]}
Search

जानें भारतीय नौसेना में सेलर की भर्ती के बारे में, योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और जॉब अपडेट

यदि आप देश सेवा के साथ एडवेंचर को महत्व देते हैं तो भारतीय नौसेना (नेवी) युवाओं के लिए उचित अवसर प्रदान करती है. भारतीय नौसेना में भर्ती के लिए मानकों के अनुसार योग्य अविवाहित पुरुष उम्मीदवार ही सेलर पदों पर आवेदन के पात्र हैं.

Mar 25, 2019 15:56 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Indian Navy Sailor
Indian Navy Sailor

यदि आप देश सेवा के साथ एडवेंचर को महत्व देते हैं तो भारतीय नौसेना (नेवी) युवाओं के लिए उचित अवसर प्रदान करती है. भारतीय नौसेना में भर्ती के लिए मानकों के अनुसार योग्य अविवाहित पुरुष उम्मीदवार ही सेलर पदों पर आवेदन के पात्र हैं. भारतीय नौसेना (नेवी) समय-समय पर सीनियर सेकेण्डरी रिक्रूट (एसएसआर) मैट्रिक रिक्रूट (एमआर) म्युजीशियन (एमयूएस), नान-मैट्रिक रिक्रूट (एनएम आर), खेलकूद कोटा और आर्टिफिसर अप्रेंटिस के लिए आवेदन आमंत्रित करती है. यह 10वीं / 12वीं क्लास पास उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा कैरियर आप्शन है. नेवी के सभी नौसैनिकों को 'X' और 'Y' दो ग्रुपों में रखा गया है आर्टिफिसर अप्रेन्टिस 'X' ग्रुप में और शेष नौसैनिक 'Y' ग्रुप में आते हैं. भारतीय नौसेना (नेवी) प्रत्येक वर्ष दिसंबर / जनवरी और जून / जुलाई में आवेदन आमंत्रित करती है. उम्मीदवार भारतीय नेवी के ऑफिसियल वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. भारतीय नौसेना में सेलर पदों पर चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा, फिजिकल फिटनेस टेस्ट एवं मेडिकल परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है. नेवी अपने सैनिकों को रु. 50 लाख का इंश्योरेंस कवर भी देती है.

योग्यता

सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (SSR): उम्मीदवार MHRD, गवर्नमेंट ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से मैथ्स एवं फिजिक्स विषय के साथ 12वीं पास होना चाहिए. 12वीं में केमिस्ट्री / बायोलॉजी / कंप्यूटर साइंस में से एक विषय होना आवश्यक है.

आर्टिफिसर अप्रेंटिस (AA): आर्टिफिसर अप्रेंटिस के लिए उम्मीदवार MHRD, गवर्नमेंट ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से मैथ्स एवं फिजिक्स विषय के साथ 12वीं पास होना चाहिए. 12वीं में केमिस्ट्री / बायोलॉजी / कंप्यूटर साइंस में से एक विषय होना आवश्यक है. ऊपर वर्णित अन्य पदों के लिए योग्यता साइंस विषयों के साथ 12वीं पास है.

मेट्रिक रिक्रूट (MR): मेट्रिक रिक्रूट के लिए उम्मीदवार MHRD, गवर्नमेंट ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से 10वीं पास होना चाहिए.

शारीरिक योग्यता-

कद और भार के मानदंड

भारतीय नौसेना के सेलरों पर लागू मौजूदा विनियमों के तहत चिकित्सा मानदंडों के अनुसार प्राधिकृत सैन्य डाक्टरों द्वारा चिकित्सा परीक्षा की जाती है. भारतीय नौसेना (नेवी) में भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु और कद के अनुरूप न्यूनतम कद 157 सेमी हो इसके साथ समानुपाती (शारीरिक) भार होना चाहिए. इसके साथ ही यदि अभ्यर्थी की लम्बाई अधिक है तो उसी अनुपात में उसक भार भी होना चाहिए. इसके अतिरिक्त अभ्यर्थी का समानुपाती सीना का फुलाव कम से कम 05 सेमी होना आवश्यक है. अभ्यर्थी मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए. किसी भी तरह के रोग/ अपंगता से मुक्त होना चाहिए, और हृदय संबंधी रोग व विकृतियाँ  जैसे अंग भंग नही होना चाहिए. अभ्यर्थी को मानसिक बीमारी, स्फीत शिरा आदि पहले से न हो. उसके कान में किसी भी तरह का संक्रमण भी न हो.

सेलर की भर्ती के लिए विज़ुअल मानदंड-

नौ सेना में सेलर के पद पर भर्ती के लिए पद वार चश्मे के बिना और चश्मे के साथ अलग –अलग मानदंड निर्धारित किए गए हैं. एए - 6/12,  एसएसआर- 6/6,  एम आर शेफ़ और स्टीवर्ड - 6/36,  एम आर संगीतज्ञ- 6/60, एन एम आर पद के लिए 6/60 विजन बिना चश्मे के होना चाहिए. चश्मे के साथ इन्ही पदों के लिए दृष्टि 6/9 निर्धारित की गई है.

