Search

IPS officer की Salary तथा अन्य सुविधाएं

Mar 8, 2019 18:19 IST

Indian Police Service, भारत में सबसे सम्मानित नौकरियों में से एक है। भारत का प्रत्येक युवा यह सपना देखता है कि वह अपने देश में एक IPS officer के रूप में सेवा करे। IPS officer, भारत के राज्यों में शांति और सद्भाव बनाए रखने में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं।

7th Pay Commission के माध्यम से भारत सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि IPS officer का वेतन Private Sector की नौकरियों के साथ competitive रहे । आईये देखते हैं एक  IPS officer को मिलने वाली Salary तथा अन्य सुविधाएं.....

Salary of an IPS OfficerJunior Scale

भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के लिए पहला Scale Junior Scale होता है। इसमें IPS officers को Rs.15,600– 39,100 Plus Gradepay के रूप में Rs. 5400/ - प्रति माह मिलता है । IPS officers को प्रशिक्षण अवधि से लेकर उनके वेतन वृद्धि तक इस Scale पर रखा जाता है। यह सैलरी maximum Rs.1,77,500/- तक हो सकती है.

Senior Scale

Senior Scale के तीन parts होते है जो की इस प्रकार हैं.

Senior Time Scale

जब किसी IPS officer को उसका पहला प्रमोशन मिलता है, तो वह Senior Time Scale का वेतन प्राप्त करता है। इस Scale में IPS officers को Rs15,600 - 39,100 Plus Gradepay Rs.6600/- प्रति माह मिलता है । यह सैलरी maximum Rs.2,08,700/- तक हो सकती है.

Junior Administrative Grade

जब IPS officers को Superintendent of Police के पद पर पदोन्नत किया जाता है तो उन्हें Junior Administrative Grade प्रदान किया जाता है जिसमे IPS officer को Rs. 15,600-39,100 Plus Grade Pay 7,600 मिलता है । Deputy Commissioner of Police को भी यही वेतन दिया जाता है। यह सैलरी maximum Rs.2,09,200/- तक हो सकती है.

IPS Training

Selection Grade

यह Payband IV है, जो IPS officer को दूसरे प्रमोशन के लिए दिया जाता है। Selection Grade में IPS officer को Rs. 37,400 - 67,000 + Grade Pay Rs. 8,700/- प्रति माह मिलता है । Senior Superintendent of Police को भी यही वेतन मिलता है। यह सैलरी maximum Rs.2,15,900/- तक हो सकती है.

Super Time Scale

Super Time Scale किसी भी IPS officer के next Promotion पर लागू होता है। Super Time Scale के दो parts हैं.

1.    Deputy Inspector General (DIG) of Police Scale जो कि Payband IV - Rs. 37,400 - 67,000 + Grade Pay Rs. 8,900/- प्रति माह है . राज्यों में किसी रेंज के DIG को यही वेतन मिलता है. यह सैलरी maximum Rs.2,16,600/- तक हो सकती है.

2.    Inspector General(IG) of Police Scale जो कि Payband IV में Rs. 37,400 - 67,000 + Grade Pay Rs10,000/- प्रति माह है. IG पुलिस को यही वेतन मिलता है. यह सैलरी maximum Rs.2,18,200/- तक हो सकती है.

IAS Officer की Salary तथा अन्य सुविधाएं

Above Super Time Scale

अधिकांश IPS officers इस Scale तक पहुचते पहुचते रिटायर हो जाते हैं. बहुत ही कम IPS Officers इसके आगे Promote हो पाते हैं.  Above Super Time Scale के तीन parts होते हैं. जो कि इस प्रकार हैं.

1.Additional Director General of Police Scale – यह Scale Payband V यानी Rs. 67,000 – 79,000/ होता है साथ ही इसमें कोई gradepay प्रदान नहीं किया जाता है. यह सैलरी maximum Rs.2,24,100/- तक हो सकती है.

2.  HAG+ Scale  - यह scale Payband VI यानी Rs. 75500- 80000  होता है साथ ही इसमें कोई gradepay नहीं होता है. यह सैलरी maximum Rs.2,24,400/- तक हो सकती है.

3. Apex Scale -  यह वेतनमान Director General of Police [DGP] को दिया जाता है। DGP किसी भी राज्य का शीर्ष पुलिस अधिकारी होता है। इस Scale का Payband 80000  होता है तथा DGP को इसी स्केल के अनुसार Rs.2,25,000  वेतन मिलता है.  ख़ास बात यह है की Intelligence Bureau Director, BSF Director General,  CRPF Director General, CBI Director , Commissioner of Police Delhi को भी यही वेतन मिलता है.

ये तो थी वेतन से जुड़ी जानकारी आइये अब देखते हैं कि वेतन के साथ साथ एक IPS officer को और क्या क्या सुविधायें प्रदान की जाती हैं.

Residence/आवास

लगभग सभी जिलों में IPS officer के लिए बंगला आरक्षित होता है। अधिकांश जिलो में SSP का office तथा घर एक ही building में होते हैं. यह बंगले काफी बड़े होते है और इनके रखरखाव/Maintenance के लिए बहुत से नौकर भी सरकार प्रदान करती है.  इनमें माली, सफाई कर्मी इत्यादि होते हैं.

Official Vehicle/आधिकारिक वाहन

शुरुवाती तौर पर एक IPS officer को jeep ही प्रदान की जाती है परन्तु प्रमोशन के साथ कार भी मिल जाती है. वाहन का driver भी सरकार ही तैनात करती है.

Paid Study Leave

IAS Officer की तरह ही IPS Officer को भी 2 साल तक की Paid Study Leaves प्रदान की जाती है.  यह Study Leaves, India में या विदेश में पढ़ाई करने के लिए मिलती हैं.

Medical Benefits

IPS officers को उनके तथा उनके परिवार के लिए Fully Paid Medical Benefits भी प्रदान किये जाते हैं जो किसी भी critical illness को कवर करते हैं. साथ ही साथ Fully Paid Medical leaves भी मिलती हैं.

Extra Ordinary Leaves

IPS officers को सभी प्रकार की Leaves ख़त्म होने की दशा में Extra Ordinary Leaves प्रदान की जाती हैं परन्तु यह leaves without pay होती हैं तथा इन्क्रीमेंट के लिए यह Period count नहीं किया जाता. यह leaves 3 months से लेकर 18 Months तक हो सकती हैं.

IAS and PCS में  अन्तर

Security Guards and domestic help

एक IPS officers को हमेशा ही Security Guards प्रदान किये जाते है . Security Guards घर के Main गेट पर तथा घर के बाहर भी तैनात रहते हैं. Security Guards के साथ साथ, घर के दैनिक/रोज़मर्रा के काम काज के लिए 2 नौकर भी दिए जाते है.

Subsidised Electricity and Phone Facilities

IPS Officers  को एक तय सीमा तक Electricity and Phone का बिल नहीं देना होता है. यह तय सीमा इतनी ज्यादा है की आम तौर पर IPS Officers  के इए यह सुविधाएं फ्री ही हो जाती हैं.

Lifetime Pension and Superannuation Benefits

एक IPS Officer की सुविधाएं तब भी जारी रहती हैं जब वह अपना कार्यकाल पूरा कर लेते हैं। जब तक वे जीवित हैं तब तक उन्हें आजीवन पेंशन से सम्मानित किया जाता है और सेवानिवृत्ति के समय अपनी सेवाओं के लिए काफी पैसे भी मिलते हैं।

Civil Services से जुड़ी हुई अन्य जानकारियों के लिए Civil Services Section को देखते रहिये.