इंडियन स्टूडेंट्स के लिए इस एकेडमिक सेशन में टॉप IIT और IIM द्वारा लॉन्च किए गए नए कोर्सेज की लिस्ट

भारत के प्रमुख संस्थानों - IIT (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी) और IIM (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट) - ने इस एकेडमिक सेशन 2021-22 से कई नए कोर्सेज शुरू किए हैं. 

Created On: Oct 25, 2021 22:15 IST
list of new courses launched by IITs and IIMs
list of new courses launched by IITs and IIMs

भारत के प्रमुख संस्थानों - IIT (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी) और IIM (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट) - ने इस एकेडमिक सेशन 2021-22 से कई नए कोर्सेज शुरू किए हैं. जो स्टूडेंट्स इस साल इन प्रमुख संस्थानों में एडमिशन लेंगे, उनके पास ये नए कोर्सेज चुनने के लिए विकल्प होंगे.

ये नए शुरू किए गए कोर्सेज केवल कॉलेज स्टूडेंट्स तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए भी इनमें से कुछ कोर्सेज शुरू किए गए हैं. इस आर्टिकल में प्रमुख तकनीकी और प्रबंधन संस्थानों द्वारा शुरू किए गए ऐसे सभी नए कोर्सेज की लिस्ट आपकी सुविधा के लिए प्रस्तुत की जा रही है. स्टूडेंट्स इस आर्टिकल को गौर से पढ़कर इन नये कोर्सेज के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया सहित इन कोर्सेज के बारे में अन्य महत्त्वपूर्ण जानकारी हासिल कर सकते हैं.

IIT, पटना ने शुरू किये नए BTech प्रोग्राम्स

IIT, पटना ने स्नातक (UG) स्तर पर तीन नए डिग्री कोर्सेज शुरू किए हैं. इन तीनों BTech कोर्सेज में एडमिशन JEE एडवांस के स्कोर के आधार पर दिया जाएगा. ये नए शुरू किए गए कोर्सेज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डाटा साइंस में BTech, इंजीनियरिंग फिजिक्स में BTech और गणित एवं कंप्यूटिंग में बैचलर ऑफ साइंस (BSc) हैं.

IIT, खड़गपुर ने शुरू किये BSc प्रोग्राम्स

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), खड़गपुर ने एक नया चार वर्षीय कोर्स/ कार्यक्रम शुरू किया है जो इस वर्ष से संस्थान में पहले से मौजूद पांच वर्षीय एकीकृत मास्टर ऑफ साइंस (MSc) की जगह लेगा.

यह BSc कार्यक्रम निम्नलिखित कोर्सेज - अनुप्रयुक्त भूविज्ञान (एप्लाइड जियोलॉजी), रसायन विज्ञान, अर्थशास्त्र, अन्वेषण भूभौतिकी (एक्सप्लोरेशन जियोफिजिक्स), गणित, कंप्यूटिंग और भौतिकी में पेश किया जाएगा.

IIT, मद्रास ने शुरू किया आभासी वास्तविकता में उन्नत डिप्लोमा

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), मद्रास जल्द ही आभासी वास्तविकता (वर्चुअल रियलिटी) में एक उन्नत (एडवांस्ड) डिप्लोमा कोर्स की पेशकश करेगा जो स्टूडेंट्स को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में पेश किया जाएगा. यह कोर्स इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि वाले किसी भी स्टूडेंट के लिए ऑफर किया जाएगा, जिसमें पूरे भारत में कहीं भी इंजीनियरिंग डिग्री में नामांकित स्टूडेंट्स शामिल हो सकेंगे.

इस कोर्स के लिए आवेदन नवंबर, 2021 से उपलब्ध होंगे और पहला बैच जनवरी, 2022 से शुरू होगा. कोर्स में केवल 50 स्टूडेंट्स ही प्रत्येक वर्ष एडमिशन ले सकेंगे.

IIT, हैदराबाद ने शुरू किये कई उभरते डोमेन्स में BTech कोर्सेज

IIT, हैदराबाद ने जैव प्रौद्योगिकी और जैव सूचना विज्ञान, कम्प्यूटेशनल इंजीनियरिंग और औद्योगिक रसायन विज्ञान में तीन नये BTech कोर्सेज शुरू किए हैं. यह BTech कोर्स स्टूडेंट्स को पहले दो सेमेस्टर में विज्ञान की सभी शाखाओं जैसेकि, गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान से कोर्सेज चुनने का अवसर प्रदान करता है.

स्टूडेंट्स को किसी अन्य विभाग से कोई ऑप्शनल कोर्स शुरू करके, अपने एकेडमिक विषय में अपनी जानकारी बढ़ाने का अवसर मिलेगा और वे किसी अन्य विभाग से, उद्यमिता, कंप्यूटर विज्ञान जैसे अपनी रुचि के क्षेत्रों में से कोई अन्य माइनर सब्जेक्ट लेकर 12 अतिरिक्त क्रेडिट प्राप्त कर सकते हैं.

IIM, इंदौर ने शुरू किये स्ट्रेटेजिक सेल्स मैनेजमेंट में एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम्स

भारतीय प्रबंधन संस्थान (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट - IIM), इंदौर ने स्ट्रेटेजिक सेल्स मैनेजमेंट  में एक एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम कोर्स शुरू किया है. इस नए प्रोग्राम को जिगसॉ के सहयोग से डिजाइन किया गया है ताकि विभिन्न अनुभव स्तरों पर सेल्स प्रोफेशनल्स और कैंडिडेट्स की मदद की जा सके और बिजनेस सेल्स को लगातार बढ़ाने के लिए एक गहन सेल्स टीम के निर्माण और रणनीतिक दृष्टिकोण (स्ट्रेटेजिक एप्रोच) के लिए डिजिटल स्किल्स को शामिल किया जा सके.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

वर्ष, 2021 में भारत में कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन्स में उपलब्ध कोर्सेज और करियर स्कोप

भारत में नॉटिकल साइंस के टॉप कोर्सेज और करियर्स

भारत में हाइड्रोलॉजिस्ट के प्रोफेशन के लिए जरुरी कोर्सेज और करियर स्कोप

 

Comment (0)

Post Comment

8 + 7 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.