल तकनीशियन, ग्राउंड ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर, इंडियन एयर फोर्स (पुलिस),  इंडियन एयर फोर्स (सिक्योरिटी) और म्यूजिशियन ट्रेडों को छोड़कर}] 

भारतीय वायु सेना में निकली एयरमैन के लिए आवेदन 02 जनवरी 2020 से भारतीय वायु सेना की वेबसाइट www.airmenselection.cdac.in या www.careerindianairforce.cdac.in पर शुरू होंगे. भारतीय वायुसेना के एयरमैन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 20 जनवरी 2020 है.

भारतीय वायु सेना एयरमैन भर्ती 2020 के लिए चयन प्रक्रिया, आवेदन प्रक्रिया, शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा आदि के बारे में अधिक जानकारी इस लेख में दी गई है.

महत्वपूर्ण तिथियां:
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रारम्भिक तिथि - 02 जनवरी 2020
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि - 21 जनवरी 2020

रिक्ति विवरण:
एयरमैन

पात्रता मानदंड:
शैक्षणिक योग्यता: 
ग्रुप 'एक्स' (एजुकेशन इंस्ट्रक्टर को छोड़कर) - साथ किसी भी स्ट्रीम में 12वीं/इंटरमीडिएट उत्तीर्ण या समकक्ष/मैथमेटिक्स ,फिजिक्स और इंग्लिश के साथ न्यूनतम 50% अंकों के साथ और अंग्रेजी में कुल 50% अंक के साथ या किसी भी स्ट्रीम में इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा कोर्स पास.
ग्रुप 'वाई' (ऑटोमोबाइल टेक्नीशियन, जीटीआई, आईएएफ (पी), आईएएफ (एस) और म्यूजिशियन ट्रेडों को छोड़कर- केंद्रीय/राज्य शिक्षा बोर्डों द्वारा अनुमोदित किसी भी संस्थान से किसी भी स्ट्रीम/विषयों में कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंक और अंग्रेजी में 50% अंक के साथ 12वीं/इंटरमीडिएट उत्तीर्ण.
ग्रुप 'वाई' केवल मेडिकल असिस्टेंट ट्रेड  - फिजिक्स ,केमिस्ट्री ,बायोलॉजी और इंग्लिश में कुल न्यूनतम 50% अंकों के साथ और अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ 12वीं/इंटरमीडिएट या समकक्ष उत्तीर्ण. 

चयन प्रक्रिया:
उम्मीदवारों का चयन फेज 1 (ऑनलाइन टेस्ट), फेज 2 टेस्ट, फिजिकल फिटनेस टेस्ट (पीएफटी), एडाप्टेबिलिटी टेस्ट-1 (ग्रुप 'एक्स' और ग्रुप 'वाई' दोनों ट्रेडों के लिए), एडाप्टेबिलिटी टेस्ट-2 (ग्रुप ' एक्स' और ग्रुप 'वाई' दोनों ट्रेडों के लिए) और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें-

टॉप 5 जॉब्स: ASRLMS, ICAR-NRCG, Malegaon MCD, DU, IIT अन्य संगठनों में निकली सरकारी नौकरियां

ऑफिशियल नोटिफिकेशन क्लिक करें
ऑफिशियल वेबसाइट क्लिक करें

अन्य सरकारी नौकरियां-

मलकानगिरी जिला भर्ती 2019: 23 योग टीचर एवं अन्य पोस्टों के लिए वॉक-इन इंटरव्यू

UKMSSB भर्ती 2019: 314 मेडिकल ऑफिसर पोस्टों के लिए करें अप्लाई

RRC पूर्वोत्तर रेलवे भर्ती 2019: 1104 अप्रेंटिस पोस्टों के लिए करें अप्लाई

आवेदन कैसे करें:
इच्छुक तथा पात्र अभ्यर्थी भारतीय वायु सेना के एयरमैन भर्ती के लिए www.airmenselection.cdac.in या www.careerindianairforce.cdac.in के माध्यम से 02 जनवरी से 21 जनवरी 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Job Summary
NotificationIndian Air Force Airmen Recruitment 2020: Apply Online for IAF Airmen Posts in Group X and Y Trade
Notification DateDec 12, 2019
Last Date of SubmissionJan 21, 2020
Official URLhttps://indianairforce.nic.in/
Citynew delhi
StateDelhi
CountryIndia

Related Stories