कॉलेज लाइफ: ये फ़ूड आइटम्स रखेंगे आपको स्ट्रेस फ्री

आजकल स्ट्रेस की समस्या एक सामान्य समस्या बन चुकी है जिससे कॉलेज स्टूडेंट्स भी आजकल बच नहीं पाते हैं. लेकिन इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे फ़ूड आइटम्स पेश कर रहे हैं जिन्हें खाकर और एक अनुशासित तथा हेल्दी लाइफ स्टाइल अपनाकर आप स्ट्रेस से बच सकते हैं.

Created On: Jan 17, 2020 11:35 IST
Modified On: Feb 4, 2020 18:49 IST
Keep stress at bay with these amazing food options
Keep stress at bay with these amazing food options

आजकल देश-दुनिया में बच्चे-बड़े सभी फ़ास्ट फूड्स खाने के शौक़ीन हैं. इसके अलावा, पैक्ड फूड्स, टिन्ड/ कैन्ड फ़ूड आइटम्स का इस्तेमाल भी हमारे रोज़ाना के जीवन में काफी बढ़ गया है. वर्किंग पेरेंट्स और स्कूल-कॉलेज जाने वाले बच्चों के घर में रोज़ाना कुकिंग नहीं हो पाती. कई घरों में कुक या शेफ आजकल खाना पकाने लगे हैं क्योंकि अधिकतर लोगों के पास अब अपने घर पर अपने लिए ही खाना पकाने का समय ही नहीं है. ऐसे में, कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए हेल्दी फ़ूड हैबिट्स बनाये रखना बहुत मुश्किल होता है. बहुत बार कॉलेज स्टूडेंट्स खुद को एक्स्ट्रा मोमो या लार्ज पिज़्ज़ा खाने से रोक नहीं पाते हैं. हमारे देश में भी अधिकतर कॉलेज स्टूडेंट्स अक्सर जंक फ़ूड ही खाना पसंद करते हैं और कुकिंग से बचने के लिए मासिक टिफ़िन सर्विस लगवा लेते हैं. दरअसल, हम जो भी खाते हैं उसका असर हमारे सोचने, महसूस करने और शारीरिक-मानसिक हेल्थ पर सीधा असर पड़ता है. कई डॉक्टर्स एवं मनोवैज्ञानिकों ने यह कहा है कि आजकल देश-दुनिया के कॉलेज स्टूडेंट्स जो स्ट्रेस झेल रहे हैं, बैलेंस्ड और हेल्दी डाइट की मदद से काफी हद तक उस स्ट्रेस से बचा जा सकता है. जैसा खाना हम खाते हैं, उसका हमारी हेल्थ के साथ स्ट्रेस संबंधी विभिन्न समस्याओं से निपटने की हमारी क्षमता पर भी बहुत असर पड़ता है. एग्जाम के दिनों में स्टूडेंट्स के लिए यह बहुत जरुरी है कि वे हेल्दी और न्यूट्रीशियस  खाना खायें ताकि एग्जाम स्ट्रेस और चिंता से बच सकें. इस आर्टिकल में हम कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कुछ ऐसे फ़ूड आइटम्स की चर्चा कर रहे हैं जो उन्हें स्ट्रेस से बचाकर रखेंगे और फिर, कॉलेज स्टूडेंट्स एक हेल्दी और फिट लाइफ एन्जॉय कर सकेंगे. आइये इस आर्टिकल में आगे पढ़ें कुछ कारगर टिप्स:

हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट का महत्व

कॉलेज स्टूडेंट्स केवल एग्जाम के दिनों में ही नहीं बल्कि बहुत बार रोजाना भी काफी स्ट्रेस महसूस करते हैं. कॉलेज स्टूडेंट्स में स्ट्रेस के कुछ सामान्य संकेत पीअर प्रेशर, घर-परिवार से दूर रहना, अपने सभी काम खुद करना, पढ़ाई में पूरा ध्यान देने के साथ ही बढ़ती हुई जिम्मेदारियां हैं. ऐसे हालात में, स्टूडेंट्स जिस किस्म का खाना खाते हैं उससे स्ट्रेस दूर भगाने की उनकी क्षमता में काफी फर्क पड़ता है.

