Positive India: UPSC एस्पिरेंट्स की मदद के लिए IPS आकाश तोमर ने अपने सभी नोट्स किए शेयर, तैयारी के लिए दिए 7 महत्वपूर्ण टिप्स

IPS आकाश तोमर ने अपने पहले प्रयास में ही UPSC CSE 2012 परीक्षा क्रैक कर 138वीं रैंक हासिल की थी। वह सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों की मदद के लिए अपने सोशल मीडिया हैंडल्स पर अपने नोट्स साझा कर रहे हैं। 

Created On: Feb 3, 2021 14:04 IST
UPSC एस्पिरेंट्स की मदद के लिए IPS आकाश तोमर ने अपने सभी नोट्स किए शेयर, तैयारी के लिए दिए 7 महत्वपूर्ण टिप्स
UPSC एस्पिरेंट्स की मदद के लिए IPS आकाश तोमर ने अपने सभी नोट्स किए शेयर, तैयारी के लिए दिए 7 महत्वपूर्ण टिप्स

उत्तर प्रदेश कैडर के 2013 बैच के IPS अधिकारी आकाश तोमर हाल ही में सिविल सेवा अभ्यर्थियों के बीच एक चर्चित नाम बने हुए हैं। आकाश ने हाल ही में संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) 2012 की परीक्षा के अपने सभी नोट्स तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के मार्गदर्शन के लिए अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर साझा किए। इसी के साथ-साथ उन्होंने अपनी तैयारी के अनुभव से उम्मीदवारों के लिए 7 अहम् टिप्स भी दिए। आकाश का मानना है कि यदि उनके इस योगदान से किसी भी उम्मीदवारों को मदद मिल सके तो यह उनके लिए ख़ुशी की बात होगी। आइये जानते हैं क्या हैं IPS आकाश तोमर के ये 7 महत्वपूर्ण टिप्स:

UP में UPSC, PCS, CDS व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की मुफ्त कोचिंग के लिए राज्य सरकार खोलेगी अभ्युदय कोचिंग सेंटर

प्रतिदिन अखबार पढ़ने को अपनी दिनचर्या में शामिल करें 

आकाश कहते हैं, “अपनी तैयारी के दौरान मैं यह सुनिश्चित करता था कि मेरे दिन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा कम से कम दो समाचार पत्रों - द हिंदू और इंडियन एक्सप्रेस को पढ़ने में व्यतीत हो। अखबार को पढ़ने और इसमें दी गयी जानकारी को अपनी तैयारी के दौरान कवर किए गए विभिन्न विषयों के नोट्स में शामिल करना एक ज़रूरी प्रक्रिया है। यह न केवल प्रीलिम्स बल्कि मेंस परीक्षा में उत्तर लिखने में सहायक साबित होंगी।"

प्रत्येक प्रश्न को अलग-अलग विषयों से जोड़ कर पढ़ें 

IPS आकाश का कहना है कि किसी एक विषय का अध्ययन करते समय इसे बड़े पैमाने पर कवर करना महत्वपूर्ण है।वह कहते हैं "उन प्रश्नों का एक वेब बनाना सीखें जो संभावित रूप से उस एक विषय से उत्पन्न हो सकते हैं। यह न केवल मेंस और निबंध की तैयारी में मदद करेगा बल्कि जब आप साक्षात्कार के चरण में पहुंचेंगे तो वह भी कई प्रश्नों का उत्तर देने में मदद करेगा।"

हर विषय के लिए सीमित रिसोर्स ही पढ़ें 

आकाश ने कहा, "कई किताबों में निवेश करने और उन्हें पढ़ने में समय लगाने से बेहतर है एक किताब को कई बार पढ़ना। जैसे-जैसे परीक्षा की तारीख नज़दीक आती जाती है, प्रति विषय की एक अच्छी किताब और उससे बनाए गए नोट्स को बार-बार रिवाइज़ करें।" इसी के साथ वह कहते हैं, "परीक्षा से कुछ समय पूर्व किसी भी नई किताब या सामग्री को पढ़ने से बचें।"

