]}
Search

जानें हेल्थ असिस्टेंट बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

हेल्थ असिस्टेंट का पद केंद्र और राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभागों के तहत चलाये जा रहे विभिन्न अस्पतालों, मेडिकल शिक्षा संस्थानों, स्वास्थ्य केंद्रों, ईएसआइसी एवं सीजीएचएस अस्पतालों, विभिन्न नगर निगमों के स्वास्थ्य केंद्रों, सरकारों की स्वास्थ्य परियोजनाओं या स्थानीय प्रशासन के स्वास्थ्य या सफाई से जुड़े अभियानों, आदि में होता है. स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी संगठन में हेल्थ असिस्टेंट का पद तकनीशियन ग्रुप ‘डी’ के स्तर का होता है.

Apr 5, 2019 16:59 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Health Assistant jobs
Health Assistant jobs

हेल्थ असिस्टेंट का पद केंद्र और राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभागों के तहत चलाये जा रहे विभिन्न अस्पतालों, मेडिकल शिक्षा संस्थानों, स्वास्थ्य केंद्रों, ईएसआइसी एवं सीजीएचएस अस्पतालों, विभिन्न नगर निगमों के स्वास्थ्य केंद्रों, सरकारों की स्वास्थ्य परियोजनाओं या स्थानीय प्रशासन के स्वास्थ्य या सफाई से जुड़े अभियानों, आदि में होता है. स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी संगठन में हेल्थ असिस्टेंट का पद तकनीशियन ग्रुप ‘डी’ के स्तर का होता है. हेल्थ असिस्टेंट के कार्यों में सम्बन्धित अस्पताल या स्वास्थ्य केंद्र की जन स्वास्थ्य से जुड़े कार्यक्रमों, परियोजनाओं, कार्यों आदि के बारे में आम नागरिकों को जागरूक करना और इन योजनाओं एवं कार्यक्रमों के लाभ को लक्षित समूहों तक पहुंचाने के लिए एक मुख्य भूमिका अदा करना आदि शामिल होता है.

हेल्थ असिस्टेंट के लिए कितनी होनी चाहिए योग्यता?

हेल्थ असिस्टेंट बनने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से सीनियर सेकेंड्री (12वीं कक्षा) बॉयोलॉजी विषयों के साथ उत्तीर्ण हो. इसके साथ ही मल्टी पर्पज हेल्थ असिस्टेंट ट्रेनिंग कोर्स या सैनिट्री इंस्पेक्टर ट्रेनिंग कोर्स का प्रमाण पत्र प्राप्त होना चाहिए.

हेल्थ असिस्टेंट के लिए कितनी है आयु सीमा?

हेल्थ असिस्टेंट बनने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 44 वर्ष के बीच हो. हालांकि, कुछ संस्थानों में अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष तक भी हो सकती है. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा सरकार के नियमानुसार छूट दी जाती है.

Rojgar Samachar eBook

हेल्थ असिस्टेंट के लिए चयन प्रक्रिया

हेल्थ असिस्टेंट के पद पर उम्मीदवारों का चयन आमतौर पर शैक्षणिक रिकॉर्ड और इंटरव्यू के आधार पर किया जाता है. हालांकि, रिक्तियों के अनुरूप यदि अधिक संख्या में आवेदन प्राप्त होते हैं तो संबंधित संस्थान उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग के लिए लिखित परीक्षा का भी आयोजन कर सकता है. लिखित परीक्षा में सामान्य ज्ञान एवं बॉयोलॉजिकल साइंसेस (इंटरमीडिएट लेवल) से सम्बन्धित प्रश्न पूछे जाते हैं.

कितनी मिलती है हेल्थ असिस्टेंट को सैलरी?

हेल्थ असिस्टेंट के पद पर सावतें वेतन आयोग के रु. 18400-55410/- के अनुरूप सैलरी दी जाती है. इसके साथ ही सरकार द्वारा लागू विभिन्न प्रकार के भत्ते दिये जाते हैं. हेल्थ असिस्टेंट के पद पर यदि संविदा के आधार पर नियुक्ति दी जाती है तो आमतौर पर रु. 17,000-25,000 प्रतिमाह का वेतन दिया जाता है.

हेल्थ असिस्टेंट को कहां मिलेगी सरकारी नौकरी?

हेल्थ असिस्टेंट का पद केंद्र और राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभागों के तहत चलाये जा रहे विभिन्न अस्पतालों, मेडिकल शिक्षा संस्थानों, स्वास्थ्य केंद्रों, ईएसआइसी एवं सीजीएचएस अस्पतालों, विभिन्न नगर निगमों के स्वास्थ्य केंद्रों, सरकारों की स्वास्थ्य परियोजनाओं या स्थानीय प्रशासन के स्वास्थ्य या सफाई से जुड़े अभियानों, आदि में होता है इसलिए इस पद के लिए रिक्तियां समय-समय पर इन्हीं संस्थानों में समय-समय पर निकलती रहती हैं. इन सभी रिक्तियों के बारे में भारत सरकार के प्रकाशन विभाग से प्रकाशित होने वाले रोजगार समाचार, दैनिक समाचार पत्रों एवं सरकारी नौकरी की जानकारी देने वाले पोर्टल्स या मोबाइल अप्लीकेशन के माध्यम से अपडेट रहा जा सकता है.

Related Stories