]}
Search

इवेंट मैनेजमेंट में करियर, कोर्स, टॉप कम्पनियाँ तथा वेतन

इस लेख में हम आपको इवेंट मैनेजमेंट के बारे में जानकारी देंगे तथा साथ ही साथ इस फील्ड में नौकरी की क्या संभावनाएं है और कौनसी टॉप लेवल की कम्पनीज है जो इसमें काम करती हैं|

Feb 21, 2017 19:02 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

ग्लैमर इंडस्ट्री में हमेशा से लोगों की काफी अधिक रुचि रही है और इससे ही जुड़ा एक ऐसा विकल्प है जो हमारे करियर के लिए काफी प्रभावशाली है। वह विकल्प है इवेंट मैनेजमैंट | दरअसल यह  चकाचौंध से जुड़ा एक ऐसा रोजगार विकल्प है जो हाल के दिनों में युवाओं में काफी पसंद किया जाने लगा है। देश के कई शहरों में इस वक्त कई हजार इवेंट कम्पनियां हैं। इतना ही नहीं, अब तो देश के छोटे शहरों में भी इवेंट मैनेजमैंट कम्पनियों का खूब चलन है। इस फील्ड में युवा एक आकर्षक करियर बना सकते हैं। यही कारण है कि इवेंट इंडस्ट्री में वार्षिक कई सौ फीसदी की बढ़ौतरी हो रही है।

career in event management

Image Source:htcampus.com

खास बात है कि इस करियर में किसी बड़े निवेश की कोई खास जरूरत नहीं होती है, जबकि यहां काम करने वालों को अपनी क्रिएटिविटी प्रदर्शित करने के मौके अक्सर मिलते हैं और तो और अगर आप में प्रतिभा हो तो किसी भी विषय के छात्र इस फील्ड में सफल करियर बना सकते हैं और अपने अनुभव के अनुसार अपनी सफलता पा सकते हैं|

इवेंट मैनेजमेंट है क्या ?

आज कल आए दिन कई सारे उत्सव आयोजित किये जाते हैं। घर में शादी हो या बात चुनाव की हो, क्रिकेट जगत में आईपीएल हो या कालेज में सालाना उत्सव, इन सबकी तैयारी के लिए न तो लोगों के पास इतना वक्त होता है और न ही उपयुक्त लोग जो समय रहते काम पूरा कर लें। ऐसे में इस तरह के आयोजनों का जिम्मा खास तौर पर ऐसे लोगों को दिया जाता है जो इससे जुड़े रहे हों और इस क्षेत्र में पूरा अनुभव रखते हो, आयोजन करने का जिम्मा लेने वाला इसके एवज में पुरे काम को मद्देनज़र रखते हुवे आयोजन के मुताबिक पूरी रकम पहले ही लेते हैं । बस यही काम अब प्रोफेशन के रूप में तबदील हो गया है। इसके लिए कंपनियां बन गई हैं जो इवेंट कंपनी के नाम से जनि जाती है, जहां प्रशिक्षित लोगों की टीम काम करती है।

क्या करते हैं इवेंट मैनेजर ?
इवेंट मैनेजमेंट से जुड़े लोग किसी व्यावसायिक या सामाजिक समारोह को आयोजित करते हैं तथा उस आयोजन का पूरा जिम्मा इवेंट मेनेजमेंट कंपनी का होता है। इसमें मुख्य रूप से जो आयोजन होते हैं वह हैं- पार्टी, प्रदर्शनी, फैशन शो, संगीत समारोह, शादी समारोह, थीम, कारपोरेट सेमिनार, प्रोडक्ट लांचिंग, प्रीमियर के प्रोग्राम आदि और इवेंट मैनेजर क्लाइंट या कंपनी के बजट को ध्यान में रखकर प्रोग्राम का आयोजन करते हैं, जिसमे कई सारे प्रबंध करवाने होते है जैसे- होटल या हॉल बुक करने, एंटरटेनमेंट, डेकोरेशन, लंच-डिनर के लिए खास तरह के मेन्यू को तैयार करवाने, गेस्ट के स्वागत तक की व्यवस्था इवेंट मैनेजमेंट ग्रुप में शामिल लोगों को करनी होती है और यह पूरा काम उनका ही होता है जोकि एक इवेंट मैनेजर को अपने पुरे टीम के साथ उचित तरीके से संपन्न करना होता है।

कोर्स और कार्य :
इवेंट मैनेजमेंट में कई तरह के कोर्स उपलब्ध हैं जो कुछ इस प्रकार हैं-

कारपोरेट इवेंट- कारपोरेट इवेंट में सभी तरह के हॉस्पिटैलिटी का काम सम्मिलित होता है|

एंटरटेनमेंट- एंटरटेनमेंट में सभी तरह के एंटरटेनमेंट से जुड़ी चीज़े आती हैं, जैसे कोई लाइव शो, मूवी रिलीज़ या सीरियल लांच आदि|

