Search

क्या एसबीआई पीओ में कोई बॉन्ड अवधि है?

एसबीआई पीओ परीक्षा 2018 अप्रैल के महीने में आयोजित होगी. अब उम्मीदवार एसबीआई में सेवा शर्तों के बारे में जानने में उत्सुक होंगे। यहां हम एसबीआई में बॉन्ड की अवधि के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

Jan 5, 2018 16:57 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Is there any Bond Period in SBI PO
Is there any Bond Period in SBI PO

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) प्रतिवर्ष प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) पदों की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित कराता है। देश का सबसे बड़ा ऋणदाता बैंकिंग क्षेत्र में किसी अन्य संगठन की तुलना में एक आकर्षक पैकेज के साथ एक्सपोज़र भी प्रदान करता है। एसबीआई पीओ हर बैंकिंग परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थिओ के लिए ड्रीम जॉब है क्योंकि यह बैंक लाभ के साथ एक शानदार वेतन प्रदान करता है। अब, देश में लाखों उम्मीदवारों के दिमाग में उठने वाला सबसे महत्वपूर्ण सवाल यह है कि क्या कुछ बैंकों की तरह एसबीआई पीओ में भी एक बांड है? 2018 की भर्ती प्रक्रिया के अनुसार, एसबीआई पीओ में कोई बॉन्ड नहीं है।

‘बॉन्ड’ क्या है?

बॉन्ड, एक ऐसा समझौता होता है जो किसी व्यक्ति को किसी विशेष अवधि के लिए संगठन में शामिल होने से पहले हस्ताक्षर करना पड़ता है या यदि व्यक्ति उस निर्धारित अवधि से पहले संगठन छोड़ता है तो उसे पूर्व निर्धारित राशि का भुगतान करना पड़ेगा। बैंक ऑफ बड़ौदा में पीओ को 3 साल के लिए एक बॉन्ड पर हस्ताक्षर करना पड़ता है और यदि कोई उससे पहले ही छोड़ने का विकल्प लेता है, तो उसे बैंक को 3 लाख रुपये का भुगतान करना पड़ता है। एसबीआई में अभी ऐसा कोई बॉन्ड नहीं है।

एसबीआई पीओ में सेवा की शर्तें

एसबीआई में के लिए पीओ 2 वर्ष का प्रोबेशन पीरियड है और उसके बाद एक कन्फर्मेशन टेस्ट भी होता है । इस परीक्षा में, जो उम्मीदवार बैंक द्वारा तय किए गए मेरिट में पर्याप्त रूप से उच्च स्कोर करते हैं, उन्हें अगले उच्चतर ग्रेड, स्केल II मिडिल मैनेजमेंट ग्रेड में पदोन्नत किया जाता है, इस परीक्षा में केवल पासिंग मार्क्स प्राप्त कर लेने से ही आप देश के सबसे बड़े बैंक में अफसर बैंक जाते है हालांकि यह भी एक प्रावधान है कि परीक्षा में असफल होने से आपको से तत्काल प्रभाव से बैंक सर्विस के लिए अयोग्य ठहराया जा सकता है।

जानिये अखबार कैसे बना सकता है Bank PO

एसबीआई पीओ से इस्तीफा प्रक्रिया

नौकरी छोड़ने के मामले में, एसबीआई पीओ को 3 महीने की नोटिस की अवधि के लिए सेवा देना होगा। अगर नोटिस की अवधि पूरी किये बिना के बिना आप नौकरी छोड़ते है तो, आपको नोटिस अवधि के वेतन के बराबर राशि बैंक को जुर्माने के रूप में देना होगा ।

5 कारण क्यों महिलाओं को SBI को वरीयता देना चाहिए?

बैंकिंग सेक्टर में कंप्यूटर इंजीनियर्स की भूमिका

यदि आप बैंक पीओ परीक्षा में असफ़ल हो रहे है तो इन 6 स्टेप्स को अपनाए !

 बैंक परीक्षा के लिये कैलकुलेशन स्पीड बढ़ाने के 7 प्रभावी तरीके

 

Related Categories

    Related Stories