Search

जानें इंफॉर्मेशन ऑफिसर बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

इंफॉर्मेशन ऑफिसर का पद केंद्र और राज्य सरकार के जन-संपर्क से जुड़े विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों, शैक्षणिक संस्थानों, सरकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों, आदि होता है. इंफॉर्मेशन ऑफिसर की नियुक्ति संबंधित संगठन के अंतर्गत सूचना एवं जन-संपर्क कार्यों को निपटाने के लिए किया जाता है. इंफॉर्मेशन ऑफिसर का पद संबंधित विभाग की रिक्ति के अनुसार द्वितीय श्रेणी का होता है.

Apr 9, 2019 16:21 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Information Officer jobs
Information Officer jobs

इंफॉर्मेशन ऑफिसर का पद केंद्र और राज्य सरकार के जन-संपर्क से जुड़े विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों, शैक्षणिक संस्थानों, सरकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों, आदि होता है. इंफॉर्मेशन ऑफिसर की नियुक्ति संबंधित संगठन के अंतर्गत सूचना एवं जन-संपर्क कार्यों को निपटाने के लिए किया जाता है. इंफॉर्मेशन ऑफिसर का पद संबंधित विभाग की रिक्ति के अनुसार द्वितीय श्रेणी का होता है. इंफॉर्मेशन ऑफिसर का कार्य होता है कि वह संबंधित विभाग या संगठन में जन-संपर्क या सूचना के अधिकार से जुड़े कार्यों का निष्पादन करे. संगठन या संस्थान की छवि आम जन में कैसी बनती है, क्या संदेश नागरिकों में प्रसारित करना है, क्या-क्या माध्यम होने चाहिए, आदि सभी जिम्मेदारियां इंफॉर्मेशन ऑफिसर की ही होती है. कई संगठनों में इंफॉर्मेशन ऑफिसर का पद पब्लिक रिलेशन ऑफिसर के साथ-साथ होता है जिसके तहत प्रेस-मीडिया से जुड़े कार्यों को भी निपटाने की जिम्मेदारी इंफॉर्मेशन ऑफिसर की ही होती है.

इंफॉर्मेशन ऑफिसर की भूमिका संबंधित विभाग में जन-संपर्क से जुड़े कार्यों, सूचना के अधिकार के पालन सुनिश्चित करने के संदर्भ में बहुत महत्वपूर्ण होती है. इसलिए इंफॉर्मेशन ऑफिसर बनने के लिए आवश्यक स्किल्स में से जरूरी है कि आपको सूचना के अधिकार के कानूनों की पूरी जानकारी हो, संगठन की छवि को आम जनता में किस प्रकार बनना है और प्रेस-मीडिया के कार्यों को कैसे पूरी करना है, इन सभी में सक्षम होना चाहिए.

इंफॉर्मेशन ऑफिसर के लिए कितनी होनी चाहिए योग्यता?

इंफॉर्मेशन ऑफिसर बनने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए. साथ ही, किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से जन-संपर्क में एक वर्षीय डिप्लोमा या दो वर्षीय डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए. अंग्रेजी भाषा और कंप्यूटर अप्लीकेशन पर अच्छी पकड़ होना भी अनिवार्य है.

इंफॉर्मेशन ऑफिसर के लिए कितनी है आयु सीमा?

इंफॉर्मेशन ऑफिसर बनने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से 35 वर्ष के बीच हो. हालांकि, कुछ संस्थानों में अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष या अधिक भी हो सकती है. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा सरकार के नियमानुसार छूट दी जाती है.

इंफॉर्मेशन ऑफिसर के लिए चयन प्रक्रिया

इंफॉर्मेशन ऑफिसर के पद पर उम्मीदवारों का चयन आमतौर पर शैक्षणिक रिकॉर्ड, लिखित परीक्षा और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर किया जाता है. इंटरव्यू में विधिक क्षेत्र से संबंधित प्रावधानों, पूर्व कार्य अनुभव और समसामयिकी से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं.

कितनी मिलती है इंफॉर्मेशन ऑफिसर को सैलरी?

इंफॉर्मेशन ऑफिसर के पद पर छठें वेतन आयोग के पे-बैंड के अनुरूप रु. 9300-34800 + ग्रेड पे 4300 सैलरी दी जाती है. यदि इंफॉर्मेशन ऑफिसर के पद पर संविदा के आधार पर भर्ती की जाती है तो आमतौर पर रु. 50,000 प्रति माह तक वेतन दिया जाता है. वहीं, राज्य सरकारों के विभागों एवं संस्थानों में वेतनमान संबंधित राज्य के समकक्ष स्तर पर निर्धारित वेतनमान के अनुसार दिया जाता है जो कि राज्य के अनुसार अलग-अलग होता है.

इंफॉर्मेशन ऑफिसर की कहां मिलेगी सरकारी नौकरी?

इंफॉर्मेशन ऑफिसर का पद केंद्र और राज्य सरकार के जन-संपर्क से जुड़े विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों, शैक्षणिक संस्थानों, सरकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों, आदि में होने के कारण इस पद के लिए रिक्तियां समय-समय पर इन्हीं संस्थानों में समय-समय पर निकलती रहती हैं. इन सभी रिक्तियों के बारे में भारत सरकार के प्रकाशन विभाग से प्रकाशित होने वाले रोजगार समाचार, दैनिक समाचार पत्रों एवं सरकारी नौकरी की जानकारी देने वाले पोर्टल्स या मोबाइल अप्लीकेशन के माध्यम से अपडेट रहा जा सकता है.

Rojgar Samachar eBook

Related Stories