जानिए ये हैं इंडियन स्टूडेंट्स के लिए टॉप स्कॉलरशिप्स

अब इंडियन स्टूडेंट्स ‘स्कॉलरशिप’ शब्द से अच्छी तरह वाकिफ़ हैं. सूटेबल स्कॉलरशिप हमारे देश के सभी काबिल लेकिन जरुरतमंद स्टूडेंट्स को फाइनेंशियल एड प्रदान करती है. इसलिए, इंडियन स्टूडेंट्स के लिए इस आर्टिकल में टॉप स्कॉलरशिप्स के बारे में समुचित जानकारी प्रस्तुत की गई है.

 

Created On: Jul 7, 2021 20:12 IST
Top Scholarships for Indian Students
Top Scholarships for Indian Students

दुनिया के अनेक देशों की तरह ही हमारे देश में भी, हरेक स्कॉलरशिप टैलेंटेड और स्किल्ड, लेकिनं जरुरतमंद स्टूडेंट्स को हायर स्टडीज़ हासिल करने के लिए प्रेरित करने के साथ ही समुचित आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाती  है. भारत में स्कूल लेवल से यूनिवर्सिटी लेवल तक सभी काबिल और/ या जरूरतमंद स्टूडेंट्स को अनेक किस्म की स्कॉलरशिप्स ऑफर की जाती हैं. भारत में विभिन्न NGOs, प्राइवेट इंस्टीट्यूट्स, भारत सरकार और राज्य सरकारें और टेक्निकल/ मैनेजमेंट/ एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस स्टूडेंट्स को उनकी फाइनेंशियल कंडीशन, टैलेंट और स्किल्स के आधार पर कई किस्म की आकर्षक स्कॉलरशिप्स उपलब्ध करवाते हैं. इंडियन स्टूडेंट्स को ऑफर की जाने वाली टॉप स्कॉलरशिप्स के बारे में इस आर्टिकल में आपके लिए समुचित जानकारी प्रस्तुत की जा रही है. आइये आगे पढ़ें यह आर्टिकल:

इंटरनेशनल स्कॉलरशिप्स

आजकल न केवल भारतीय छात्रों को अपने देश में हायर स्टडीज़ के लिए भारत सरकार और कई एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस तथा NGOs बढ़िया स्कॉलरशिप्स ऑफर कर रहे हैं बल्कि, विदेश की किसी यूनिवर्सिटी में  पढ़ने वाले भारतीय छात्रों को भी इंटरनेशनल लेवल पर कई बेहतरीन स्कॉलरशिप्स मुहैया करवाई जाती हैं. हालांकि विदेश में हायर एजुकेशन प्राप्त करने के लिए ये स्कॉलरशिप्स स्टूडेंट्स को आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं लेकिन अधिकतर स्टूडेंट्स को इन स्कॉलरशिप्स के बारे में समुचित जानकारी नहीं होती है. इस वजह से अधिकतर स्टूडेंट्स विदेश में हायर स्टडीज़ प्राप्त करने के लिए इन स्कॉलरशिप स्कीम्स से लाभ नहीं उठा पाते हैं. फॉरेन यूनिवर्सिटीज़ और ऑर्गेनाइजेशन्स इस केटेगरी की  स्कॉलरशिप्स स्टूडेंट्स को ऑफर करते हैं. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, MIT यूनिवर्सिटी और येल यूनिवर्सिटी जैसी टॉप यूनिवर्सिटीज़ मोस्ट टैलेंटेड और मेरिटोरियस स्टूडेंट्स को अपनी यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए मोटीवेट करने के लिए ये स्कॉलरशिप्स ऑफर करती हैं.  आपकी सहूलियत के लिए हम यहां कुछ प्रमुख स्कॉलरशिप्स की एक लिस्ट पेश कर रहे हैं:

  • फुलब्राइट नेहरू मास्टर’स फेलोशिप्स –

ऑफिशल वेबसाइट – http://www.usief.org.in/Fellowships/Fellowships-for-Indian-Citizens.aspx

  • टाटा स्कॉलरशिप – कॉर्नेल यूनिवर्सिटी –

ऑफिशल वेबसाइट – https://admissions.cornell.edu/

  • मेलबोर्न – इंडियन पोस्टग्रेजुएट स्कॉलरशिप –

ऑफिशल वेबसाइट - https://www.unimelb.edu.au/

  • यूनिवर्सिटी कॉलेज डबलिन स्कॉलरशिप

ऑफिशल वेबसाइट - http://www.ucd.ie/

  • एडिनबर्घ नैपियर यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप

ऑफिशल वेबसाइट - https://www.napier.ac.uk/study-with-us/international-students/your-country/south-asia/india

