Search

इंडियन नेवी SSR, AA, MR एडमिट कार्ड 2019 जल्द होगा जारी: ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

इंडियन नेवी द्वारा सेलर परीक्षा 2019 (सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (SSR), आर्टिफिसर अप्रेंटिस (AA) एवं मैट्रिक रिक्रूट (MR) के लिए एडमिट कार्ड आज जारी होने वाला है. वैसे उम्मीदवार जिन्होंने इन पदों के लिए आवेदन किया है एडमिट कार्ड जारी होने के बाद वे ऑफिशियल वेबसाइट से अपना इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

Feb 15, 2019 19:40 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Indian Navy Sailor SSR 2019 Admit Card Out
Indian Navy Sailor SSR 2019 Admit Card Out

इंडियन नेवी द्वारा सेलर परीक्षा 2019 (सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (SSR), आर्टिफिसर अप्रेंटिस (AA) एवं मैट्रिक रिक्रूट (MR) के लिए एडमिट कार्ड आज जारी होने वाला है . वैसे उम्मीदवार जिन्होंने इन पदों के लिए आवेदन किया है एडमिट कार्ड जारी होने के बाद वे ऑफिशियल वेबसाइट से अपना इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

इंडियन नेवी सेलर परीक्षा का आयोजन 23 फरवरी से 28 फरवरी 2019 के बीच किया जायेगा. परीक्षा दो भाषीया (हिंदी एवं इंग्लिश) माध्यम में रहेंगे जिसमें ऑब्जेक्टिव प्रकार के प्रश्न पूछे जायेंगे. एए एवं एसएसआर पदों के लिए आयोजित परीक्षा के प्रश्नपत्र में 4 सेक्शन- इग्लिश, साइंस, मैथमेटिक्स एवं जनरल नॉलेज से होंगे, जो 10+2 स्तर के रहेंगे. एमआर के लिए पेपर में 2 सेक्शन- साइंस एवं मैथमेटिक्स एवं जनरल नॉलेज होंगे जिसके प्रश्न 10वीं स्तर के होंगे. एए एवं एसएसआर के लिए

परीक्षा के लिए समय एक घंटे का होगा वहीँ एमआर के लिए 30 मिनट का होगा.

परीक्षा की तिथि, स्थान एवं समय की जानकारी सेलर एमआर, एसएसआर, एए के एडमिट कार्ड पर उपलब्ध कर रहेगा.

कंप्यूटर आधारित परीक्षा में सफल घोषित सभी उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट (PFT) एवं मेडिकल परीक्षा के आधार पर किया जायेगा.

अधिकारिक सूचना के अनुसार ऑनलाइन परीक्षा के परिणाम की घोषणा संभवतः 30 दिनों के बाद कर दिया जायेगा.

इंडियन नेवी SSR, AA, MR एडमिट कार्ड 2019

इंडियन नेवी SSR भर्ती- अगस्त 2019 बैच के लिए सेलर परीक्षा 2019 का परिणाम

इंडियन नेवी ने SSR भर्ती- अगस्त 2019 बैच के लिए सेलर परीक्षा 2019 का परिणाम जारी कर दिया है. वैसे उम्मीदवार जिन्होंने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है वे नीचे दिए लिंक के माध्यम से इंडियन नेवी सेलर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

इंडियन नेवी एसएसआर अगस्त 2019 परीक्षा का आयोजन 23 फरवरी 2019 को किया जाना निर्धारित है. परीक्षा द्विभाषीय (हिंदी एवं इंग्लिश) एवं ऑब्जेक्टिव प्रकार के होंगे. प्रश्न पत्र में 4 खंड होंगे जिसमें इंग्लिश, साइंस, मैथमेटिक्स एवं जनरल नॉलेज से प्रश्न रहेंगे. प्रश्नों की प्रकृति 10+2 स्तर की होगी. टेस्ट का आयोजन एक घंटे (60 मिनट) अवधि के लिए किया जायेगा.

भारतीय नौसेना एसएसआर अगस्त 2019 बैच के लिए 2500 सेलर की वेकेंसी के लिए पुरुष उम्मीदवारों के एनरोलमेंट हेतु परीक्षा का आयोज किया जा रहा है.

सभी जानकारियां जैसे कि तिथि, समय एवं परीक्षा के स्थान आदि की जानकारी एसएसआर एडमिट कार्ड 2019 पर उपलब्ध रहेगा.

अधिकारिक सूचना के अनुसार ऑनलाइन परीक्षा का परिणाम 30 दिनों के बाद जारी कर दिया जायेगा.  PFT एवं प्रारंभिक मेडिकल परीक्षा के लिए लगभग 10,000 उम्मीदवारों को बुलाया जायेगा.

इंडियन नेवी सेलर एसएसआर 2019 एडमिट कार्ड

भारतीय नौसेना भर्ती 2018: 3400 सेलर पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन @ joinindiannavy.gov.in

भारतीय नौसेना ने सेलर के रिक्त पदों पर भर्ती हेतु आवेदन आमंत्रित किये हैं. भारतीय नौसेना में सेलर का पद बहुत ही महत्वपूर्ण होता है एवं यह 10वीं/12वीं पास उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा कैरियर आप्शन होता है.

भारतीय नौसेना ने वैसे सभी अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों से सेलर पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं जो इनके लिए निर्धारित मानक योग्यता रखते हैं. अतः योग्य उम्मीदवार भारतीय नेवी के ऑफिसियल वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in से 14 दिसंबर से 20 दिसंबर 2018 के बीच ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

भारतीय नौसेना के सेलर पदों पर चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा, फिजिकल फिटनेस टेस्ट एवं मेडिकल परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जायेगा.

महत्वपूर्ण तिथि:

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि- 14 दिसंबर 2018

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि- 30 दिसंबर 2018

पदों का विवरण:

सेलर-सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (SSR)- 2500 पद

सेलर- आर्टिफिशर अप्रेंटिस (AA)- 500 पद

सेलर- मेट्रिक रिक्रूट (MR)- 400 पद

पात्रता मानदंड:

शैक्षणिक योग्यता-

सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (SSR)- MHRD, गवर्नमेंट ऑफ इंडिया मान्यता प्राप्त बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से 12वीं पास मैथ्स एवं फिजिक्स विषय के साथ एवं केमिस्ट्री/बायोलॉजी/कंप्यूटर साइंस में से एक विषय होना चाहिए.

शैक्षणिक योग्यता के सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए विस्तृत अधिसूचना लिंक पर क्लिक करें.

चयन प्रक्रिया:

उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा, फिजिकल फिटनेस टेस्ट एवं मेडिकल परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जायेगा.

आवेदन कैसे करें:

योग्य उम्मीदवार भारतीय नेवी के ऑफिसियल वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in से 14 दिसंबर से 20 दिसंबर 2018 के बीच ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

विस्तृत अधिसूचना पीडीएफ

सेलर-सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (SSR)

सेलर आर्टिफिसर अप्रेंटिस (AA)

सेलर-मेट्रिक रिक्रूट (MR)

ऑनलाइन आवेदन लिंक

Rojgar Samachar eBook

यह भी पढ़ें: सामान्य ज्ञान सूची

इस नौकरी को पाने के लिए पढ़ें करेंट अफेयर्स

Related Stories