JEE Main 2019 की कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा से सम्बंधित FAQs और उनके उत्तर

आज हम इस लेख में विद्यार्थियों द्वारा JEE Main 2019 की कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा से सम्बंधित सबसे ज़्यादा पूछे जाने वाले प्रश्नों का उत्तर देंगे. विद्यार्थी इन प्रश्नों के उत्तर को पढ़कर अपने सारे संदेह दूर कर सकते हैं.

Dec 12, 2018 12:42 IST
FAQs related to JEE Main Computer Based Examination (Online exam) 2019
FAQs related to JEE Main Computer Based Examination (Online exam) 2019

JEE Main 2019 की परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जनवरी और अप्रैल (साल में दो बार) कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) माध्यम में कंडक्ट की जायेगी. पहले यह परीक्षा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा साल में एक कंडक्ट की जाती थी, जिसमें विद्यार्थियों के पास ऑफलाइन और ऑनलाइन माध्यम चुनने का अवसर होता था. लेकिन वर्ष 2019 की JEE Main की परीक्षा में विद्यार्थी केवल ऑनलाइन परीक्षा दे सकेंगे. सभी विद्यार्थियों के मन में JEE Main CBT (कंप्यूटर बेस्ड) परीक्षा को लेकर बहुत से प्रशन आ रहें है.

आज हम इस लेख में विद्यार्थियों को परेशान करने वाले सभी प्रश्नों का उत्तर देंगे. विद्यार्थी इन प्रश्नों के उत्तर को पढ़कर अपने सारे संदेह दूर कर सकते हैं. आइए विस्तार से उन प्रश्नों के बारे में पढ़ते हैं:

प्रश्न:

कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम या ऑनलाइन परीक्षा क्या होती है?

उत्तर:

JEE Main की परीक्षा दो माध्यमों में कंडक्ट की जाती है अर्थात् ऑफलाइन माध्यम और ऑनलाइन माध्यम. ऑनलाइन माध्यम में विद्यार्थियों को परीक्षा 1 कंप्यूटर पर देनी पड़ती है. इस परीक्षा में विद्यार्थियों को उनकी कंप्यूटर स्क्रीन पर 1 बार में केवल 1 ही प्रश्न दीखता है. अगले प्रश्न को देखने के लिए विद्यार्थियों को “Next Question” वाले बटन पर क्लिक करना पड़ता है. JEE Main की ऑनलाइन परीक्षा को सकुशल और सुरक्षित ढंग से कंडक्ट करवाने के लिए इसे Local Area Network (LAN) पर कंडक्ट किया जाता है.

प्रश्न:

JEE Main की ऑफलाइन परीक्षा की तुलना में JEE Main की ऑनलाइन परीक्षा कैसे बेहतर हैं.

उत्तर:

JEE Main की ऑनलाइन परीक्षा इसकी ऑफलाइन परीक्षा की तुलना में कई मायनों में बेहतर है, जो कि निम्नलिखित हैं:

(a) विद्यार्थी बड़ी ही आसानी से अपने द्वारा अटेम्पट किये गए प्रश्नों को देख सकते हैं.

(b) विद्यार्थी ऑनलाइन परीक्षा में अपना विकल्प भी बदल सकते हैं जो कि JEE Main की ऑफलाइन परीक्षा में नहीं कर सकते क्योंकि इसमें विद्यार्थियों को OMR sheet में bubbles पेन से भरने पड़ते हैं.

प्रश्न:

क्या कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा इन्टरनेट की सहायता से कंडक्ट की जाती हैं.

उत्तर:

नहीं, JEE Main की ऑनलाइन परीक्षा Local Area Network (LAN) की सहयता से कंडक्ट की जाती है.

JEE Main 2018 की परीक्षा का सब्जेक्ट वाइज एनालिसिस

प्रश्न:

JEE Main की ऑनलाइन परीक्षा देते समय अगर मुझे कोई तकनीकी परेशानी होती है तो मुझे क्या करना चाहिए?

उत्तर:

इस स्थिति से निपटने के लिए परीक्षा केंद्र पर विद्यार्थियों के लिए पहले से ही एक्स्ट्रा कंप्यूटरों का इन्तिज़ाम कर दिये जायेगा. इसके साथ-साथ विद्यार्थियों का ऑनलाइन टेस्ट के दौरान पूरा डाटा सर्वर पर सुरक्षित रहता है. इसलिए विद्यार्थियों को इस स्थिति से घबराने की बिलकुल ज़रूरत नहीं हैं.

 

प्रश्न:

क्या ऑफलाइन परीक्षा की तरह हम JEE Main की ऑनलाइन परीक्षा में भी पूरा प्रश्न पत्र 1 साथ देख सकते हैं?

उत्तर:

पूरा प्रश्न पत्र देखने के लिए विद्यार्थी स्क्रीन के दाहिने तरफ “Question Paper” बटन पर क्लिक कर सकते हैं. पूरा प्रश्न पत्र देखने के बाद ही विद्यार्थियों को पेपर को हल करने की रणनीतियाँ बनानी चाहिए.

प्रश्न:

क्या JEE Main की ऑनलाइन परीक्षा में भी विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र मिलता है?

