Search

Tour of Duty: कोई भी भारतीय युवा 3 वर्ष के लिए अब हो सकेंगे सेना में शामिल

देश के ऐसे युवा जो सेना के साथ एवं सेना की तरह कुछ दिन अपना जीवन बिताना चाहते हैं उनके लिए 'Tour of Duty' के अंतर्गत सेना में 3 वर्ष तक के लिए शामिल होने का मौका है.

May 27, 2020 14:02 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Indian Army Tour of Duty
Indian Army Tour of Duty

Tour of Duty: अगर कोई सेना की जीवन शैली को सेना का जवान बनकर कुछ दिन के लिए देखना चाहता है तो उससे ये अवसर जल्द ही मिलने वाला है. अब कोई भी भारतीय नागरिक सेना में शामिल हो सकता है. जी हाँ..भारतीय सेना एक प्रपोजल लाने पर विचार कर रही है, जिसके तहत कोई भी भारतीय नागरिक ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ के तहत 3 वर्ष की अवधि के लिए लॉजिस्टिक्स और फ्रंट-लाइन प्रशिक्षण के क्षेत्र में 3 वर्ष की अवधि के लिए भारतीय सेना ज्वाइन कर सकते हैं. इस गेम चेंजिंग प्रपोजल के तहत किसी व्यक्ति को भारतीय सेना के जीवन शैली को जानने का मौका देगा जो उनके आत्मविश्वास, आत्मविश्वास, जिम्मेदारी की भावना, धैर्य / एकाग्रता, सामाजिक कौशल आदि को बढ़ाएगा. 

यह वैसे युवा पीढ़ी के लिए एक वालंटियर प्रपोजल है, जो सेना में अपना करियर तो नहीं बनाना चाहते परन्तु मिलिटरी पर्सनल के जीवन शैली का अनुभव लेना चाहते हैं. आर्मी कर्नल अमन आनन्द के अनुसार- 

आर्मी कर्नल अमन आनंद के अनुसार, जब उनसे पूछा गया, “जब मंजूरी मिली, तब लगभग 100 अधिकारियों और 1000 पुरुषों को ट्रायल के आधार पर भर्ती किया जाएगा. यदि परियोजना सफल होगी, तो रिक्तियों की संख्या बढ़ाई जाएगी. यह प्रस्ताव सशस्त्र बलों में स्थायी सेवा की अवधारणा से अलग तीन वर्षों के लिए 'इंटर्नशिप' की अवधारणा है."

वर्तमान में, भारतीय सेना उम्मीदवारों को 10 वर्ष के शुरुआती कार्यकाल के लिए शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत नियुक्त करती है, जो 14 साल तक बढ़ाई जा सकती है.

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, स्वयंसेवकों के प्रशिक्षण, वेतन और भत्ते आदि सहित परियोजना को लागू करने की लागत लगभग 80-85 लाख रुपये की होगी. जिसमें 10 साल तक काम करने वाले अधिकारी के लिए 5.12 करोड़ रुपये और 14 साल बाद जारी रहने पर 6.83 करोड़ रुपये है. 

Related Stories