जागरण जोश ने डिजिटल शिक्षा के क्षेत्र में पूरा किया एक दशक! जारी रहेगा युवाओं और छात्रों का मार्गदर्शन

जागरणजोश ने आज अपने 10 साल पूरे कर लिए हैं और देखते ही देखते भारत के छात्रों और युवाओं का मार्गदर्शन करने की दिशा में एक छोटे से कदम के तौर पर शुरू किया गया एक सफल प्रयास आज भारत की सर्वश्रेष्ठ शिक्षा वेबसाइट बन गया है. इस आर्टिकल में हम जागरणजोश.कॉम के एक दशक का महत्त्वपूर्ण विवरण आपके लिए पेश कर रहे हैं.       

Created On: Dec 2, 2020 20:39 IST
Jagranjosh.com completes a decade dedicated to empowering youth, job aspirants and students
Jagranjosh.com completes a decade dedicated to empowering youth, job aspirants and students

जागरणजोश.कॉम का एक दशक हुआ पूरा: भारत के छात्रों और युवाओं का मार्गदर्शन करने की दिशा में एक छोटे से कदम के तौर पर शुरू किया गया एक सफल प्रयास आज भारत की सर्वश्रेष्ठ शिक्षा वेबसाइट बन गया है. जागरणजोश ने आज अपने 10 साल पूरे कर लिए हैं. इन 10 वर्षों में जागरण जोश ने छात्रों और नौकरी के इच्छुक युवाओं को सभी कॉम्पीटिटिव एग्जाम्स में सफलता हासिल करने के लिए प्रतिदिन सही और सटीक जानकारी प्रदान की है.

जागरण जोश शब्द का अर्थ  

ब्रांड जागरण जोश दो शब्दों से मिलकर बना है. इसका पहला शब्द है जागरण - जो भारत के सबसे पुराने, सबसे बड़े और विश्वसनीय समाचार प्रकाशनों में से एक - दैनिक जागरण - से लिया गया है. जागरण जोश का दूसरा शब्द है जोश - जो जोशीले युवाओं में आशा और जोश भरने का प्रतीक है. इसलिए, बीते 10 वर्षों में जागरणजोश.कॉम एक ऐसा विश्वसनीय मंच बन चुका है जो युवाओं, विशेष रूप से छात्रों की जरूरतों को समझकर, उन्हें सही सुझाव और मार्गदर्शन प्रदान करता है.

इस दशक में जागरणजोश की यात्रा: एक सफल और शानदार प्रयास

वर्ष 2010 में जागरणजोश.कॉम ने युवाओं को पूरा करने के लिए समर्पित डिजिटल पोर्टल के तौर पर अपनी यात्रा शुरू की थी. शुरुआती दिनों से ही, जागरणजोश.कॉम ने सरकारी नौकरियों जैसेकि IAS/ UPSC और बैंकिंग के साथ-साथ व्यावसायिक प्रवेश परीक्षाओं जैसेकि MBA और JEE की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को अपना पूरा सहयोग दिया है.

वर्तमान में, जागरणजोश.कॉम शैक्षिक समाचार, प्रभावी और ज्ञानवर्धक जानकारी, विभिन्न इंडस्ट्री और कंटेंट एक्सपर्ट्स के चुनिंदा सुझाव, लोकप्रिय हस्तियों के इंटरव्यू अपनी साइट पर पेश करने के साथ-साथ सबसे प्रामाणिक अपडेट और जानकारी प्रदान करता है, जिससे छात्रों को सही करियर निर्णय लेने में मदद मिलती है. जागरणजोश के विश्वसनीय यूजर्स में स्कूलों, कॉलेजों के छात्र, सरकारी नौकरी के इच्छुक प्रोफेशनल्स, प्रबंधन, चिकित्सा और इंजीनियरिंग की परीक्षा देने वाले अधिकांश उम्मीदवार शामिल हैं.

जागरणजोश संयुक्त राष्ट्र संगठन जैसे ग्लोबल इंस्टीट्यूशन्स, भारत के प्रमुख मोटिवेशनल स्पीकर्स और करियर काउंसलर्स जैसे शिव खेरा और प्रवीण मल्होत्रा को मंच प्रदान करने के साथ ही भारत के प्रमुख मैनेजमेंट और इंजीनियरिंग स्कूलों जैसेकि, IIM और IIT को भी अपना लोकप्रिय मंच प्रदान करता है.

जागरणजोश ने समय के साथ तालमेल बनाए रखा है और करेंट अफेयर्स और सरकारी नौकरियों के लिए समर्पित ऐप्स के साथ-साथ फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब पर अधिकतम दर्शकों के साथ विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर वार्तालाप जारी रखा है.

पुरस्कार और सम्मान

इस पहले दशक में डिजिटल शिक्षा के क्षेत्र में जागरणजोश.कॉम ने अपनी लीडरशिप कायम रखी है और  इंडस्ट्री के साथ-साथ अपने कॉम्पीटिटर्स से बहुत सम्मान अर्जित किया है और कई पुरस्कार जीते हैं. हमारी वेबसाइट ने हाल के वर्षों में कई लोकप्रिय पुरस्कार जैसेकि, 'शिक्षा में सर्वश्रेष्ठ सामग्री/ करियर वेब-साइट' (विपणन उत्कृष्टता 2018 के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित); 'डिजिटल उद्योग क्षेत्र पुरस्कार - शिक्षा' (डिजीक्स अवार्ड 2018 से सम्मानित); 'बेस्ट एजुकेशन वेबसाइट' (वैश्विक डिजिटल विपणन पुरस्कार 2018 से सम्मानित) जीते हैं.  

आशाजनक भविष्य

इन 10 वर्षों के लंबे अनुभव के साथ ही टीम जागरणजोश में अपने काम को लेकर पूरा जोश और समर्पण देखने को मिलता है.  जागरणजोश.कॉम की युवा और उत्साही टीम को भविष्य में इस पोर्टल को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए हमेशा सजग रहती है. छात्रों की लगातार बदलती और बढ़ती जरूरतों के मुताबिक, उनकी सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए हमारी वेबसाइट वन-स्टॉप-शॉप में बदल रही है. भारत के प्रतिभाशाली, सक्षम और जोश से भरे हुए छात्रों और युवाओं के लिए, आने वाले वर्षों में भी जागरणजोश शिक्षा से संबंधित नवीनतम सुझाव और सुविधायें प्रदान करने को तत्पर रहेगा.

Related Stories