Search

जानें उन सरकारी विभागों के बारे में जहाँ निकलती है ढेरों सरकारी नौकरियां

आज हर युवा की पहली ख्वाहिश सरकारी नौकरी पाना होता है. आखिर हो भी क्यों न? जब सुरक्षा, स्थिरता, सामाजिक सम्मान की बात आती है तो इसके आगे सब फीका पड़ जाता है. स्थायित्व के साथ-साथ सातवें वेतन आयोग की सिफारिश लागू हो जाने के बाद सरकारी नौकरी का क्रेज और भी बढ़ गया है.

Mar 28, 2019 13:08 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Jobs in Govt Department
Jobs in Govt Department

आज हर युवा की पहली ख्वाहिश सरकारी नौकरी पाना होता है. आखिर हो भी क्यों न? जब सुरक्षा, स्थिरता, सामाजिक सम्मान की बात आती है तो इसके आगे सब फीका पड़ जाता है. स्थायित्व के साथ-साथ सातवें वेतन आयोग की सिफारिश लागू हो जाने के बाद सरकारी नौकरी का क्रेज और भी बढ़ गया है. इसके क्रेज को इस उक्ति से समझ सकते हैं- ‘’सरकारी नौकरी मिलना जैसे भगवान मिलने जैसा है’’. अगर सही दिशा में मेहनत के साथ तैयारी की जाए तो सरकारी नौकरी पाना कोई कठिन बात नही है.

संगठनों की अधिकता एवं कार्यों की प्रकृति में विभिन्नता की वजह से सरकारी क्षेत्र के पदों में भी विविधता होती है. जिसके कारण हर उम्मीदवार अपनी रुचि के अनुसार सरकारी क्षेत्र में करियर की तलाश कर सकते हैं. अगर किसी उम्मीदवार को ये भी पता हो कि सबसे ज्यादा किस क्षेत्र में सरकारी नौकरियां निकलते रहती है, और इसके आधार पर अगर अपने लिए क्षेत्र का चयन करते हैं तो सफलता की सम्भावना और भी बढ़ जाएगी. इसके लिए अगर उम्मीदवार को सबसे अधिक भर्ती निकालने वाले संगठनों की लिस्ट मिल जाए तो समझिये काम बिल्कुल आसान हो जायेगा.

तो आइये जानते हैं उन सरकारी विभागों के बारे में जिनमें सबसे ज्यादा निकलती है भर्तियाँ-

शिक्षा विभाग:
शिक्षा विभाग एक ऐसा विभाग है जिसके क्षेत्र का नित नया विस्तार होते जा रहा है. आजादी के बाद से ही पूर्ण साक्षर भारत के लक्ष्य निर्धारण के बाद भी अभी तक इसे हम प्राप्त नही कर पाए हैं. इसलिए चाहे कोई सरकार हो, सबका प्राथमिक लक्ष्य शिक्षा के क्षेत्र का विस्तार करना होता है. इस विभाग के पदों पर आसीन होना ना केवल करियर को एक नया आयाम देता है बल्कि यह कर्तव्यबोध कराकर हमें एक साक्षर भारत के निर्माण में योगदान के लिए प्रेरित करता है.

शिक्षा विभाग में टीचिंग एवं नॉन-टीचिंग क्षेत्र के कुछ ऐसे पद हैं जिनके लिए हर वर्ष ढेरों रिक्तियां निकलते रहती है. टीचिंग पदों में PGT, TGT, PRT, लेक्चरर, असिस्टेंट प्रोफेसर, प्रोफेसर जैसे पद शामिल हैं जिनके लिए हमेशा किसी ना किसी शिक्षा संगठनों द्वारा अधिसूचना जारी की जाती है. अगर शिक्षण कार्यों में आपकी अभिरुचि है तो इन पदों के लिए तैयारी कर अपनी मेहनत का सौगात प्राप्त कर सकते हैं.

