जानें क्या होता आर्मी का फिजिकल फिटनेस टेस्ट, फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट और मेडिकल टेस्ट; देखें वीडियो

Mar 18, 2019 14:42 IST
Indian Army Physical Fitness Test Physical Measurement and Medical Test
Indian Army Physical Fitness Test Physical Measurement and Medical Test

यदि आप इंडियन आर्मी का हिस्सा बन देश की सेवा करना हर युवा का एक सपना होता है. इसके लिये यह जरुरी है कि आप यह विस्तार से जानें कि आर्मी रैली के माध्यम से आर्मी का हिस्सा बनने के लिए किन-किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है और किस प्रक्रिया के अंतर्गत आप अपने इस सपने को पूर्ण कर सकते हैं. इसके लिए आपको हमारा यह वीडियो काफी हेल्पफुल हो सकता हैं जिसके माध्यम से आप जानेंगे कि आर्मी का हिस्सा बनने के लिए क्या होता है फिजिकल स्टैण्डर्ड टेस्ट, फिजिकल फिटनेस टेस्ट (PFT) या फिजिकल इंड्यूरेंस टेस्ट (PET) और मेडिकल टेस्ट क्राइटेरिया.

आर्मी रैली के अंतर्गत इंडियन आर्मी जिन पदों के लिए भर्ती करती हैं उनमें प्रमुख तौर पर शामिल है-सोल्जर जनरल ड्यूटी/ट्रेड्स मेन,सोल्जर टेक्निकल /नर्सिंग असिस्टेंट /सिपाही/फार्मा और क्लर्क/स्टोर कीपर टेक्निकल आदि. इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत इंडियन आर्मी ने खास मानदंड निर्धारित किये हैं जिनमें शामिल होता है- फिजिकल स्टैण्डर्ड टेस्ट, फिजिकल फिटनेस टेस्ट (PFT) या फिजिकल इंड्यूरेंस टेस्ट (PET) और मेडिकल टेस्ट क्राइटेरिया (Medical Test).

फिजिकल स्टैण्डर्ड टेस्ट (PET)

इंडियन आर्मी द्वारा होने वाले आर्मी रैली के अंतर्गत निकलने वाले अधिसूचनाओं पर गौर करें तो प्रमुख पदों के लिए भर्ती रैली आयोजित की जाती है और उनके लिए अलग-अलग

फिजिकल स्टैण्डर्ड टेस्ट निर्धीरित किये हैं.

आर्मी में नौकरी की खातिर उम्मीदवारों के लिए फिजिकल स्टैण्डर्ड टेस्ट सबसे अहम् चरण है और  आर्मी द्वारा निर्धारित स्टैण्डर्ड  का किया जाना अत्यंत आवश्यक है.

फिजिकल फिटनेस टेस्ट (PFT) या फिजिकल इंड्यूरेंस टेस्ट (PET)

आर्मी में चयन के लिए सामान्य स्क्रीनिंग प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट (PFT) या फिजिकल इंड्यूरेंस टेस्ट (PET) देना अनिवार्य है. फिजिकल फिटनेस टेस्ट (पीएफटी) के अंतर्गत उम्मीदवारों की शारीरिक क्षमता और साहस का आकलन किया जाता है जो आर्मी में नौकरी के लिए आवश्यक शर्त होती है. उम्मीदवारों की फिजिकल फिटनेस टेस्ट की जाँच के लिए आर्मी निम्न इंवेंट का आयोजन करती है-

1.6 किलोमीटर की दौड़

बीम खींचना

जिग-जेग बैलेंस बनाना, तथा

9 फिट की कूद

मेडिकल टेस्ट क्राइटेरिया (Medical Test)

आर्मी में जॉब के लिए उम्मीदवारों को मेडिकल फिट होने के साथ ही उनका मेडिकली स्ट्रोंग होना काफी आवश्यक होता है. आर्मी ने सिलेक्शन किये जाने वाले उम्मीदवारों के लिए स्टैण्डर्ड मेडिकल मेडिकल क्राइटेरिया निर्धारित किया है जिसके अंतर्गत उम्मीदवारों के पास मजबूत शारीरिक और अच्छा मानसिक स्वास्थ्य होना चाहिए. इसके साथ ही स्वस्थ उम्मीदवारों के चेस्ट को विकसित होने के साथ ही न्यूनतम 5 सेंटीमीटर का विस्तार होना चाहिए.

सुनने की शक्ति सामान्य होने के साथ ही दोनों आंखों की दृष्टि अच्छी होनी चाहिए. डिस्टेंट विजन चार्ट में उसे में 6/6 स्टैण्डर्ड के अनुसर पढ़ने में सक्षम होना चाहिए. कलर विज़न सीपी-III होना चाहिए साथ ही उसे 1.5 मीटर पर स्थित मार्टिन लालटेन द्वारा दिखाए गए सफेद, लाल और हरे रंग के सिग्नल को सही ढंग से पहचानने में सक्षम होना चाहिए.

समय-समय पर आर्मी रैली के माध्यम से आर्मी में भर्ती के लिए रिक्तियां निकलती रहित है. इन सभी वेकेंसियो के बारे में समाचार पत्रों एवं सरकारी नौकरी की जानकारी देने वाले वेब पोर्टल्स या मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए आप खुद को अपडेट रख सकते हैं..अगर आपको यह वीडियो पसंद आया हो तो इसे लाइक करें, शेयर करें और डाउनलोड करें सरकारी नौकरी ऐप.

Employment News eBook

Also Visit: General Knowledge

Also Read: Current Affairs

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below