विभिन्न स्टडीज़ से यह पता चला है कि हेल्थी डाइट किसी भी व्यक्ति में बढ़े हुए स्ट्रेस के लक्षणों जैसे चिड़चिड़ापन, जल्दी गुस्सा आना, चिंता और ऐसे अन्य लक्षण कम करने में मदद करती है. स्वास्थ्यप्रद आहार आपके शरीर को स्वस्थ रखता है और आपके दिमाग को शांत और स्थिर बनाये रखता है जिससे कॉलेज स्टूडेंट्स को स्ट्रेस से बचने में मदद मिलती है. इसके अलावा, स्वास्थ्य के लिए हानिकारक फ़ूड आइटम्स को ज्यादा खाने से स्टूडेंट्स के स्ट्रेस का स्तर बढ़ सकता है. हॉस्टलर्स रोजाना बाहर का खाना खाने के लिए मशहूर हैं और बाहर के खाने में अधिकतर ज्यादा वसा या चीनी होती है. ये दोनों ही उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं.

फ़ूड स्टाइलिस्ट का करियर और जॉब पर्सपेक्टिव

स्टूडेंट्स ऐसे फ़ूड आइटम्स खायें जिनमें विटामिन बी, सी, जिंक, मैग्नीशियम, पोटैशियम और अन्य पोषक तत्व काफी मात्र में मौजूद हों. ये फ़ूड आइटम्स एड्रेनल हार्मोंस के संश्लेषण और उनके उचित प्रकार से कार्य करने में मदद करते हैं और यह हमारे शरीर में स्ट्रेस से लड़ने का मेन सिस्टम है. स्टूडेंट्स अपने खाने को कम मात्रा में बार-बार खायें. खट्टे फल, टमाटर, हरी पत्तेदार सब्जियां, अवोकाडो, कीवी, ब्रोकोली आदि जैसे ताज़े फल और सब्जियां ज्यादा खायें. मेवे, भुने हुए बीज, दूध, दही आदि का पर्याप्त मात्रा में सेवन ब्लड शुगर के स्तर में अचानक होने वाले उतार-चढ़ाव को रोकता है. इसके अलावा, ओमेगा 3 फैटी एसिड की ज्यादा मात्रा वाले फ़ूड आइटम्स भी खायें और यह सबसे महत्वपूर्ण बात है कि अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें अर्थात, बहुत अधिक मात्रा में पानी पीयें. आप ग्रीन टी, जैस्मिन टी आदि पी सकते हैं लेकिन कैफीन युक्त पेय पदार्थ पीने से बचें.

कॉलेज स्टूडेंट्स न खायें ये फ़ूड आइटम्स

हॉस्टल में रहने पर स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक खाद्य पदार्थों का बहुत सेवन होता है. सड़क के किनारे के स्टालों से कुछ भी खा लेना, जंक फूड, खराब क्वालिटी के तेलों में पकाया जाने वाला भोजन आदि स्टूडेंट्स द्वारा अधिकतर खाए जाने वाले लेकिन उनकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक फ़ूड आइटम्स हैं. बड़ी मात्रा में कॉफी, चाय और अन्य कैफीनयुक्त पदार्थों को पीने से स्टूडेंट्स में डिहाइड्रेशन और चिड़चिड़ापन जैसी समस्याएं बढ़ जाती हैं.