  • ऑक्स्फोर्ड एंड कैंब्रिज सोसाइटी ऑफ़ इंडिया स्कॉलरशिप्स (OCSI) –

ऑफिशल वेबसाइट - http://www.oxbridgeindia.com/

  • चाइनीज़ गवर्नमेंट स्कॉलरशिप

ऑफिशल वेबसाइट - http://www.chevening.org/

स्किल बेस्ड स्कॉलरशिप्स

ज्यादातर लोग मेरिट और फाइनेंशियल एड के तौर पर मिलने वाली स्कॉलरशिप्स के बारे में बखूबी जानते हैं लेकिन, यहां हम आपकी जानकारी के लिए स्किल बेस्ड स्कॉलरशिप्स की चर्चा कर रहे हैं. इस केटेगरी की स्कॉलरशिप की खास बात तो यह है कि विभिन्न एकेडेमिक फ़ील्ड्स के अतिरिक्त अन्य क्रिएटिव, आर्टिस्टिक और स्पोर्ट्स फ़ील्ड्स में स्टूडेंट्स की काबिलियत और टैलेंट को बढ़ावा देने के लिए हमारे देश में ये स्कॉलरशिप्स प्रदान की जाती हैं. ये स्कॉलरशिप्स पाकर स्टूडेंट्स का सेल्फ-कॉन्फिडेंस भी काफी बढ़ जाता है. डांस, ड्रामा, एक्टिंग, म्यूजिक, स्पोर्ट्स, ड्राइंग, पेंटिंग, मूर्तिकला और स्पोर्ट्स की विभिन्न फ़ील्ड्स में स्किल बेस्ड स्कॉलरशिप्स दी जाती हैं. स्किल बेस्ड स्कॉलरशिप्स के आधार पर स्टूडेंट इन फ़ील्ड्स में से अपनी चुनी हुई स्किल फील्ड में मास्टरी हासिल करके अपना पेशा शुरू कर सकते हैं तभी तो, स्किल बेस्ड स्कॉलरशिप्स भारत के आने वाले कल के कलाकार और आर्टिस्ट तैयार करने के लिए काफी महत्वपूर्ण है. भारत में स्टूडेंट्स को मुहैया करवाई जाने वाली प्रमुख स्किल बेस्ड स्कॉलरशिप्स निम्नलिखित हैं:

  • युवा मास्टर स्ट्रोक ऑल इंडिया ड्राइंग कॉम्पिटीशन

ऑफिशल वेबसाइट – http://masterstroke.navneet.com/

  • टोटो म्यूजिक अवार्ड

ऑफिशल  वेबसाइट – http://totofundsthearts.blogspot.com/2018/06/toto-award-for-music-2019-call-for.html

  • सिम्बायोसिस सोसाइटी फाउंडेशन स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप

ऑफिशल  वेबसाइट – http://www.symbiosissocietyfoundation.org/

  • कलाकृति फेलोशिप

ऑफिशल  वेबसाइट – http://www.sanskritifoundation.org/Kalakriti-Fellowship.htm

  • नेशनल चाइल्ड अवार्ड फॉर एक्सेप्शनल अचीवमेंट

ऑफिशल  वेबसाइट – http://www.wcd.nic.in/award

  • एयरपोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ़ इंडिया (AAI) स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप्स

ऑफिशल  वेबसाइट – https://www.aai.aero/en/node/73649

  • अवार्ड ऑफ़ सीनियर/ जूनियर फेलोशिप्स टू आउटस्टैंडिंग आर्टिस्ट्स इन दी फ़ील्ड्स ऑफ़ कल्चर

ऑफिशल वेबसाइट – https://indiaculture.nic.in/award-scholarships-young-artists-different-cultural-fields

स्कूल स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप्स

जी हां! हमारे देश में स्कूल लेवल से ही स्टूडेंट्स अपने टैलेंट, मेरिट या फाइनेंशियल कंडीशन के आधार पर स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं. अगर स्टूडेंट्स अपने स्कूल लेवल से ही स्कॉलरशिप लेते हैं तो किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेते समय या अपनी पहली जॉब के लिए अप्लाई करते समय स्कूल लेवल में ही स्कॉलरशिप्स प्राप्त करने की वजह से उनके CV में पॉजिटिव असर पड़ता है. हमारे देश में विभिन्न सरकारी और प्राइवेट संगठन तथा NGOs टैलेंटेड स्टूडेंट्स को मेरिट/स्किल बेस पर और/ या स्कॉलरशिप्स के लिए एग्जाम पास करने के बाद ये स्कॉलरशिप्स ऑफर करते हैं. स्कूल लेवल पर ही स्कॉलरशिप हासिल करने वाले स्टूडेंट्स का भविष्य सुरक्षित हो जाता है. इस केटेगरी की स्कॉलरशिप स्टूडेंट्स को स्कूल लेवल की एजुकेशन हासिल करने के लिए दी जाती है. कई बार इस स्कॉलरशिप को पाने के लिए स्टूडेंट्स को एक अजेसमेंट एग्जाम पास करना पड़ता है. नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम (NTSE) ऐसा ही एक एग्जाम है जिसे केवल 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स ही दे सकते हैं. यह स्कॉलरशिप साइंस और सोशल साइंस संबंधित हायर एजुकेशन हासिल करने में स्टूडेंट्स की सहायता करती है. इस केटेगरी में भारत की प्रमुख स्कॉलरशिप्स निम्नलिखित हैं:  