शिक्षा विभाग में रिक्त पदों पर भर्ती के लिए कई राज्य जैसे उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखण्ड, हिमाचल प्रदेश आदि राज्य स्तर पर शिक्षक पात्रता परीक्षा (JTET,UPTET आदि) का आयोजन करते हैं. राज्य के लोक सेवा आयोग सामान्यतः टीचर के पदों पर भर्ती हेतु अधिसूचना जारी करते हैं. वहीँ लेक्चरर, असिस्टेंट प्रोफेसर, प्रोफेसर पदों के लिए उम्मीदवार के पास मास्टर डिग्री के साथ नेट/पीएचडी होना आवश्यक है. लेक्चरर, असिस्टेंट प्रोफेसर, प्रोफेसर पदों के लिए लोक सेवा आयोग या यूनिवर्सिटी खुद अपने स्तर पर भी भर्ती करती है.

वहीँ शिक्षा विभाग में कुछ पद नॉन-टीचिंग प्रकार के होते हैं जैसे रजिस्ट्रार, पीआरओ, अनुभाग अधिकारी आदि. इन पदों पर भी हर वर्ष ढेरों वेकेंसियाँ निकलती रहती है. रजिस्ट्रार, पीआरओ, अनुभाग अधिकारी जैसे पदों के लिए स्नातक/स्नातकोत्तर शैक्षणिक योग्यता चाहिए. नॉन-टीचिंग पदों के लिए भी लोक सेवा आयोग एवं सम्बद्ध संगठन द्वारा भर्ती की जाती है.

स्वास्थ्य विभाग:
हम उस देश के नागरिक है जहाँ स्वास्थ्य का अधिकार मौलिक अधिकार की श्रेणी में माना गया है, ऐसे में स्वाभाविक रूप से सरकार का जोर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक स्वास्थ्य सुविधा पहुँचाने का है. सामान्यतः हर राज्य में कर्मचारी चयन आयोग/लोक सेवा आयोग व अन्य भर्ती निकाय द्वारा स्वास्थ्य विभाग में हर वर्ष डॉक्टर्स/नर्स/पैरामेडिकल जैसे ढेरों रिक्त पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचनाएं जारी किये जाते हैं. एम्स जैसे बड़े चिकित्सकीय संगठन/अस्पताल अपने स्तर पर भी इन पदों हेतु नौकरियों की घोषणा करती है.

अगर आपने नर्सिंग, बायो टेक्नोलॉजी, एग्रीकल्चर, बायोइंफॉर्मेटिक्स, बायोफिजिक्स, बायोकैमिस्ट्री, बॉटनी, जूलॉजी, माइक्रो बायोलॉजी आदि में डिग्री हासिल की है तो आप स्वास्थ्य विभाग में निकलने वाले पैरामेडिकल जॉब्स के लिए आवेदन कर सकते हैं. पैरामेडिकल जॉब्स के तहत लैब टेक्निशियन, नर्स, फिजियोथेरेपिस्ट, फार्मासिस्ट जैसे पद शामिल हैं.

बैंकिंग विभाग:
बैंकिंग भारत में सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है और इसे भारतीय अर्थव्यवस्था का सनराइज क्षेत्र भी माना जाता है. इससे लिए, सरकार अपने वित्तीय समावेशन योजना के अंतर्गत हर गांव और शहर में बैंकिंग सुविधाओं को प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है. और इसलिए, देश के हर हिस्से में बैंकों की अधिक शाखाएं खोली जा रही हैं. जिनके लिए बड़े पैमाने पर भर्तियाँ हो रही है और भविष्य में भी होने की सम्भावना है.