स्पोर्ट इनोवेशन- स्पोर्ट इनोवेशन में स्पोर्ट्स से जुड़े सभी आयोजन शामिल है|

मार्केटिंग प्रोमोशन- किसी भी नये या पुराने प्रोडक्ट की ब्रांडिंग या प्रमोशन से जुड़े सभी काम मार्केटिंग प्रोमोशन में आते हैं|

दाखिला लेते समय छात्रों के पास यह विकल्प होता है कि वे किस क्षेत्र में रुचि रखते हैं उस विकल्प को चुन सकें। इस क्षेत्र में आने से पहले आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपको अंग्रेजी और हिंदी, दोनों भाषा का अच्छी तरह ज्ञान हो और अगर ऐसा नहीं है तो उसपर अपनी अच्छी पकड़ बनाना पहले दिन से ही शुरू करें। क्योंकि किसी भी इवेंट में देश-विदेश की भाषाओं के मेहमान आते हैं, जिनसे बात करने के लिए अंग्रेजी ही एक ज़रिया बनती है। कारपोरेट इवेंट का काम आमतौर पर बड़े-बड़े होटलों से जुड़ा है और इनके इवेंट्स भी उन होटलों में आयोजित होते हैं इसके लिए आपको उस होटल के तौर तरीको को मद्देनज़र रखते हुवे अपने काम को संपन्न करना होता है। चाहे दो कंपनियों के बीच व्यापार समझौता हो या फिर किसी खुशी में पार्टी या मनोरंजन, और इस तरह के आयोजन में मेहमानों की खातिरदारी में कोई कमी न हो, यह जिम्मा कारपोरेट इवेंट मैनेजर को निभाना होता है। अगर हम बात करें एंटरटेनमेंट की तो अक्सर कहीं न कहीं सीरियल, या फिल्म रिलीज की जाती है। इस काम को एंटरटेनमेंट इवेंट मैनेजर को बखूबी सफल बनाना होता है उनका पूरा प्रबंध उन्हें ही देखना होता है।

इवेंट मैनेजमेंट के लिए योग्यता ?
इस क्षेत्र में अगर आप अपना करियर तलाश रहें हैं तो आपको 12वीं के बाद ही इस कार्य में खुद को कुशल बनाना होगा। पहले इसके लिए ट्रेनिंग या कोर्स की जरूरत नहीं पड़ती थी| आप फ्री लेंसर की तरह काम शुरू कर के भी अपना अनुभव प्राप्त कर आगे आसानी से बढ़ सकते थे लेकिन अब इस क्षेत्र में सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स कराया जा रहा है| यदि आपको इवेंट्स में पीजी डिप्लोमा करना है तो इसके लिए आपको किसी भी विषय से स्नातक होना ज़रूरी है।  

कुछ खास बात जो इवेंट मेनेजमेंट के लिए है ज़रूरी :

कुशल संचालन क्षमता और चुनौतियों से निपटने का हुनर किसी भी इवेंट मैनेजर को लोकप्रिय बना सकता है। इस क्षेत्र में करियर तलाश रहे छात्रों के लिए स्कूल और कॉलेजों में सांस्कृतिक उत्सवों का संचालन करना भी प्रारंभिक प्रशिक्षण हो सकता है। इवेंट मेनेजमेंट के लिए योग्यता के साथ-साथ आपमें निम्नलिखित व्यक्तिगत गुण होने चाहिए :

कम्युनिकेशल स्किल्स : यदि आपमें प्रभावशाली कम्युनिकेशन स्किल है, तो इसका उपयोग करके आप इस क्षेत्र में भविष्य संवार सकते हैं क्यूंकि इस क्षेत्र में आपके बोलने का तरीका विनम्र और प्रभावशाली होने के साथ-साथ अच्छा भी होना ज़रूरी है। बेहतर कम्युनिकेशन स्किल्स न सिर्फ काम उपलब्ध करवाता है, बल्कि इससे आपकी व्यक्तिगत पकड भी अच्छी होने लगती है।

परिस्थितियों  को समझने की सही दृष्टि : एक इवेंट मैनेजर की सोच सतर्क होने के साथ-साथ क्रिएटिव होनी चाहिए। किसी भी समस्या को समझने और तत्काल उसका हल ढूंढने की क्षमता आपमें होनी चाहिए, यानि किसी भी परिस्तिथि में आपके पास अगर कोई परेशानी है तो उसके स्वरूप आपको उसका हल भी पहले से पता होना चाहिए।

नेटवर्किग स्किल्स : जबरदस्त नेटवर्किग स्किल्स इवेंट्स में बहुत ज़रूरी है| इसके मदद से आप आयोजनों को सफलतापूर्वक संपन्न करा सकते हैं। किस-किस से संपर्क बनाए रखने से आपका आयोजन सफल हो सकता है, यह सारा कुछ नेटवर्किग के जरिए ही तय किया जाता है।

