Search

सफल करियर के लिए स्कूल छात्रों को ज़रूर सीखना चाहिए यह महत्वपूर्ण स्किल्स

करियर के होड़ तथा बढ़ते प्रतियोगिता को देखते हुवे छात्रों का हमेशा यह सवाल होता है कि ऐसा क्या करना चाहिए की उनके अच्छे अंक के साथ साथ करियर के मार्ग में भी कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े. आज हम आपको कुछ ऐसे ख़ास स्किल्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके स्टूडेंट लाइफ में एक अहम भूमिका निभाती हैं. अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें.

Apr 18, 2019 17:13 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Skills to make students the upcoming leaders
Skills to make students the upcoming leaders

सभी छात्रों के लिए यह एक बहुत बड़ा सवाल है कि किस प्रकार के स्कील्स उनके करियर में सफलता के लिए ज़रूरी हैं. दरअसल प्रतियोगिता के बढ़ते होड़ में हर कोई बेहतर भविष्य को लेकर अपने करियर मार्ग में सफलता के रास्ते तय करने में व्यस्त है. एक छात्र के लिए बेहतर शिक्षा के साथ-साथ कुछ खास स्किल्स भी बहुत अहमियत रखती हैं  क्यूंकि ये ही उन्हें सबसे अलग और बेहतर बनने के योग्य बनाती हैं.

कई बार आपने खुद भी अपने कक्षा में सहपाठियों को देखा होगा कि दो छात्र जो एक ही कक्षा में हैं और दोनों ही पढ़ने में अच्छे हैं तथा एग्जाम में अच्छे अंक प्राप्त करते हैं लेकिन उनमें कोई एक अपने करियर में आगे चल कर जितना सफल है उतना दूसरा नहीं है. इसका कारण क्या हो सकता है? हालाकी दोनों ही पढ़ने में समान थे.

इस बात का सीधा मतलब यह निकलता है कि जिस छात्र ने अपने पढ़ाई के साथ-साथ अपने स्किल्स पर भी ध्यान दिया वह आगे चलकर जल्द ही सफलता की ऊँचाइयों तक पहुँच गया जबकि दुसरे छात्र को सफलता प्राप्त करने में थोड़े समय की आवश्यकता पड़ी.

ऐसे कई उदाहरण आपको खुद अपने आस-पास मिलेंगे जिन्हें आप शायद अभी गंभीरता से नहीं समझना चाहते, लेकिन एक छात्र के लिए पढ़ाई के साथ कुछ अहम स्किल्स की महत्वता को समझना बहुत अहम है.

तो आइये जानते हैं ऐसी ही कुछ ख़ास स्किल्स के बारे में जो एक छात्र के जीवन में अहम भूमिका निभाती हैं .

1. सॉफ्ट स्किल्स: सॉफ्ट स्किल्स एक छात्र के करियर मार्ग में ही नहीं बल्कि उसके निजी जीवन में भी उसे जिम्मेदार बनाती  है. छात्र अपने कक्षा या स्कूल में होने वाली अन्य प्रकार की गतिविधियों से अपने स्किल्स को दिन प्रति दिन सुधार सकते हैं. यह स्किल्स आपको ज़िम्मेदार तथा एक सहज व्यक्ति बनने में काफी हद तक मददगर साबित होगी.

यहाँ सॉफ्ट स्किल्स से सीधे तात्पर्य है कि छात्र अभी से अनुसाशन, टीम-वर्क तथा लीडर-शिप जैसी स्किल्स को खुद में बेहतर तरीके से विकसित करें.

ज़रूर जाने ये बातें अगर आप नए अकादमिक वर्ष में अगली कक्षा में ले रहे हैं प्रवेश

2. टेक्नोलॉजी- एडवांसड स्किल्स: आज के समय में छात्रों को टेक्नोलॉजी से जुड़ी चीजों से खुद को अवगत रखना बहुत ज़रूरी है. दरअसल टेक्नोलॉजी से जुड़ी चीजें दिन प्रति दिन अपडेट होती ही जा रही हैं अर्थात समय के अनुसार छात्रों को इन चीजों से परिचित रहना आवश्यक है. क्यूंकि एक छात्र के लिए एडवांसड स्किल्स उसके करियर के मार्ग में कई रस्ते खोलती है.

3. इनोवेशन तथा साथ ही साथ अनुकूल होना: छात्रों को किसी भी चीज़ को समझने के लिए सबसे ज़रूरी है उनका जागरूक होना तथा समय और परिस्तिथि के अनुसार खुद को अनुकूल बनाना. सफलता की सबसे बड़ी कुंजी है कि जितना हो सके उतना सीखो, क्यूंकि ज्ञान प्राप्त करना हमेशा आपके लिए लाभप्रद होगा. छात्रों को अपने अकादमिक स्किल्स तथा प्रैक्टिकल स्किल्स दोनों पर ही समान रूप से ध्यान देना चाहिए.

4. सेल्फ मोटिवेशन स्किल्स: एक छात्र के जीवन में कभी सफलता तो कभी निराशा हाथ लगना स्वभाविक है. लेकिन हमेशा छात्रों में सेल्फ मोटिवेशन का होना ज़रूरी है, आपका सेल्फ मोटिवेशन ही आपको आपके करियर में आगे सहायक साबित होगा. यदि किसी परिस्तिथि में आप निराश भी होते हैं तो आप अपने सफलताओं को याद कर खुद को मोटीवेट कर आगे के लिए नए मार्ग को चुनने की कोशिश करें.

निष्कर्ष: आशा है कि ये टिप्स आपके करियर के मार्ग में आपको सफलता की ऊँचाइयों तक पहुँचाने में मददगार साबित होंगी . यदि छात्र अभी से अपने अन्दर इन स्किल्स को विकसित करना सीखें तो ये स्किल्स आपको भविष्य में करियर के कई रस्ते उपलब्ध कराएंगी.

पीयर प्रेशर क्या है? स्कूल के छात्रों के लिए इससे बचने के कुछ आसान उपाय

UP बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 2018 के टॉपर से सुनिए सफलता की कहानी

Related Stories