जोश काउंसलर कॉर्नर – अगस्त, 2018

Aug 30, 2018 12:40 IST
    Josh Counsellor Corner – August 2018
    Josh Counsellor Corner – August 2018
    अरुण श्रीवास्तव
    काउंसलर
    counsellor@nda.jagran.com

    कार्य के साथ बीएड?

    मैंने संस्कृत से आचार्य किया है और एडेड संस्कृत स्कूल में कार्यरत हूं। किसी कारण बीएड नहीं कर सकी। क्या कार्य करते हुए बीएड किया जा सकता है? यदि हां, तो कहां से संपर्क करना होगा?

    -चेतना मिश्रा, आजमगढ़, ईमेल से

    आप अध्यापन कार्य करते हुए भी इग्नू या समकक्ष मान्यताप्राप्त संस्थानों से डिस्टेंस लर्निंग के जरिए बिना कहीं गए हुए यानी काम करने के साथ-साथ बीएड कर सकती हैं। हालांकि इसके लिए आपको नियमित अध्यापन कार्य का प्रमाण-पत्र पेश करना होगा। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए इग्नू (इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय,नई दिल्ली) की वेबसाइट देखें। इग्नू द्वारा साल में दो बार एडमिशन लिए जाते हैं।

    क्या कोचिंग में पढ़ाऊं?

    मैंने गणित से बीएससी की है और 4 साल से एसएससी की तैयारी कर रहा हूं, लेकिन अभी कोई नौकरी नहीं मिली। फाइनेंशियल कंडीशन की वजह से और समय नहीं दे सकता। मेरी रुचि गणित पढ़ाने में अधिक है। क्या मुझे कोचिंग पढ़ानी चाहिए?

    -एक पाठक, ईमेल से

    अगर चार साल की तैयारी के बाद अभी तक नौकरी नहीं मिल सकी और गणित अच्छे से पढ़ा सकते हैं, तो आपको बिना विलंब के स्टूडेंट्स को कोचिंग देना आरंभ कर देना चाहिए। आज के समय में हर स्टूडेंट्स को गणित में कोचिंग की जरूरत पड़ती है। कोचिंग में पढ़ाने या अपनी खुद की कोचिंग चलाने से आपकी फाइनेंशियल कंडीशन भी बेहतर होगी। स्थिति कुछ बेहतर हो जाने पर आप अपने काम को बढ़ाने के बारे में सोच सकते हैं। इसके लिए अन्य लोकप्रिय विषयों के जानकारों को भी अपने साथ जोड़ सकते हैं। मेहनत, सच्चे मन और थोड़े इनोवेशन के साथ कोचिंग देंगे तो स्टूडेंट्स का बेहतर मार्गदर्शन होगा और आप भी अच्छी स्थिति में पहुंच सकेंगे।

    एलएलबी के साथ शॉर्टटर्म कोर्स?

    मैं एलएलबी फोर्थ ईयर का स्टूडेंट हूं। कृपया बताएं कि मुझे किस तरह का शॉर्टटर्म कोर्स करना चाहिए, जिससे एलएलबी के बाद मुझे जॉब मिल जाए?

    -जतिन मल्होत्रा, ईमेल से

    हमारे देश में अभी भी साइबर लॉ के जानकारों की काफी कमी है। चूंकि आप लॉ कर रहे हैं, इसलिए आपके लिए अभी इसमें शॉर्टटर्म कोर्स कर लेना आगे के लिए बेहद उपयोगी हो सकता है। इस तरह के कोर्स ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं। इसके अलावा, कंपनी लॉ से संबंधित कोर्स करना भी उपयोगी हो सकता है।


    जल्दी अच्छी जॉब कैसे मिले?

    मैंने इसी साल बीए पास किया है। आगे बीएड करना चाहती थी, पर घर की फाइनेंशियल कंडीशन सही होने के कारण नहीं कर पाई। अब मैं जल्दी अच्छी जॉब पाना चाहती हूं। क्या कोई शॉर्ट टर्म कोर्स करना पड़ेगा?

    -सिमरन, लुधियाना, ईमेल से

    आप परेशान न हों। वैसे तो कई सारे शॉर्ट टर्म कोर्स हैं, पर इसके लिए आपको अपनी रुचि भी देखनी होगी। इसमें योग भी शामिल है। योग को बढ़ावा देने के क्रम में सरकार ने अब इसे स्कूलों के पाठ्यक्रम का हिस्सा भी बना दिया है। अगर आपकी योग में जरा भी रुचि है, तो किसी आधिकारिक संस्थान से समुचित प्रशिक्षण लेकर आप योग शिक्षक/प्रशिक्षक बन सकती हैं। इसमें ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं होंगे और आप अपेक्षाकृत जल्दी प्रशिक्षित भी हो जाएंगी। इसके आधार पर आप स्कूल में भी जॉब पा सकती हैं। नौकरी मिलने के बाद आप बीएड करके अपनी योग्यता और बढ़ा सकती हैं।

    डिप्लोमा के बाद क्या करूं?

    मैंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग (प्रोडक्शन) में डिप्लोमा किया है। आगे मुझे क्या करना चाहिए? जेई की तैयारी करना सही होगा या प्राइवेट जॉब?

    -अंकित गुप्ता, ईमेल से

    अगर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में मन लगा सकते हैं, तो बेहतर होगा कि रेलवे या अन्य विभागों द्वारा जेई पद के लिए होने वाली परीक्षा को क्वालिफाई करने का प्रयास करें। अगर निजी क्षेत्र में अच्छी तरक्की चाहते हैं, तो इंडस्ट्री की बदलती जरूरतों के अनुसार खुद को टेक्निकली अपडेट रखने का लगातार प्रयास करते रहना होगा।

     


    लाचारी से आजादी?

     

    मैं एक आर्ट ग्रेजुएट हूं। यूपी पुलिस में जॉब मिल गई थी, पर दो साल पहले एक दुर्घटना में मैंने घुटने के ऊपर बायां पैर गंवा दिया। मैं होनहार स्टूडेंट रहा हूं और पढ़ाई को लेकर गहरी रुचि है। मेरी उम्र 26 वर्ष है और मैं मेडिकल की तैयारी करना चाहता हूं। कृपया इस बारे में मार्गदर्शन करें।

    -विजय, ईमेल से

    यह तारीफ के काबिल है कि एक पैर खोने के बाद भी लाचारी से आजादी हासिल करते हुए आपने अपना हौसला बनाए रखा है। मेडिकल सेक्टर में संभावनाएं लगातार बढ़ रही हैं, सिर्फ एक डॉक्टर के रूप में ही नहीं, रेडियो इमेजिंग स्पेशलिस्ट, पैथालॉजी स्पेशलिस्ट, मेडिकल लैब टेक्नोलॉजिस्ट, फिजियोथेरेपिस्ट आदि के रूप में भी। इन सभी से संबंधित कोर्स आज लगभग हर जगह उपलब्ध हैं। आप अपनी रुचि के अनुसार इनमें से किसी का भी चयन कर अपने करियर को उड़ान दे सकते हैं।

    योग में संभावनाएं?

    मैं योग के बारे में जानकारी रखता हूं। इसमें किस तरह का स्कोप है और मुझे क्या करना चाहिए?

    -विष्णु निराला, ईमेल से

    योग का महत्व तो यूएन के माध्यम से पूरी दुनिया समझ रही है। सरकार के प्रयासों से अब स्कूलों और कॉलेजों में योग को अनिवार्य किया जा रहा है। इसके लिए आने वाले दिनों में बड़ी संख्या में योग शिक्षकों की जरूरत होगी। लेकिन इन अवसरों का लाभ उठाने के लिए आपको किसी आधिकारिक योग संस्थान से योग से संबंधित कोर्स करके आवश्यक योग्यता हासिल कर लेनी चाहिए। इस तरह के कई संस्थान हैं, जिनके बारे में आप इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं।

    कैसे दूर करूं कन्फ्यूजन?

    मैंने 70 प्रतिशत अंकों से बारहवीं पास किया है, पर अब मैं कन्फ्यूज हूं कि आगे क्या करूं? कभी मुझे लगता है कि मुझे बेस्ट बैडमिंटन प्लेयर बनना चाहिए, तो कभी लगता है कि सिंगिंग में फेमस हो सकती हूं। आइएएस ऑफिसर बनने का ख्याल भी आता है, पर ये सभी एक साथ संभव नहीं हैं। कृपया मेरी मदद करें।

    -वर्तिका, ईमेल से

    इस उम्र में उत्साह का अतिरेक और कन्फ्यूजन होना स्वाभाविक है। इसे लेकर परेशान न हों। हां, संतुलित तरीके से सही दिशा में आगे बढ़ने के लिए आपको धैर्य रखते हुए अपने करियर और जीवन की प्राथमिकताएं तय करनी होंगी। इसके लिए सबसे पहले आप इस बात को समझने का प्रयास करें कि आपकी दिली इच्छा किस दिशा में आगे बढ़ने की है? अगर अपने पैशन से संबंधित प्राथमिकता तय करने में परेशानी हो, तो आप कुछ दिन अपनी गतिविधियों-व्यवहार आदि पर बारीकी से गौर करें। हफ्ते-दस दिन में ही आपको नतीजा मिलता दिख जाएगा। मेरे ख्याल से जिसमें सबसे ज्यादा पैशन हो, उसी दिशा में खुद को आगे बढ़ाना चाहिए।


    एक्ट्रेस बनना चाहती हूं?

