]}
Search

जानें नेवी में सिविलियन के कौन-कौन से होते हैं पद, क्या होती है चयन प्रक्रिया और कहां मिलेगी नौकरी?

विभिन्न रक्षा सेनाओं की तरह भारतीय नौसेना या इंडियन नेवी में भी सशस्त्र स्टाफ के साथ-साथ सिविलियन की भर्ती होती है. सिविलियन स्टाफ की भर्ती सहायक सेवाओं के लिए की जाती है और ये शिप और डॉकयार्ड के मेंटेनेंस से लेकर, ऑफिस स्टाफ, मेस स्टाफ, आदि के रूप में नेवी में अपनी सेवायें देते हैं. सिविलियन स्टाफ के कार्य अलग-अलग पद के अनुसार अलग-अलग होते हैं.

Nov 27, 2018 10:49 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

विभिन्न रक्षा सेनाओं की तरह भारतीय नौसेना या इंडियन नेवी में भी सशस्त्र स्टाफ के साथ-साथ सिविलियन की भर्ती होती है. सिविलियन स्टाफ की भर्ती सहायक सेवाओं के लिए की जाती है और ये शिप और डॉकयार्ड के मेंटेनेंस से लेकर, ऑफिस स्टाफ, मेस स्टाफ, आदि के रूप में नेवी में अपनी सेवायें देते हैं. सिविलियन स्टाफ के कार्य अलग-अलग पद के अनुसार अलग-अलग होते हैं. आमतौर पर, रिकॉर्ड सेक्शन की देख-भाल, सेक्शन/यूनिट की साफ-सफाई, फाइलों एवं अन्य पेपर को एक ऑफिस से दूसरे ऑफिस ले जाना, फोटोकॉपी कराना, फैक्स भेजना, नॉन-क्लेरिकल कार्य, नियमित रूटीन के ऑफिस कार्यों को निपटाना, वाच एवं वार्ड की ड्यूटी करना, कमरों को समय पर खोलना और बंद करना, फर्नीचर आदि की सफाई करना, पार्क, लॉन, गमलों को हरा-भरा रखना, ट्रेड्समैन के कार्यों में सहयोग देना और वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशों के अनुसार अन्य कार्यों को निपटाना, आदि कार्य नेवी में सिविलियन को करने होते हैं.

नेवी में सिविलियन की इंट्री विभिन्न ट्रेड्स एवं पदों पर होती है:– जैसे – मल्टी टास्किंग स्टाफ (नॉन- इंडस्ट्रियल), डाटा एंट्री ऑपरेटर, फायरमैन, ग्रूम, पेस्ट कंट्रोल वर्कर, कुक, बेयरर, फायर इंजन ड्राईवर, सैडलर, टेलीफोन ऑपरेटर, सिनेमा प्रोजेक्शनिस्ट, फोटो प्रिंटर, सिविलियन मोटर ड्राईवर, माली, धोबी, नाई, मसालची, वार्ड सहायिका (केवल महिलाओं के लिए), लेबोरेटरी अटेंडेंट, मेडिकल अटेंडेंट, लाइब्रेरी और इनफार्मेशन असिस्टेंट, कैमरामैन, रेडियोग्राफर, मुक्केबाजी प्रशिक्षक, बग्लर प्रशिक्षक, डिस्पैच राइडर, आदि.

नेवी में सिविलियन के पद पर सरकारी नौकरी के लिए योग्यता?

नेवी में सिविलियन के पद पर सरकारी नौकरी पाने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या बोर्ड से मैट्रिक (10वीं) उत्तीर्ण होना चाहिए. इसके साथ ही, अलग-अलग पदों के लिए संबंधित ट्रेड में आइटीआई, एनवीसीटी, आदि का प्रमाण पत्र भी होना आवश्यक है. वहीं डाटा इंट्री ऑपरेटर पद के लिए उम्मीदवारों को कंप्यूटर पर अच्छी टाइपिंग स्पीड के साथ कार्य करने में सक्षम होना चाहिए.

नेवी में सिविलियन के पद पर सरकारी नौकरी के लिए आयु सीमा?

सिविल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में जूनियर पदों पर सरकारी नौकरियों के लिए उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

नेवी में सिविलियन के पद पर सरकारी नौकरी के लिए चयन प्रक्रिया

नेवी में सिविलियन के पद पर सरकारी नौकरियों के लिए उम्मीदवारों का चयन पद के अनुसार अलग-अलग प्रक्रिया से होता है. आमतौर पर शैक्षणिक रिकॉर्ड, लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा, स्किल टेस्ट या ट्रेड टेस्ट के आधार पर चयन किया जाता है. शैक्षणिक योग्यता के साथ-साथ कुछ शारीरिक मानदंड/फिटनेस टेस्ट उत्तीर्ण करने होते हैं. जैसे- ऊंचाई 165 सेमी, चेस्ट 81.5 सेमी (बिना फुलाव के) एवं 85 सेमी (फुलाव के साथ), वजन 50 किलोग्राम, 63.5 किलोग्राम का भार लेकर 96 सेकेंड के अंदर 183 मीटर तक ले जाना, 2.7 मीटर की लंबी कूद, 3 मीटर रस्सी की चढ़ना, आदि.

कितनी मिलती है नेवी में सिविलियन के पद पर सैलरी?

नेवी में सिविलियन के पदों पर विभिन्न पदों या रैंक के आधार पर सैलरी दी जाती है. कुछ सिविलयन पदों पर सातवें वेतन आयोग के पे-मैट्रिक्स लेवल -1 के अनुरूप रु. 18000 – 56900 के अनुसार सैलरी दी जाती है तो कुछ पदों पर पे-मैट्रिक्स लेवल -2 के अनुरूप रु. 19900 – 63200 और कुछ पदों पर पे-मैट्रिक्स लेवल -3 के अनुरूप रु. 21700– 69100 सैलरी दी जाती है. इसके अतिरिक्त नेवी में कई प्रकार के भतें एवं सुविधाएं मिलती हैं जैसे गृह किराया भत्ता (एच.आर.ए.), परिवहन भत्ता, मेस, कैंटीन, स्कूल, आदि.

नेवी में सिविलियन की कहां मिलेगी सरकारी नौकरी?

भारतीय नौसेना अपने विभिन्न यूनिट्स के लिए सिविलियन के पदों पर आवश्यकतानुसार समय-समय पर भर्ती निकालती रहती है. इन सभी रिक्तियों के बारे में भारत सरकार के प्रकाशन विभाग से प्रकाशित होने वाले रोजगार समाचार, दैनिक समाचार पत्रों एवं सरकारी नौकरी की जानकारी देने वाले पोर्टल्स या मोबाइल अप्लीकेशन के माध्यम से अपडेट रहा जा सकता है.

Related Stories