अपनी सुविधा के अनुसार Abbreviations का इस्तेमाल करें 

नोट्स बनाते समय मैंने महत्वपूर्ण बिंदुओं को याद रखने के लिए संक्षिप्त शब्दों का उपयोग किया था। कभी-कभी शब्दों के समूह के सामान्य वाक्य होते हैं जो सामने आते रहते हैं। संकेताक्षर इन्हें याद रखने में मदद करते हैं। ” उन्होंने यहां यह भी उल्लेख किया है कि इन संक्षिप्तीकरणों से किसी को कोई तार्किक अर्थ बनाने की आवश्यकता नहीं है और यह केवल व्यक्तिगत आकांक्षी की मदद करता है। यह प्रक्रिया रिवीजन अवधि के दौरान मददगार साबित होती है।"

अपने ऑप्शनल विषय को सोच-समझ कर चुनें 

कभी-कभी एस्पिरेंट्स अपने वैकल्पिक पेपर पर निर्णय लेते समय सहकर्मी के दबाव या अन्य बाहरी कारकों से प्रभावित हो जाते हैं। आकाश कहते हैं, “यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आराम के स्तर और अपने ज्ञान के आधार पर अपना वैकल्पिक पेपर चुनें। उन विषयों को न चुनें जो प्रचलन में हैं। जिस विषय में आपकी रुचि है उसे चुनने से उसे बेहतर ढंग से अध्ययन करने और परीक्षा में अच्छे अंक पाने में मदद मिलेगी।” वैकल्पिक पेपर चुनना एक कठिन निर्णय है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उस निर्णय को लेने से पहले अपना समय लेते हैं।

सोशल मीडिया पर समय बर्बाद करने से बचें 

परीक्षा से कुछ महीने पहले आकाश बताते हैं कि कैसे उन्होंने खुद को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से अलग कर लिया था। यहां तक कि स्मार्टफोन की जगह उन्होंने एक साधारण मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया जिसमें केवल कुछ ही फोन नंबर थे। वह कहते हैं "मैं ऐसे किसे भी कार्य में अपना समय और ऊर्जा निवेश नहीं करना चाहता था जिस से मेरा ध्यान भंग हो सकता था।”

याद करने के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग करें

आकाश बताते हैं कि कुछ विषयों को याद करने के लिए उन्होंने विज़ुअलाइज़ेशन तकनीक का इस्तेमाल किया था। आकाश कहते हैं, "विशेष रूप से भूगोल जैसे विषयों में, जिए पढ़ने और याद रखने के लिए बहुत सारे नक्शे हैं, विज़ुअलाइज़ेशन तकनीक का उपयोग करने में मदद करता है।" 

आकाश अपने नोट्स शेयर करने के फैसले के बारे में बताते हैं की, “बहुत सारे लोग पूछते है कि मैंने सिविल सेवा के लिए कैसे तैयारी की। इसलिए मैंने सोचा कि मैं अपने नोट्स ऑनलाइन शेयर करूं जिससे एस्पिरेंट्स को मार्गदर्शन लेने में मदद मिले। मैं अपने आप को भाग्यशाली मानता हूं कि मुझे पहले प्रयास में सफलता मिली, इसलिए मैं सफलता के लिए अपने मंत्र को सभी लोगों के साथ साझा करना चाहता था।" अपने जूनियर्स और सहयोगियों के बीच एक लोकप्रिय अधिकारी, आकाश को पिछले साल डीजीएस कमेंडेशन कार्ड से सम्मानित किया गया था। 

'वन स्कूल, वन IAS’ प्रोग्राम के तहत केरल के गरीब छात्र अब ले सकेंगे सिविल सेवा परीक्षा के लिए मुफ्त कोचिंग

Comment ()

Related Categories

Post Comment

6 + 5 =
Post

Comments