बैंकों में वर्तमान में 2 तरह की भर्ती प्रक्रिया अपनाई जा रही है. नेशनल बैंकों में ट्रेनी, जूनियर मैनेजर, असिस्टेंट मैनेजर, सीनियर मैनेजर आदि पदों के लिए बैंकों द्वारा सीधी भर्ती की प्रक्रिया अपनाई जाती एवं IBPS द्वारा 20 सम्बद्ध बैंकों के लिए कंबाइंड भर्ती प्रक्रिया के तहत क्लर्क, प्रोबेशनरी ऑफिसर, स्पेशलिस्ट ऑफिसर, आदि पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाता है.

बैंक में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आईबीपीएस पीओ, आईबीपीएस क्लर्क, आईबीपीएस विशेषज्ञ अधिकारी (आईबीपीएस एसओ), आईबीपीएस क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक परीक्षा, एसबीआई प्रोबेशनरी ऑफिसर, एसबीआई क्लर्क, भारतीय रिजर्व बैंक ग्रेड बी परीक्षा परीक्षा का आयोजन किया जाता है.

रक्षा विभाग:
डिफेन्स फिल्ड में अगर इंटरेस्ट रखते हैं तो रक्षा विभाग (आर्मी, नेवी एवं एयरफ़ोर्स) द्वारा ढेरों वेकेंसियाँ निकाली जाती है. भारतीय सेना सीधी भर्ती प्रक्रिया (रिक्रूटमेंट रैली) के द्वारा सोल्जर एवं कॉन्सटेबल पदों पर चयन करती है. हालांकि, ऑफिसर रैंक के लिए प्रवेश परीक्षा ली जाती है और बाद में कठिन प्रशिक्षण दिया जाता है.

भारतीय सेना शैक्षणिक योग्यता व अभिरूचि के आधार पर ऑफिसर, जूनियर कमीशन्ड ऑफिसर या अन्य रैंकों पर उम्मीदवारों की भर्ती करती है.

UPSC द्वारा NDA (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) परीक्षा का आयोजन किया जाता है जो राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जिसके माध्यम से तीनों भारतीय सेनाओं (सेना, नौसेना और वायु सेना) में सेवा के लिए योग्य उम्मीदवारों को चयनित किया जाता है. संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) इसके लिए साल में दो बार परीक्षा का आयोजन करती है-अप्रैल और सितंबर के महीने में.

इसके साथ ही भारतीय सशस्त्र बल, ITBP जैसे संगठन भी ढेरों वेकेंसियों की घोषणा करते रहते हैं.

ऐसे रहें अपडेट:
अब सरकारी नौकरी सर्च करने के लिए पारंपरिक तरीकों को अपनाने की जरूरत नहीं है. जब हम हाई-टेक होते जा रहें तो हमें नौकरी से सम्बन्धित अपडेट्स के लिए टेक्नोलॉजी की भी मदद जरुर लेनी चाहिए.
तो आइये जानते हैं कुछ टेक्नोलॉजी की देन जो आपको हर हमेशा अपडेट रहने में करेगा मदद-

  • सोशल मीडिया के जरिए आप आसानी से सरकारी नौकरी सर्च कर सकते है. फेसबुक, ट्वीटर में कई ऐसे अकाउंट एवं पेज है जो सरकारी संगठनों द्वारा घोषित रिक्तियों की पल-पल की अपडेट्स डालते रहे हैं. बस आपको अकाउंट बना कर अकाउंट फ़ॉलो या पेज लाइक, सब्सक्राइब करने हैं.
  • इसके साथ ही आप रोजगार समाचार में हर सप्ताह प्रकाशित होने वाली रिक्तियों पर नजर बनाये रखें.
  • इसके साथ जागरणजोश हिंदी और अंग्रेजी में हर हफ्ते हजारों सरकारी रिक्तियों की जानकारी प्राप्त करने के लिए एक अच्छा प्लेटफार्म हो सकता है. लेटेस्ट सरकारी नौकरी पाने के लिए ई मेलर, ट्विटर, जॉब अलर्ट्स, सरकारी नौकरी मोबाइल एप्प, फेसबुक, Linkedin आदि से भी जुड़ सकते है.

Related Stories