शारीरिक जाँच

उम्मीदवार की शारीरिक जाँच के लिए पीएफटी में 7 मिनट में पूरी होने वाली 1.6 कि. मी. की दौड़ शामिल होगी, 20 स्क्वाट (उठक-बैठक) और 10 बार दंड बैठक भी पीएफटी में शामिल होंगी. साथ में यह भी हिदायत है कि उम्मीदवार अपने जोखिम पर ऐसा करेंगे. लिखित परीक्षा का परिणाम सामान्यतया उसी दिन घोषित कर दिया जाता है. जो अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे उन्हें ही पीएफटी के लिए आमंत्रित किया जाता है और पीएफटी में उत्तीर्ण उम्मीदवारों का ही मेडिकल परीक्षण किया जाता है.

मेडिकल परीक्षण

भारतीय नौसेना में मेडिकल मानक अलग-अलग भर्तियों के लिए अलग हैं. अस्थायी तौर पर मेडिकल परीक्षण में मेडिकल के दौरान अनफिट घोषित किए गए उम्मीदवार अधिकतम 21 दिनों की अवधि के भीतर विनिर्दिष्ट मिलिटरी अस्पताल में विशेषज्ञ से परीक्षण करवा सकते हैं. इसके आगे कोई पुनरीक्षण / अपील की स्वीकृति नहीं दी जाती. ऐसे अभ्यर्थी जो मेडिकल के दौरान स्थायी रूप से अनफिट घोषित किए जाते हैं. वे किसी मिलिटरी अस्पताल में 21 दिनों के भीतर सरकारी खजाने में 40 रुपया के मिलिटरी रिसिवेवल ऑर्डर (एम आर) बनवाकर विशेषज्ञ से परामर्श की अपील कर सकते हैं. निर्दिष्ट मिलिटरी अस्पताल में विशेषज्ञ के परामर्श से इतर किसी अन्य मेडिकल फिटनेस प्रमाण पत्र पर विचार नहीं किया जाएगा.

कैरियर ग्राफ

सेलर के पद पर भर्ती के बाद मास्टर चीफ पेटी ऑफिसर तक पदोन्नति मिल सकती है. मास्टर चीफ पेटी ऑफिसर का पद डिफेन्स में लेवल 8 पे मैट्रिक्स के समकक्ष होता है. इस पद स्तर पर उम्मीदवार सेना में कमीशन के भी योग्य हो जाता है.

टैटू

यदि किसी उम्मीदवार को शरीर पर टैटू का शौक है तो स्थाई टैटू केवल बाजू के अन्दरूनी भाग में ही अनुमेय है अर्थात बाजू के अन्दरूनी भाग से कलाई तक और हथेली का पिछ्ला भाग/ हाथ का पिछ्ला भाग (पृष्ठीय) शरीर पर स्थित टैटू शरीर के किसी और भाग में नहीं होना चाहिए और यदि है तो अभ्यर्थी को भर्ती प्रक्रिया से हटा दिया जाएगा.

परीक्षा केंद्र

वर्तमान में भारतीय नौसेना पूरे देश भर में 31 परीक्षा केंद्रों पर नौसैनिक रंगरूटों की भर्ती हेतु परीक्षा का आयोजन करती है. उम्मीदवार को जिला स्तर के सरकारी प्राधिकारियों द्वारा जारी किए गए अधिवास प्रमाण पत्र के अनुसार भर्ती की परीक्षा देने के लिए परीक्षा केंद्र में बैठने की अनुमति दी जाती है. उदाहरण के तौर पर यदि उम्मीदवार के पास महाराष्ट्र का अधिवास प्रमाण पत्र है तो संभवतः मुंबई या लोनावला परीक्षा केंद्र उम्मीदवार को आवंटित किया जाएगा. इसी प्रकार यदि किसी अभ्यर्थी के पास हरियाणा का अधिवास प्रमाण पत्र तथापि, प्रशासनिक कारणों से, तो उसे अंबाला परीक्षा केंद्र दिया जाएगा.

चयन प्रक्रिया:

उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक स्क्रीनिंग और पीईटी पर आधारित होता है.

प्रशिक्षण के दौरान भर्ती हुए नौसेनिकों का वेतन

प्रशिक्षण के दौरान सभी नौसेनिकों को 5700 रुपये प्रति माह की दर से (स्टाइपेंड) प्रदान किया जाता है सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा करने के उपरांत, उन्हें ग्रेड वेतन, सैन्य सेवा वेतन, ग्रुप 'जे' वेतन (यदि लागू हो), महंगाई भत्ता और उनके ट्रेड से जुड़े अन्य भत्तों में से पहले दिए जा चुके स्टाइपेंड को कम करके कुल राशि का भुगतान किया जाता है. संशोधित वेतन बैंड में महंगाई भत्ता 50% हो जाने पर स्टाइपेंड में 50% की वृद्दि कर दी जाती है.

सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (SSR): 14600 /- ट्रेनिंग के बाद पे मैट्रिक्स के अनुसार लेवल -03 (21700- 69100) + एमएसपी 5200 + डीए

मास्टर चीफ पेटी ऑफिसर लेवल -08 (47600- 1,51,100) + एमएसपी 5200 + डीए अच्छे परफोर्मेंस पर कमीशन भी मिल सकता है.

इसके अलावा अन्य वह सभी सुविधाएँ जो भरतीय नौ सेना में उपलब्ध है जैसे- अवकाश, आवास, हाउसिंग स्कीम, वर्दी, यात्रा व अन्य भी प्रदान की जाती हैं.

Rojgar Samachar eBook

Related Stories