भारत में फ़ूड टेक्नोलॉजिस्ट का करियर: क्वालिफिकेशन और स्कोप

कॉलेज हॉस्टल में रहने वाले स्टूडेंट्स के लिए हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट

हॉस्टलर्स अक्सर बाहर भोजन खाने के एक बहाने के रूप में हेल्दी फ़ूड ऑप्शन्स की कमी की शिकायत करने के साथ ही खुद को खाना पकाना न आने की वजह बताते हैं. लेकिन बहुत बार, हेल्दी और न्यूट्रीशियस खाना खाने के लिए किसी के पास अच्छा खाना बनाने का कौशल होना जरुरी नहीं होता है. नीचे स्वास्थ्यप्रद खाना खाने के लिए कुछ आसानी से उपलब्ध खाद्य पदार्थों का उल्लेख किया गया है जिन्हें स्टूडेंट्स स्वास्थ्यप्रद संतुलित आहार की आदत डालने के लिए सरलता  से खरीद सकते हैं.

  • दूध-शायद यह स्टूडेंट्स के लिए सबसे आसानी से उपलब्ध खाद्य पदार्थों में से एक है. आप इसे निकटतम डेरी/ शॉप से ​​आसानी से खरीद सकते हैं. सोने से पहले एक गिलास दूध पीने से नींद न आने और बेचैनी जैसी समस्याओं से निपटा जा सकता है.
  • दलिया – ओट्स या दलिया स्टूडेंट्स के लिए एक बहुत बढ़िया और स्वास्थ्यप्रद आहार विकल्प है. आप किसी भी शॉपिंग मॉल या किराने की दुकान से दलिया के पैकेट खरीद सकते हैं. दलिया बहुत कम समय में और बड़ी आसानी से बन जाता है.
  • जूस या फलों का रस – जूस पीना स्वास्थ्यप्रद नाश्तों में से एक है. हालांकि, पैकेज्ड जूस का सेवन करने से बचें क्योंकि उनमें परिरक्षक और अतिरिक्त चीनी मिलाये जाते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होते हैं. सभी मार्केट्स में आजकल जूस कॉर्नर होते हैं, कॉलेज स्टूडेंट्स जहां रहते हैं, उसके आस-पास किसी अच्छे जूस कॉर्नर की तलाश करें.
  • बादाम -आप इन्हें आसानी से किसी भी ग्रोसर्री शॉप से खरीद सकते हैं या अपनी सुविधा के अनुसार इन्हें ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं. बादाम हमारे शरीर की रोग प्रतिरक्षा-शक्ति को बढ़ाते हैं और बहुत अधिक स्ट्रेस से लड़ने में बहुत फायदेमंद होते हैं.
  • अवोकाडो -आप यह फ़ूड आइटम्स लोकप्रिय रिटेल आउटलेट जैसे रिलायंस फ्रेश से आसानी से खरीद सकते हैं या बिग बास्केट जैसी वेबसाइट्स के माध्यम से ऑनलाइन मंगवा सकते हैं. अवोकाडोज में स्ट्रेस दूर करने वाले विटामिन्स बहुत मात्रा में होते हैं और यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी सहायक है. कॉलेज स्टूडेंट्स किसी आइसक्रीम पार्लर पर अवोकाडो से बनी आइसक्रीम या स्मूदीज भी खा सकते हैं.

यंग इंडियन्स के लिए फ़ूड साइंस में ये हैं दमदार कोर्सेज और करियर्स

कॉलेज स्टूडेंट्स अपने स्ट्रेस को दूर भगाने और अपनी कॉलेज लाइफ का भरपूर फायदा उठाने के लिए ये सभी हेल्दी और न्यूट्रीशियस फ़ूड आइटम्स अपनी रोज़ाना की डाइट में जरुर शामिल कर लें. यह भी एक बताने योग्य अच्छी खबर है कि, कॉलेज स्टूडेंट्स बड़ी  आसानी से ये सभी फ़ूड आइटम्स अपने बजट के मुताबिक, अपने आस-पास की दुकानों से खरीद सकते हैं.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

 

Related Categories