उत्तर:

परीक्षा समाप्त होने के बाद प्रश्न पत्र के साथ-साथ विद्यार्थियों द्वारा मार्क किये गए विकल्पों  की कॉपी विद्यार्थियों को उनकी ईमेल id पर भेज दी जायेगी.

प्रश्न:

विद्यार्थी कैसे JEE Main की ऑनलाइन परीक्षा में किसी प्रश्न को हल करने के बाद उसका विकल्प चुन सकते हैं?

उत्तर:

प्रत्येक प्रश्न के 4 विकल्प होंगे जिसमें से केवल 1 ही विकल्प सही होगा. विद्यार्थियों को प्रश्न को हल करने के बाद दिये गए विकल्पों में से सही विकल्प के सामने वाले Radio Button को कंप्यूटर mouse की सहायता से क्लिक करना है. अगर विद्यार्थी अपने किसी प्रश्न का विकल्प बदलना चाहते हैं तो वो सही विकल्प को चुन सकते हैं ऐसा करने पर उनके द्वारा मार्क किया गया विकल्प स्वयं ही हट जायेगा.

प्रश्न:

कैसे विद्यार्थी उनके द्वारा अटेम्पट नहीं किये गए प्रश्नों को देख सकते हैं?

उत्तर:

JEE Main की ऑनलाइन परीक्षा में कंप्यूटर स्क्रीन पर सीधे हाथ की तरफ सारे प्रश्न के नंबर दिये होते हैं जिनको अलग-अलग रंगों से मार्क किया जाता है जिससे विद्यार्थी आसानी से अटेम्पट नहीं किये गए प्रश्नों को देख सकते हैं.

प्रश्न:

क्या विद्यार्थी JEE Main की ऑनलाइन परीक्षा में अपने विकल्प को बदल सकते हैं?

उत्तर:

विद्यार्थी ऑनलाइन परीक्षा में अपना विकल्प भी बदल सकते हैं जो JEE Main की ऑफलाइन परीक्षा में नहीं कर सकते क्योंकि इसमें विद्यार्थियों को OMR sheet में bubbles पेन से भरने पड़ते हैं. अगर विद्यार्थी अपने किसी प्रश्न का विकल्प बदलना चाहते हैं तो वो सही विकल्प को चुन सकते हैं ऐसा करने पर उनके द्वारा मार्क किया गया विकल्प स्वयं ही हट जायेगा.

प्रश्न:

अगर विद्यार्थियों को किसी प्रश्न को अंग्रेजी में समझने में परेशानी हो रही हो, तो क्या विद्यार्थी प्रश्न की भाषा को बदल सकते हैं?

उत्तर:

हाँ, अगर विद्यार्थियों को किसी प्रश्न को अंग्रेजी में समझने में परेशानी हो रही है तो वो प्रश्न की भाषा को बदल सकते हैं. अर्थात् विद्यार्थी JEE Main की ऑनलाइन परीक्षा में प्रश्नों कि भाषा को बदल सकते हैं.

प्रश्न:

क्या ऑनलाइन परीक्षा से पहले विद्यार्थी कोई mock test देख सकते हैं?

उत्तर:

विद्यार्थी JEE Main की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उपलब्ध Mock Test को अटेम्पट कर सकते हैं. जिससे विद्यार्थियों को JEE Main की ऑनलाइन परीक्षा के बारे में जानकारी हो जायेगी.

प्रश्न:

क्या B.Planning/B.Arch उमीदवार कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा दे सकते हैं?

उत्तर:

नहीं, B.Planning/B.Arch की परीक्षा केवल ऑफलाइन माध्यम से कंडक्ट की जाएगी.

प्रश्न:

यदि किसी विद्यार्थी ने B.E./B.Tech और B.Planning/B.Arch दोनों के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा के शहर का चुनाव किया हो, तो वह कैसे JEE Main का पेपर-II दे सकता है?

उत्तर:

विद्यार्थियों का B.E./B.Tech का एग्जाम ऑनलाइन माध्यम और B.Planning/B.Arch का एग्जाम ऑफलाइन माध्यम से 1 ही शहर में होगा.

JEE Main 2019 की परीक्षा से पहले अगर आप भी हैं इन सवालों से परेशान, तो ज़रूर पढ़ें यह लेख

JEE Main 2019 की परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जनवरी और अप्रैल में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) माध्यम में कंडक्ट की जायेगी. पहले यह परीक्षा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा साल में एक कंडक्ट की जाती थी, जिसमें विद्यार्थियों के पास ऑफलाइन और ऑनलाइन माध्यम चुनने का अवसर होता था. लेकिन वर्ष 2019 की JEE Main की परीक्षा में विद्यार्थी केवल ऑनलाइन परीक्षा दे सकेंगे. सभी विद्यार्थियों के मन में JEE Main CBT (कंप्यूटर बेस्ड) परीक्षा को लेकर बहुत से प्रशन आ रहें है.
आज हम इस लेख में विद्यार्थियों द्वारा सबसे ज़्यादा पूछे जाने वाले प्रश्नों का उत्तर देंगे. विद्यार्थी इन प्रश्नों के उत्तर को पढ़कर अपने सारे संदेह दूर कर सकते हैं. आइए विस्तार से उन प्रश्नों के बारे में पढ़ते हैं:

Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...