Search

7 Motivational Books जो आपकी सोच और ज़िन्दगी को बदल देंगी

अगर आप अपनी वर्तमान स्थिति से परेशान हैं और अपनी ज़िन्दगी में एक पॉजिटिव चेंज लाना चाहते हैं तो इन 7 Motivational Books को ज़रूर पढ़ें

Nov 21, 2019 15:36 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Motivational Books in Hindi
Motivational Books in Hindi

आज की भागती हुई ज़िन्दगी में हम सभी किसी न किसी तरह से struggle कर रहे हैं। ऐसे में हम सभी को motivation और inspiration की ज़रूरत है। जिस समय हमारी मदद कोई नहीं करता हैं उस समय में हमारी मदद अच्छी बुक्स करतीं हैं। यहाँ बताई गई ये 7 motivational books उन successful authors द्वारा लिखी हैं जिन्होंने अपने जीवन में struggle और मेहनत से सभी को inspire किया है। 

1. जीत आपकी 

 मशहूर लेखक शिव खेड़ा दवारा लिखी गई इस book का सन्देश है की आपका self-confidence ही ये तय करेगा की आप कैसा महसूस करते हैं, कैसा सोचते हैं और अपनी life में क्या करते हैं। अपने जीवन में कुछ भी हासिल  करने का सीधा नाता आपकी सोच से है। अगर आप अच्छा सोचेंगे तो जीवन में सकारात्मक परिणाम ही हासिल करेंगे। "जीतने  वाले कोई अलग काम नहीं करते, वे हर काम अलग ढंग से करते हैं " यही इस किताब का मुख्य सन्देश है। इस Book को साधारण और हास्यपूर्ण शब्दों में लिखा गया है। यदि जीवन में कामयाबी पाना ही आपका लक्ष्य है, तो आप इस book को ज़रूर पढ़ें।

2. रिच डैड, पुअर डैड 

रिच डैड, पुअर डैड का शीर्षक उन दो मुख्य पुरुष प्रभावों के बारे में है जो रॉबर्ट (लेखक) के बचपन का हिस्सा रहे हैं। उनके अपने पिता, "पुअर डैड" ने सुखी जीवन  के लिए एक अच्छी नौकरी की,जबकि "रिच डैड"(एक दोस्त के पिता) ने कई व्यवसायों को चलाया। Book का main message है कि आपको पैसे बचाने और उन पैसों की बचत करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए। लेखक के अनुसार अमीर बनने की असली कुंजी नौकरी करना नहीं है, बल्‍कि व्यवसाय या निवेश करना है।

3. छू लो आसमान 

यह बुक भारत के अलग-अलग states की महिलाओं के निजी जीवन की कहानियों का एक collection है। यह बुक वास्तव में हमारे देश की युवा महिलाओं के लिए एक Inspiration है। हर महिला की जीवन-बदलने वाली कहानी युवा महिलाओं को कमज़ोर ना पड़ने और अपनी कमजोरियों को खूबियों में बदलकर सफलता पाने के लिए inspire करती है। बुक में सरल शब्दों का उपयोग किया गया है और सभी कहानियाँ छोटी और सटीक है। कुछ कहानियाँ आपको inspire करेंगी वहीँ कुछ कहानियाँ आपको हैरान करेंगीं। रश्मि बंसल की इस अद्भुत पुस्तक को ज़रूर पढ़ें। 

4. विटामिन ज़िन्दगी 

विटामिन ज़िंदगी ललित कुमार द्वारा लिखित एक memoir है। यह एक Polio survivor की inspiring journey, उसके जीवन की बाधाएँ और उसकी सफलता की कहानी है। लेखक ने पुस्तक को तीन भागों में बांटा है- गिरना,संभलना और उड़ना। यह book आपको compassion और self-love सिखाएगी। Book के पहले पेज से आखिरी पेज तक आपको ये कहानी बांध कर रखेगी और अंत मे आपको inspired और motivated महसूस कराएगी।

5. सन्यासी जिसने अपनी संपत्ति बेच दी 

जैसा कि subtitle बताता है, यह एक fable है, और एक ऐसा लेख है जो आपको निश्चित रूप से आपके जीवन, आपके goals, और daily habits को आपके सपनों तक पहुँचाने में आपकी मदद करेगा। ये book Julian Mantle के बारे में है जो एक high-profile वकील हैं और अपनी out of balance life के spiritual crisis से झूज रहा है। कहानी उनके एक सहयोगी के point of view से बताई गई है, जो Mantle की बड़ी सफलता की प्रशंसा करता है और उसके जैसा बनने की इच्छा रखता है।

ये बुक हमें अच्छे thoughts सोचने, अपने life goals को follow  करने,life में self-discipline लाने, अपने time की कद्र करने और रिश्तो को importance देने   के लिए inspire करती है। 

6.  बड़ी सोच का बड़ा जादू 

जैसा की बुक title कहता है, ये बुक आपको बड़ी सोच रखने और उसके benefits के बारे में आपको बताएगी। लेखक का मानना है की कोई भी व्यक्ति self improvement से अपनी ज़िन्दगी में positive changes ला सकता है। हम अपनी life में सफलता न पाने के अलग अलग बहानें बनाते हैं - ख़राब सेहत, कम उम्र, ज्यादा उम्र, बुरी किस्मत इत्यादि। लेखक ने इस आदत को बहनासाईटिस (Bahanacytis) बीमारी का नाम दिया है और इसे दूर करने के बेहतरीन tips दिए हैं। अपने जीवन को सही रास्ते पर ले जाने और सफलता पाने के लिए अगर आप एक Inspirational book को खोज रहे है तो ये book ज़रूर पढ़ें।  

7. लोक व्यवहार

ये बुक विश्वप्रसिद्ध लेखक Dale Carnegie द्वारा लिखी गई बुक“How to win friends and Influence people”का hindi version है। इस बुक में Carnegie प्रैक्टिकल सलाह देते हैं और लोगों को प्रभावित करने के आजमाये हुए ऐसे अचूक तरीके बताते हैं जिन पर अमल करके आपका जीवन पहले से अधिक सुखद और संपन्न हो जायेगा। अगर आप एक बड़े ग्रुप में सोशल एंग्जायटी महसूस करतें हैं और लोगों से बात करने में हिचकिचाते हैं तो ये बुक ज़रूर पढ़ें।

Related Stories