ऑफिशल वेबसाइट – http://www.inspire-dst.gov.in/award.html

  • प्री-मैट्रिक एंड पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप

ऑफिशल वेबसाइट – http://www.scholarships.gov.in/

  • CSIR इनोवेटिव अवार्ड फॉर स्कूल चिल्ड्रन (CIASC) –

ऑफिशल वेबसाइट – http://www.csir.res.in/

  • नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम (NTSE) -

ऑफिशल वेबसाइट – http://www.ncert.nic.in/programmes/talent_exam/talent_srch_exam.html

  • जियो स्कॉलरशिप -

ऑफिशल वेबसाइट – https://jioprime.org/jio-scholarship-2018/

  • किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (KVPY) –

ऑफिशल वेबसाइट – http://kvpy.iisc.ernet.in/

  • सरस्वती एकेडेमी स्कॉलरशिप टेस्ट (SAST) –

ऑफिशल वेबसाइट – http://academy.saraswationline.com/

फाइनेंशियल एड के लिए स्कॉलरशिप्स

स्कॉलरशिप के नाम पर सबसे पहले हमारा ख्याल फाइनेंशियल एड के तौर पर मिलने वाली स्कॉलरशिप्स की तरफ ही जाता है. दरअसल, कम आय वर्ग के परिवारों के बच्चों के लिए हायर एजुकेशनल डिग्रियां प्राप्त करना तकरीबन असंभव हो जाता है और इसका एकमात्र कारण स्टूडेंट्स और/ या उनके परिवार के द्वारा स्टूडेंट्स की हायर स्टडीज़ का खर्च न उठा पाना होता है. हायर एजुकेशन से जुड़े अन्य खर्च तो एक तरफ रहे, बहुत बार स्टूडेंट्स अपनी कमजोर इकनोमिक कंडीशन के कारण अपने स्कूल-कॉलेज की फीस भी नहीं चुका पाते हैं. लेकिन अब समय बदल चुका है और भारत सरकार, विभिन्न राज्य सरकारें, NGOs तथा अनेक प्राइवेट संगठन कमजोर आर्थिक स्थित वाले स्टूडेंट्स को हायर एजुकेशन के लिए फाइनेंशियल एड के तौर पर कई स्कॉलरशिप्स और ग्रांट्स उपलब्ध करवाते हैं. ऐसे जरूरतमंद स्टूडेंट्स जो इन स्कॉलरशिप्स के लिए निर्धारित एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया पूरे करते हों, इन स्कॉलरशिप्स के लिए अप्लाई करने की अंतिम तिथि से पहले अपनी स्कॉलरशिप के लिए जरुर अप्लाई कर दें. भारत में इस केटेगरी की प्रमुख स्कॉलरशिप्स निम्नलिखित हैं:   

  • नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम

ऑफिशल वेबसाइट - https://scholarships.gov.in/

  • स्पेशल असिस्टेंस प्रोग्राम – UGC

ऑफिशल वेबसाइट - https://www.ugc.ac.in/sap/

  • AICTE स्कॉलरशिप –

ऑफिशल वेबसाइट - https://www.aicte-india.org/

  • सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ़ स्कॉलरशिप

ऑफिशल वेबसाइट - https://mhrd.gov.in/central-sector-scheme-scholarship-college-and-university-students

  • साहू जैन ट्रस्ट इनलैंड स्कॉलरशिप

ऑफिशल वेबसाइट – http://sahujaintrust.timesofindia.com/

  • केसी महिंद्रा स्कॉलरशिप -

ऑफिशल वेबसाइट – https://kcmet.org/what-we-do-Scholarship-Grants.aspx

  • कल्चरल टैलेंट सर्च स्कॉलरशिप स्कीम

ऑफिशल वेबसाइट - https://drive.google.com/file/d/1tZQ70HYIJ7yOPfysd1OmiER_QKgYbau/view

  • टाटा स्टील ट्विन स्कॉलरशिप

ऑफिशल वेबसाइट - http://www.tatasteel.com/

अब, इस आर्टिकल से प्राप्त जानकारी के मुताबिक आप भी अपने लिए सबसे सूटेबल स्कॉलरशिप के लिए निर्धारित समय-सीमा के भीतर अप्लाई कर सकते हैं ताकि मनचाही स्ट्रीम में हायर एजुकेशनल डिग्री जैसेकि, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन या पीएचडी आदि हासिल करके आप हाईली एजुकेटेड पर्सन का टैग हासिल करने के साथ ही मनचाहा पेशा या करियर शुरू कर सकें.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

इंडियन स्टूडेंट्स को मिलती हैं ये प्रमुख स्कॉलरशिप्स

भारत में स्कॉलरशिप्स: अप्लाई करने से पहले जानिये ये जरुरी बातें 

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल में मिलती है स्टूडेंट्स को सभी सरकारी स्कॉलरशिप्स की जानकारी