]}
Search

जानें कंप्यूटर इंजीनियर के लिए कौन-कौन है सरकारी नौकरियां, चयन प्रक्रिया और कहां मिलेगी नौकरी?

कंप्यूटर इंजीनियरिंग को इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस का कॉम्बिनेशन माना जाता है. तेजी से बढ़ते सूचना प्रौद्योगिकी के प्रसार और अनुप्रयोगों के कारण कंप्यूटर इंजीनियर्स की डिमांड तेजी से बढ़ी है.

Apr 17, 2019 18:03 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Computer Engineer jobs
Computer Engineer jobs

कंप्यूटर इंजीनियरिंग को इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस का कॉम्बिनेशन माना जाता है. तेजी से बढ़ते सूचना प्रौद्योगिकी के प्रसार और अनुप्रयोगों के कारण कंप्यूटर इंजीनियर्स की डिमांड तेजी से बढ़ी है. कंप्यूटर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में तेजी से उभरती संभावनाएं प्राइवेट सेक्टर में तो हैं हीं, साथ ही, सरकारी विभागों, संगठनों और संस्थानों में भी कंप्यूटर इंजीनियर के लिए अवसरों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है.

कंप्यूटर इंजीनियरिंग प्रोफेशनल की जिम्मेदारी होती है कि वह सूचना प्रौद्योगिकी से जुड़ी विभिन्न प्रकार की जरूरतों, सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर, नेटवर्किंग, डेटाबेस, संचार, आदि जैसे उप-क्षेत्रों में नीतियों का निर्माण करे, उनके क्रियान्वयन की योजना बनाए और उन कार्यों की निरंतर निगरानी करे. कंप्यूटर इंजीनियरिंग प्रोफेशनल की जिम्मेदारी यह भी होती है कि वह समय-समय पर आधुनिकतम सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर के इस्तेमाल के लिए संगठन सर्वोत्तम उपायों की सलाह दे. देश में सूचना प्रौद्योगिकी इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास में कंप्यूटर इंजीनियरिंग प्रोफेशनल्स की काफी भूमिका होती है. इसलिए कंप्यूटर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में प्राइवेट सेक्टर के साथ-साथ सरकारी संगठनों में भी जॉब के अवसर उपबल्ध होते हैं. कंप्यूटर इंजीनियर का पद केंद्र व राज्य सरकारों के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालयों, सम्बद्ध विभाग, इस क्षेत्र में कार्य कर रहे सरकारी संगठनों, विभिन्न तकनीकी शैक्षणिक संस्थानों, कई सरकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू), आदि में होता है.

सरकारी विभागों एवं संगठनों कंप्यूटर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में कई प्रकार के पद होते हैं:– जैसे – सिस्टम इंजीनियर, असिस्टेंट सिस्टम इंजीनियर, जूनियर सिस्टम इंजीनियर, सॉफ्टवेयर डेवलपर्स, हार्डवेयर इंजीनियरर्स, सिस्टम एनालिस्ट, नेटवर्किंग इंजीनियर्स, डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर्स, कंप्यूटर प्रोग्रामर, सिस्टम डिज़ाइनर, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, सॉफ्टवेयर डेवलपर, सॉफ्टवेयर टेस्टर, मोबाइल ऐप डेवलपर, आईटी एडमिनिस्ट्रेटर, ई-कॉमर्स स्पेशलिस्ट, डाटा वेयरहाउस एनालिस्ट, आदि. इंजीनियरिंग से जुड़े कई सरकारी संगठनों में कंप्यूटर इंजीनियरिंग के पदों पर अधिक समय तक कार्य करने वाले प्रोफेशनल्स को मैनेजमेंट कैडर में भी प्रोन्नत किया जाता है.

कंप्यूटर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में सरकारी नौकरी के लिए योग्यता?

कंप्यूटर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में सरकारी नौकरी पाने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से कंप्यूटर इंजीनियरिंग या कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में स्नातक डिग्री (बीई/बीटेक) उत्तीर्ण होना चाहिए. सीनियर पदों के लिए कंप्यूटर इंजीनियरिंग में एमटेक की डिग्री मांगी जाती है. कंप्यूटर अप्लीकेशन में बैचलर्स और मास्टर्स डिग्री करके भी आवेदन किया जा सकता है. वहीं, शैक्षणिक संस्थानों में सीनियर फैकल्टी के पदों लिए कंप्यूटर साइंस या कंप्यूटर इंजीनियरिंग में रिसर्च डिग्री (पीएचडी) मांगा जाता है.

कंप्यूटर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में सरकारी नौकरी के लिए आयु सीमा?

कंप्यूटर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में जूनियर पदों पर सरकारी नौकरियों के लिए उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए जबकि सीनियर पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष तक होती है. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा सरकार के नियमानुसार छूट दी जाती है.

कंप्यूटर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में सरकारी नौकरी के लिए चयन प्रक्रिया

कंप्यूटर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में विभिन्न सरकारी पदों पर उम्मीदवारों का चयन पद के अनुसार अलग-अलग होता है. आमतौर पर शैक्षणिक रिकॉर्ड, लिखित परीक्षा और व्यक्तिगत साक्षात्कार के आधार पर चयन किया जाता है.

कितनी मिलती है कंप्यूटर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में सैलरी?

कंप्यूटर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में सरकारी नौकरियों में इंट्री लेवल पर छठें वेतन आयोग के पे-बैंड 3 के अनुरूप रु.15,600 – 39100 + ग्रेड पे 7600 के अनुसार सैलरी दी जाती है. इसके अतिरिक्त गृह किराया भत्ता (एच.आर.ए.), परिवहन भत्ता, आदि देय होता है. वहीं, राज्य सरकारों के विभागों एवं संस्थानों में वेतनमान संबंधित राज्य के समकक्ष स्तर पर निर्धारित वेतनमान के अनुसार दिया जाता है जो कि राज्य के अनुसार अलग-अलग होता है.

कंप्यूटर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में कहां मिलेगी सरकारी नौकरी?

कंप्यूटर इंजीनियर का पद केंद्र व राज्य सरकारों के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालयों, सम्बद्ध विभाग, इस क्षेत्र में कार्य कर रहे सरकारी संगठनों, विभिन्न तकनीकी शैक्षणिक संस्थानों, कई सरकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू), आदि में होता है इसलिए इस क्षेत्र में सरकारी नौकरी इन्हीं संगठनों में समय-समय पर निकलती रहती हैं. इन सभी रिक्तियों के बारे में भारत सरकार के प्रकाशन विभाग से प्रकाशित होने वाले रोजगार समाचार, दैनिक समाचार पत्रों एवं सरकारी नौकरी की जानकारी देने वाले पोर्टल्स या मोबाइल अप्लीकेशन के माध्यम से अपडेट रहा जा सकता है.

Rojgar Samachar eBook

यह भी पढ़ें: सामान्य ज्ञान क्विज

इस नौकरी को पाने के लिए पढ़ें करेंट अफेयर्स

Related Stories