जानिये ये हैं नो कॉस्ट EMI ऑप्शन के अनेक लाभ, अब करें मनचाही खरीदारी

नो कॉस्ट EMI स्कीम आपको बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के ऑनलाइन शॉपिंग करने की सुविधा देती है.

Created On: Aug 4, 2021 21:38 IST
Know all about Benefits of No Cost EMI Option
Know all about Benefits of No Cost EMI Option

देश-दुनिया में जब से ऑनलाइन शॉपिंग का चलन बढ़ा है, तब से ही कस्टमर्स अक्सर काफी शॉपिंग करते रहते हैं. ऑनलाइन शॉपिंग कस्टमर्स को विभिन्न उत्पादों की कई श्रेणियों को 24X7 की तर्ज पर स्क्रॉल करने और एक्स्ट्रा समय बचाने में मदद करती है, जो ऑनलाइन यूज़र्स के लिए कुछ ज्यादा महत्त्वपूर्ण नहीं है. एक दिलचस्प बात तो यह भी है कि, ऑनलाइन शॉपिंग की लोकप्रियता के पीछे यूजर्स के पसंदीदा उत्पादों पर भारी छूट, अनेक फेस्टिवल ऑफर्स और समय-समय पर बिक्री के अनेक अन्य आकर्षक ऑफर्स प्रमुख प्रेरक शक्ति हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग में खरीदारी की संभावनाएं अनंत हैं. हालांकि, ऑनलाइन कस्टमर्स की वित्तीय क्षमता  भी बहुत बार सीमित होती है. इस अंतर को पाटने के लिए, देश-दुनिया के फेमस ब्रांड्स ने EMI ऑप्शन्स की पेशकश शुरू कर दी है, जो कस्टमर्स को मासिक ब्रेक-अप में पूरी राशि का भुगतान करने की अनुमति देते हैं और ऐसा करने के लिए वे मामूली ब्याज दर लेते हैं. यह जानकर आपको जरुर कुछ ख़ुशी महसूस हुई होगी.

नो कॉस्ट EMI की अवधारणा के बारे में अगर हम बात करें तो, यह अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन शॉपिंग दिग्गजों द्वारा अपनाई गई एक योजना है, जहां आप कोई डाउन पेमेंट किए बिना या फिर, कोई अतिरिक्त ब्याज शुल्क चुकाए बिना ही EMI के माध्यम से महंगे ऑनलाइन प्रोडक्ट्स खरीद सकते हैं.

नो कॉस्ट EMI की अवधारणा को एक उदाहरण से समझें

केस 1: मान लीजिए, आप 80 हजार रुपये का LED स्मार्ट TV खरीदने की योजना बना रहे हैं, और जाहिर तौर पर आप 14% की ब्याज दर पर EMI ऑप्शन चुनते हैं तो फिर:

आपको 80,000 x .14 = 11200 कुल ब्याज (अतिरिक्त पैसा) चुकाना होगा, जो इसे बनाता है:

80,000 + 11,200 = 91,200.

चूंकि, आपने  EMI ऑप्शन चुना है इसलिए, आपको (91,200/12) = 7,600 रुपये प्रति माह का भुगतान करना होगा.

केस 2: हालांकि, "नो कॉस्ट EMI ऑप्शन" में, आपको बस (80,000/12) =  6,667 रुपये प्रति माह (जिसमें कोई ब्याज शुल्क शामिल नहीं है) का भुगतान करना होगा.

निष्कर्ष: अब आप देख सकते हैं कि, आप नो कॉस्ट EMI ऑप्शन में स्पष्ट रूप से आप प्रति माह लगभग एक हजार रुपये बचा सकते हैं.

नो कॉस्ट EMI ऑफर्स की चीजें और फायदे

• अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसे टॉप ई-कॉमर्स स्टोर आपके क्रेडिट और डेबिट कार्ड पर आपको नो कॉस्ट EMI ऑप्शन प्रदान करते हैं. आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, भले ही आपका किसी भी बैंक में खाता हो.
• नो कॉस्ट EMI योजना में किसी अतिरिक्त लागत, ब्याज शुल्क या डाउन पेमेंट की आवश्यकता नहीं है.
• यह योजना फेस्टिवल सीजन में खरीदारी के लिए सबसे उपयुक्त है, जहां आपको अपने बजट को बरकरार रखते हुए थोक खरीदारी करने का अच्छा अवसर मिलता है.
• आप टॉप ऑनलाइन साइट्स पर उपलब्ध किसी भी महंगे प्रोडक्ट के लिए नो कॉस्ट EMI ऑप्शन चुन  सकते हैं. इसलिए, बस अपना प्रोडक्ट चुनें और फिर, अपने बजट के मुताबिक इसे खरीद लें. 
• यह योजना एक्सचेंज ऑफर के मामले में भी काम करती है, हालांकि यह सुविधा चुनिंदा ऑनलाइन स्टोर्स पर ही उपलब्ध है.
• इसलिए, प्रमुख फेस्टिवल ऑफर्स के दौरान अगर आपके पास कुछ कम बजट भी शॉपिंग के लिए उपलब्ध है, तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है. बस, आप नो कॉस्ट EMI ऑप्शन चुन लें और फिर, अपनी जरुरत के महंगे प्रोडक्ट्स भी आप आसानी से खरीद सकते हैं.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

भारत के टॉप ई-कॉमर्स फ्री ऑनलाइन कोर्सेज

इंडियन सेल्स एंड मार्केटिंग में यंग प्रोफेशनल्स के लिए करियर स्कोप

भारत में इन्फ्लुएन्सर मार्केटिंग का ग्रोथ स्कोप

Comment (0)

Post Comment

0 + 1 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.