Search

मिनिस्ट्री ऑफ़ होम अफेयर्स IB सुरक्षा सहायक टियर 1 परीक्षा कट-ऑफ मार्क्स, शीघ्र जारी होने की संभावना

इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) में सिक्यूरिटी असिस्टेंट की भर्ती हेतु गृह मंत्रालय (MHA) ने 17 फरवरी, 2019 को टियर 1 परीक्षा आयोजित की. सिक्यूरिटी असिस्टेंट टियर- 1 परीक्षा हेतु संभावित कट ऑफ मार्क्स और एग्जाम एनालिसिस सम्बन्धी विवरण उपलब्ध कराया गया है.

Feb 20, 2019 12:26 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
MHA IB security assistant tier 1 exam, expected cut off marks
MHA IB security assistant tier 1 exam, expected cut off marks

इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) में सिक्यूरिटी असिस्टेंट की भर्ती हेतु गृह मंत्रालय (MHA) ने 17 फरवरी, 2019 को टियर 1 परीक्षा आयोजित की. सिक्यूरिटी असिस्टेंट टियर- 1 परीक्षा हेतु संभावित कट ऑफ मार्क्स और एग्जाम एनालिसिस सम्बन्धी विवरण उपलब्ध कराया गया है.  

यदि आप हाल ही में आयोजित MHA IB सुरक्षा सहायक टियर 1 परीक्षा का विश्लेषण करते हैं, तो यह स्पष्ट है कि परीक्षा प्रश्न पत्र में 100 अंक थे और उम्मीदवारों को पेपर का उत्तर देने के लिए दो घंटे का समय दिया गया था. प्रश्न पत्र में 100 प्रश्नों में से, जनरल अवेयरनेस पर 40 प्रश्न, मात्रात्मक योग्यता पर 20 प्रश्न, तार्किक / विश्लेषणात्मक क्षमता पर 20 प्रश्न और अंग्रेजी भाषा पर 20 प्रश्न थे. प्रत्येक प्रश्न एक अंक का था. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक  नेगेटिव मार्किंग थी.

किसी भी परीक्षा में नकारात्मक अंकन का आशय हैकि उम्मीदवार को केवल उन प्रश्नों के जवाब देने की कोशिश करनी होगी जिनके लिए वे अपने उत्तर के बारे में सुनिश्चित हैं. निश्चित रूप से प्रश्न पत्र सामान्य जागरूकता, मात्रात्मक योग्यता, रीजनिंग और अन्य जैसे विषयों के सभी महत्वपूर्ण हिस्सों को स्पष्ट रूप से कवर करता है.

जैसा कि हाल ही में परीक्षा आयोजित की गई थी, उम्मीद है कि विभाग एमएचए आईबी सुरक्षा सहायक टियर 1 परीक्षा के लिए कटऑफ अंक और उत्तर कुंजी शीघ्र जारी करेगा.

इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) ने इंटेलिजेंस ब्यूरो, गृह मंत्रालय और भारत सरकार में सिक्यूरिटी असिस्टेंट (एग्जीक्यूटिव) के 1054 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे. उम्मीदवारों ने नवंबर 2018 में इंटेलिजेंस ब्यूरो हेतु 1054 सिक्यूरिटी असिस्टेंट / एग्जीक्यूटिव पदों के लिए आवेदन किया था.

पदों के लिए शैक्षिक योग्यता 10 वीं कक्षा पास निर्धारित थी, इसलिए पदों के लिए बड़ी संख्या में उम्मीदवारों ने आवेदन किया. एमएचए इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू / पर्सनलिटी टेस्ट के माध्यम से 1054 सिक्यूरिटी असिस्टेंट (एग्जीक्यूटिव) के रिक्त पदों पर उम्मीदवारों का चयन करेगा. लिखित परीक्षा के दो लेवल होंगे, अर्थात टीयर-I, जो ऑब्जेक्टिव टाइप MCQs पर आधारित होगा और टीयर II में डिस्क्रिप्टिव टाइप प्रश्न थे.

टियर -1 के तहत आयोजित लिखित परीक्षा 100 अंक की थी और इसकी अवधि दो घंटे. प्रश्न पत्र में सामान्य जागरूकता पर 40 प्रश्न, मात्रात्मक योग्यता पर 20 प्रश्न, तार्किक / विश्लेषणात्मक क्षमता पर 20 प्रश्न और अंग्रेजी भाषा पर 20 प्रश्न थे. प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक का था. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काट लिए जाएंगे.

