]}
Search

इंडियन ऑर्डनेंस फैक्ट्रियों में ट्रेड्समैन की कैसे होती है भर्ती? देखें वीडियो

यदि आप दसवीं पास युवा हैं और आईटीआई सर्टिफिकेटधारी हैं तो आपके लिए इडियन ऑर्डनेंस फैक्ट्रियों में ट्रेड्समैन में हर साल हजारों सरकारी नौकरियां का प्राप्त करने मौका है. रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत विभिन्न इडियन ऑर्डनेंस फैक्ट्रियों में ट्रेड्समैन के लिए ढेरों अवसर निकलते हैं और इन पदों के लिए 10वीं पास युवा जिसके पास आईटीआई का सर्टिफिकेट है, नौकरी का सुनहरा अवसर है.

Mar 19, 2019 11:41 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Indian Ordnance Factory
Indian Ordnance Factory

यदि आप दसवीं पास युवा हैं और आईटीआई सर्टिफिकेटधारी हैं तो आपके लिए इडियन ऑर्डनेंस फैक्ट्रियों में ट्रेड्समैन में हर साल हजारों सरकारी नौकरियां का प्राप्त करने मौका है. रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत विभिन्न इडियन ऑर्डनेंस फैक्ट्रियों में ट्रेड्समैन के लिए ढेरों अवसर निकलते हैं और इन पदों के लिए 10वीं पास युवा जिसके पास आईटीआई का सर्टिफिकेट है, नौकरी का सुनहरा अवसर है. इसके लिए आपको हमारा यह वीडियो काफी सहायक हो सकता हैं जिसके माध्यम से आप जानेंगे कि विभिन्न इडियन ऑर्डनेंस फैक्ट्रियों में ट्रेड्समैन की नौकरियों के लिए कैसे आप प्राप्त कर सकते हैं सफलता.

जैसा कि आप जानते हैं कि रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले इन ऑर्डनेंस फैक्ट्रियां सबसे पुरानी एवं सबसे बड़ा औद्योगिक ढांचा हैं जो रक्षा मंत्रालय के रक्षा उत्पादन विभाग के अंतर्गत कार्य करती हैं. इन संस्थानों में  में प्रमुख तौर पर जल, थल तथा वायु सेनाओं के लिए रक्षा हार्डवेयर व्यापक उत्पादों का उत्पादन, परीक्षण, अनुसंधान तथा विकास किया जाता है. इस समय देश में इडियन ऑर्डनेंस फैक्ट्रियों की संख्या 41 है जहाँ यह सशस्त्र सेनाओं को सशक्त करते हैं.

जाहिर ही कि इन ऑर्डनेंस फैक्ट्रियों में सेमी स्किल्ड ग्रेड इंडस्ट्रियल एम्प्लोयी ग्रुप-सी के अंतर्गत ट्रेड्समैन के मौके निकलते हैं जैसे ब्लैक स्मिथ, ब्वायलर अटेंडेंट, फिटर,कारपेंटर, प्रोसेस(वर्कर),बिल्डिंग वर्कर,इलेक्ट्रीशियन,फिटर इलेक्ट्रिक, इलेक्ट्रोप्लेटर, फिटर, फिटर रेफ्रिजरेशन, मशीनिस्ट, ऑप्टिकल वर्कर, वेल्डर आदि.

ट्रेड्समैन के पदों के लिए आवेदन करने के लिए जरुरी है कि आप किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान से 10वीं पास हों. इसके साथ ही आपको सम्बंधित ट्रेड में जिसके लिए आवेदन करना चाहते हैं, उसमें किसी मान्यता प्राप्त संस्थान अर्थात नेशनल काउन्सिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग (एनसीवीटी) द्वारा जारी नेशनल अप्रेंटिस सर्टिफिकेट (एनएसी)/ नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट (एनटीसी) का प्रमाणपत्र होना आवश्यक है.

चयन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट यानी सीबीटी से गुजरना होता है. 100 अंकों का यह परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप का होता है जो दो हिस्सों में होता है. प्रश्नों का उत्तर देने के लिए उम्मीदवारों को ओएमआर पर आधारित पद्धति में  अपना आंसर के आप्शन को ब्लैक कर के देना होता है. चयन प्रक्रिया के अंतर्गत इन पदों के लिए इंटरव्यू नहीं होती है.

समय-समय पर ऑर्डनेंस फैक्ट्रियों में ग्रुप-सी के अंतर्गत ट्रेड्समैन भर्ती के लिए रिक्तियां निकलती रहित है. इन सभी वेकेंसियो के बारे में समाचार पत्रों एवं सरकारी नौकरी की जानकारी देने वाले वेब पोर्टल्स या मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए आप खुद को अपडेट रख सकते हैं..अगर आपको यह वीडियो पसंद आया हो तो इसे लाइक करें, शेयर करें और डाउनलोड करें सरकारी नौकरी ऐप.

Employment News eBook

Also Visit: General Knowledge

Also Read: Current Affairs

Related Stories