    मैं एक बेस्ट एक्ट्रेस बनना चाहती हूं। मैंने एक बार ऑडिशन भी दिया था, पर सलेक्ट नहीं हुई। मुझे अच्छी एक्टिंग नहीं आती। कृपया बताएं कि मैं कहां से शुरू करूं? क्या करूं?

    - आयशा, ईमेल से

    बेशक एक बार आपको ऑडिशन में रिजेक्ट कर दिया गया हो, लेकिन अगर आप के भीतर एक्टर बनने की जिद है, तो आप अपने सपने को जरूर पूरा कर सकती हैं। महानायक अमिताभ बच्चन को भी शुरुआत में ऑल इंडिया रेडियो के ऑडिशन में रिजेक्ट कर दिया गया था, पर आज वे सदाबहार अभिनेता हैं। इस फील्ड में आगे बढ़ने के लिए आप स्कूल/कॉलेज के अलावा स्थानीय नाटकों में हिस्सा लें। अभिनय की बारीकियां जानने-सीखने के लिए इंटरनेट/यूट्यूब की मदद लें। जाने-माने अभिनेता-अभिनेत्रियों के अभिनय का अध्ययन करें। इस प्रक्रिया में किसी अच्छे अभिनय संस्थान (एफटीआइआइ, एनएसडी जैसे) में एडमिशन लेने का प्रयास करें।

    12वीं के बाद क्या करूं?

    मैथ्स स्ट्रीम से बारहवीं का स्टूडेंट हूं। चश्मा पहनने की वजह से एनडीए के लिए एलिजिबल नहीं हूं। अब इस बात को लेकर कन्फ्यूज हूं कि मुझे बारहवीं के बाद क्या करना चाहिए?

    - अमृत उपाध्याय, ईमेल से

    चश्मे की वजह से एनडीए के लिए एलिजिबल नहीं हैं, तो इस बात को लेकर परेशान न हों। अपनी पसंद के अन्य क्षेत्रों के बारे में भी विचार करें। देखें कि किस फील्ड को आप जीवनभर एंज्वॉय करेंगे। इसके बाद देखें कि उससे संबंधित कोर्स कहां से कर सकते हैं।


    मॉडलिंग के लिए मार्गदर्शन?

    मैं 11वीं का छात्र हूं। मॉडल बनना चाहता हूं। कृपया इसके लिए मेरा मार्गदर्शन करें।

    दीपक, ईमेल से

    मॉडलिंग की बारीकियां जानने-समझने के लिए आप देश और दुनिया में होने वाले फैशन शोज देख सकते हैं। इसके अलावा, इस बारे में यूट्यूब पर भी उपयोगी जानकारियां मिल सकती हैं। इस पर मॉडलिंग के टिप्स भी मिल सकते हैं। महानगरों में कई संस्थाएं मॉडलिंग का कोर्स भी संचालित करती हैं। इसके तहत रैम्प पर कैटवॉक यानी चलने, बॉडी लैंग्वेज, फोटोग्राफिक पोज आदि के बारे में प्रैक्टिकली बताया और सिखाया जाता है।

    कैसे बनूं डिप्लोमा इंजीनियर?

    मैं कमजोर आयवर्ग का एक औसत स्टूडेंट हूं। डिप्लोमा इंजीनियर बनना चाहता हूं। फिलहाल बीएससी कर रहा हूं और एक कोचिंग इंस्टीट्यूट में बच्चों को पढ़ा भी रहा हूं। कृपया बताएं कि मैं अपने लक्ष्य को किस तरह हासिल कर सकता हूं?

    ओपी यादव, ईमेल से

    कमजोर आर्थिक स्थिति के बावजूद मन की पढ़ाई करने के लिए आपके पास कई विकल्प हैं। आप केंद्र या राज्य सरकार की स्कॉलरशिप के लिए प्रयास कर सकते हैं। एक विकल्प ट्यूशन/कोचिंग से पढ़ाई/फीस का खर्च निकालने का भी है, जो आप फिलहाल कर भी रहे हैं। खुद को आर्थिक रूप से थोड़ा मजबूत बनाकर आप पॉलिटेक्निक डिप्लोमा के लिए फिर से प्रयास कर सकते हैं। खुद पर भरोसा रखें।

    DISCLAIMER: JPL and its affiliates shall have no liability for any views, thoughts and comments expressed on this article.

    Latest Videos

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK
    X

    Register to view Complete PDF