एलिजिबल इंडियन स्टूडेंट्स के लिए लेटेस्ट स्कॉलरशिप्स, अभी करें अप्लाई

भारत सरकार सहित भारत के कई अन्य संगठन और NGO ऐसे सभी बेसहारा या अनाथ हुए स्टूडेंट्स के लिए कुछ बेहतरीन स्कॉलरशिप प्रोग्राम्स ऑफर कर रहे हैं ताकि ये बच्चे अपनी पढ़ाई जारी रख सकें. 

Information on Latest Scholarships in India for Eligible Students, apply now
Information on Latest Scholarships in India for Eligible Students, apply now

दुनिया-भर के अन्य अनेक देशों की तरह ही हमारे देश भारत में भी कोरोना वायरस महामारी और उसके फलस्वरूप लगे बहुत लंबे लॉकडाउन के कारण न सिर्फ लाखों लोगों की जान ही गई है बल्कि, देश की अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित होने के साथ ही लाखों करोड़ों लोगों के कारोबार टप्प हो गये या फिर, रोजगार छिन गये. काफी बड़ी संख्या में ऐसे बच्चे भी अनाथ या बेसहारा हो गये जो अभी केवल एक स्टूडेंट ही हैं.

ऐसे में, भारत सरकार सहित भारत के कई अन्य संगठन और NGO ऐसे सभी बेसहारा या अनाथ हुए स्टूडेंट्स के लिए कुछ बेहतरीन स्कॉलरशिप प्रोग्राम्स ऑफर कर रहे हैं ताकि ये बच्चे अपनी पढ़ाई जारी रख सकें. इस आर्टिकल में हम एलिजिबल इंडियन स्टूडेंट्स के लिए ऐसी ही लेटेस्ट स्कॉलरशिप्स की जानकारी प्रस्तुत कर रहे हैं, जिनके लिए ये स्टूडेंट्स तुरंत अप्लाई कर सकते हैं:

SBI जनरल सुरक्षा सहायता स्कॉलरशिप प्रोग्राम

SBI जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड द्वारा यह स्कॉलरशिप कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित इंडियन स्टूडेंट्स की सहायता के लिए शुरू की गई है.

एलिजिबिलिटी: ऐसे सभी इंडियन स्टूडेंट्स जो कक्षा 09 से 12 तक या फिर, ग्रेजुएशन (जनरल और प्रोफेशनल) कोर्सेज में पढ़ रहे हैं और जिन स्टूडेंट्स ने जनवरी, 2020 से अपने माता-पिता/ कमाने वाले परिवार के सदस्य को खो दिया है या, जिनके परिवार के कमाने वाले सदस्य ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान अपना रोजगार खो दिया है और जिन स्टूडेंट्स की वार्षिक पारिवारिक आय सभी स्रोतों से ₹6 लाख से अधिक नहीं है, इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

स्कॉलरशिप अमाउंट: ₹38,500/- तक

एप्लीकेशन: ऑनलाइन

समय सीमा: 31 अक्टूबर, 2021

कीप इंडिया स्माइलिंग फाउंडेशनल स्कॉलरशिप प्रोग्राम

कोलगेट-पामोलिव (इंडिया) लिमिटेड यंग स्टूडेंट्स को यह स्कॉलरशिप प्रदान करके उन्हें अपनी शैक्षणिक/ करियर संबंधी आकांक्षाओं को आगे बढ़ाने का अवसर देता है.

एलिजिबिलिटी: ऐसे सभी स्टूडेंट्स जिन्होंने वर्ष, 2021 की बोर्ड परीक्षा में कम से कम 70% अंकों के साथ कक्षा अपनी 10वीं क्लास या कम से कम 60% अंकों के साथ अपनी 12वीं क्लास पास की है और क्रमशः अपने हायर सेकेंडरी, ग्रेजुएशन, इंजीनियरिंग और डिप्लोमा कोर्सेज के लिए हायर स्टडीज़ जारी रखना चाहते हैं और जिन स्टूडेंट्स की  वार्षिक पारिवारिक आय ₹5 लाख प्रति वर्ष से कम हो, इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

स्कॉलरशिप अमाउंट: शिक्षा के वर्तमान स्तर के आधार पर अधिकतम तीन साल तक की अवधि के लिए ₹30,000/- प्रति वर्ष.

एप्लीकेशन: ऑनलाइन

समय सीमा: 30 नवंबर, 2021

कोटक शिक्षा निधि

कोटक शिक्षा निधि द्वारा अपनी स्कॉलरशिप के लिए ऐसे सभी स्कूल और कॉलेज स्टूडेंट्स से आवेदन आमंत्रित किये जा रहे  है जिनके परिवार COVID-19 से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं.

एलिजिबिलिटी: माता-पिता की हानि (मृत्यु); कमाने वाले (माता-पिता के अलावा) प्रमुख सदस्य की हानि.

इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने वाले सभी स्टूडेंट्स 06 वर्ष से 22 वर्ष तक की आयु के बीच स्कूल या कॉलेज जाने वाले और क्लास 01 से डिप्लोमा या विभिन्न ग्रेजुएशन कोर्सेज के स्टूडेंट्स हों.

स्कॉलरशिप अमाउंट: सभी नियम और शर्तें लागू.  कोटक शिक्षा निधि के तहत चयन और सहायता की मात्रा पात्रता मानदंड की पूर्ति और कोटक एजुकेशन फाउंडेशन के विवेक पर आधारित होगी.

एप्लीकेशन: ऑनलाइन

समय सीमा: आगामी 31 मार्च, 2022 तक.

जॉब, करियर, इंटरव्यू, एजुकेशनल कोर्सेज, प्रोफेशनल कोर्सेज, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ के बारे में लेटेस्ट अपडेट्स के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर नियमित तौर पर विजिट करते रहें.  

अन्य महत्तवपूर्ण लिंक

इंडियन स्टूडेंट्स के लिए लेटेस्ट स्कॉलरशिप और फ़ेलोशिप प्रोग्राम्स के बारे में यहां पढ़ें सारी महत्त्वपूर्ण जानकारी और तुरंत करें अप्लाई

COVID-19 Effect: भारत में कोरोना महामारी के कारण अनाथ हुए स्टूडेंट्स के लिए AICTE ने शुरु की नई स्वनाथ स्कॉलरशिप स्कीम

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल: इंडियन स्टूडेंट्स के लिए सरकारी स्कॉलरशिप्स की जानकारी पाने का सटीक विकल्प

Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play

Related Stories