टियर- 1 लिखित परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के स्तर के अनुसार, जनरल केटेगरी के उम्मीदवारों हेतु कट ऑफ मार्क्स 75-80 के मध्य होने की उम्मीद है, जबकि ओबीसी उम्मीदवारों के लिए कटऑफ 65-75 के मध्य रहने की उम्मीद है.

लेटेस्ट गवर्नमेंट जॉब्स ऑनलाइन

Rojgar Samachar eBook


मिनिस्ट्री ऑफ़ होम अफेयर्स ने IB सिक्यूरिटी असिस्टेंट परीक्षा एडमिट कार्ड 2018-19 जारी किए

मिनिस्ट्री ऑफ़ होम अफेयर्स (MHA) ने MHA IB सिक्यूरिटी असिस्टेंट परीक्षा 2019 के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. जिन उम्मीदवारों ने इन पदों के लिए  आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं. MHA IB सिक्यूरिटी असिस्टेंट परीक्षा 2019 का आयोजन 17 फरवरी, 2019 को किया जाएगा.

इंटेलिजेंस ब्यूरो ने इंटेलिजेंस ब्यूरो, गृह मंत्रालय और भारत सरकार में सिक्यूरिटी असिस्टेंट (कार्यकारी) के 1054 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे. उम्मीदवारों ने इंटेलिजेंस ब्यूरो सिक्यूरिटी असिस्टेंट / एग्जीक्यूटिव के 1054 पदों के लिए नवंबर 2018 में आवेदन किया था.

चूंकि पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण थी, इसलिए इन पदों के लिए बड़ी संख्या में उम्मीदवारों ने आवेदन किया था.
MHA के इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) 1054 सिक्योरिटी असिस्टेंट (एग्जीक्यूटिव) के रिक्त पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू / पर्सनलिटी टेस्ट द्वारा किया जाएगा. लिखित परीक्षा में दो स्तर शामिल होंगे, अर्थात टीयर I, जो कि ऑब्जेक्टिव टाइप MCQs पर आधारित होगा और टीयर II में डिस्क्रिप्टिव टाइप प्रश्न होंगे.

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया
• सबसे पहले सभी उम्मीदवारों को आधिकारिक लिंक https://www.recruitmentonline.in/mha13 पर जाना होगा.
• उम्मीदवारों को आईबी सिक्योरिटी असिस्टेंट (एग्जीक्यूटिव) परीक्षा 2018 के लिए प्रवेश पत्र पर एक खिड़की खुलेगी.
• अपना पंजीकरण नंबर और जन्म तिथि प्रदान करने के बाद अपना प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं.
• उम्मीदवार टीयर- I परीक्षा के लिए अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं.

MHA IB सिक्योरिटी असिस्टेंट (एग्जीक्यूटिव) एडमिट कार्ड 2018-19  डाउनलोड

लेटेस्ट गवर्नमेंट जॉब्स ऑनलाइन 


इंटेलिजेंस ब्यूरो 1054 सिक्योरिटी असिस्टेंट भर्ती 2018: शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि 13 नवंबर

इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) ने सिक्योरिटी असिस्टेंट (एग्जीक्यूटिव) पदों पर भर्ती हेतु आवेदन आमंत्रित किये हैं. योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट www.mha.gov.in या एनएससी के पोर्टल (www.ncs.gov.in) से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

महत्वपूर्ण तिथि:

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होने की तिथि- 20 अक्टूबर 2018

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि- 10 नवंबर 2018

आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि- 13 नवंबर 2018

पदों का विवरण:

सिक्योरिटी असिस्टेंट/एग्जीक्यूटिव- 1054 पद

वेतनमान:
5200-20200 रुपया ग्रेड पे 2000 रुपया (पीबी-1) के साथ एवं केंद्र सरकार द्वारा स्वीकार्य भत्ता देय.

शैक्षणिक योग्यता:

किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होने के साथ किसी भी एक क्षेत्रीय भाषा का ज्ञान होना आवश्यक है.

आयु सीमा:

27 वर्ष

चयन प्रक्रिया:

उम्मीदवारों का चयन टियर-I, टियर-II एवं टियर-III परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जायेगा.

आवेदन कैसे करें:

योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट www.mha.gov.in या एनएससी के पोर्टल (www.ncs.gov.in) से 10 नवंबर 2018 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

विस्तृत अधिसूचना

ऑनलाइन आवेदन लिंक

Rojgar Samachar eBook

इस नौकरी को पाने के लिए पढ़ें करेंट अफेयर्स

यह भी पढ़ें: सामान्य ज्ञान

Related Stories