अवरोध से निपटने का गुण : कई बार ऐसा होता है कि इवेंट के बीच में ही किसी तरह का अवरोध उत्पन्न हो जाने से स्थिति ख़राब होने की आशंका हो। इससे आपका काम प्रभावित होने का खतरा उत्पन्न हो जाता है और अगर आपका काम प्रभावशाली नहीं हुआ तो हो सकता उसी कंपनी के साथ दुबारा काम करने का मौका न मिले जिससे आपके काम पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। आयोजन के दौरान कहीं भी किसी भी व्यवस्था के गडबड होने पर उसे तत्काल सही रूप देना एक अच्छे इवेंट मैनेजर की सबसे एहम क्वालिटी होती है।

टीम वर्क और लीडरशिप : टीम के रूप में काम करने और टीम का नेतृत्व करने की क्षमता एक इवेंट मैनेजर के लिए बहुत जरूरी है क्यूंकि यह एक ऐसा काम है जिसमे पुरे टीम का योगदान हर जगह सही समय पर ज़रूरी है। कार्य को संगठित करने का कौशल इस व्यवसाय में आना बहुत जरूरी है।

वेतन :

इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपकी शुरुआत भले ही कम पैसों से हो, लेकिन आपको समय भी नहीं लगेगा और इस क्षेत्र में आपको बहुत जल्दी ही आपके अनुभव आधार पर कुछ सालों में ही आप लाखों में खेलने लगेंगे। इवेंट मैनेजमेंट के अलग-अलग पदों पर नियुक्ति के बाद आप 20-50 हजार रुपए प्रतिमाह तक कमा सकते हैं। साथ ही अगर आप अपनी इवेंट मैनेजमेंट कंपनी खोलते हैं, तो भले ही आपको शुरुआत में निवेश करना पड़े लेकिन कुछ समय बाद आप खुद अनुभव करेंगे की आपकी कामयाबी आपके कदम चूम रही है|

व्यावहारिक कौशल है जरूरी :
इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए किसी खास तरह की शैक्षिक योग्यता हासिल करने की बहुत ज्यादा जरूरत नहीं होती। अच्छे जन संपर्क और व्यावहारिक कौशल वाले ग्रेजुएट युवा इस क्षेत्र में बेहतर काम कर सकते हैं। हालांकि बढती हुई इस क्षेत्र में डिमांड की होड के कारण कई बड़ी इवेंट मैनेजमेंट कंपनियां एमबीए डिग्रीधारी युवाओं को ही नियुक्ति देना पसंद करती हैं। वैसे देश के कई शिक्षण संस्थान इवेंट मैनेजमेंट के लिए विशेष डिप्लोमा करवाते हैं। इस क्षेत्र में करियर बनाने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए पब्लिक रिलेशंज कोर्स के साथ मार्केटिंग में मास्टर डिग्री प्राप्त करना एक बहुत अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

संभावनाओं की भरमार है यहाँ :
इवेंट मैनेजमेंट में उज्ज्वल भविष्य की बड़ी संभावनाएं मौजूद हैं। दरअसल यह काम कुछ हद तक जनसंपर्क एजेंसियों से काफी मेल खाता है। बड़ी उत्पादक कंपनियां अपने नए उत्पाद को बाजार में उतारने से पहले कारपोरेट जगत में अपनी पहचान बनाने या किसी उत्पाद की बिक्री बढ़ाने के लिए यानि की अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए कई तरह के इवेंट करवाती रहती हैं। बजट के अनुसार सारे कार्यक्रम इवेंट मैनेजमेंट से जुड़े लोगों का ही काम होता है की वह इसे सुचारू रूप से करवाएं। किसी कार्यक्रम के अधिक से अधिक टिकट बेचने, उसे लोकप्रिय बनाने, लाभ कमाने के उद्देश्य से विज्ञापनों को आकर्षक बनाने की रूपरेखा भी अकसर इवेंट मैनेजमेंट कंपनियां ही तैयार करती हैं। वैसे आजकल औद्योगिक घरानों के घरेलू समारोह, शादी, जन्मदिन, वर्षगांठ के बड़े पैमाने पर आयोजन की जिम्मेदारी भी इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों को ही सौंपी जाने लगी है और यह काफी सरह्निये साबित होता है।

पदार्पण कैसे हो?
इवेंट फील्ड के व्यवसाय में आने का तरीका यह है कि डिग्री या डिप्लोमा के साथ इस क्षेत्र में एक प्रशिक्षु के रूप में प्रवेश करें। किसी इवेंट मेनेजमेंट कंपनी के साथ अपने प्रशिक्षण के दौरान आपको यह सीखने का अवसर मिलेगा कि इवेंट्स किस तरह आयोजित किए जाते हैं। अगर आप एक बार  यह सीख लेते हैं कि कोआर्डिनेशन और प्रमोशन कैसे किया जाता है, तो आप आसानी से इस क्षेत्र में अपना करियर वास्तव में ऊंचा कर लेंगे।

इवेंट मैनेजमेंट की Top Companies

1. Cineyug Entertainment

2. Cox and Kings

3. DNA Networks Pvt Ltd.

4. E-Factor

5. Fountainhead

6. Percept D Mark

7. Sercon

8. Sita Conferences

9. Tafcon Group

10. TCI Consultancy Services and 'e' Events

11. Wizcraft International Entertainment Pvt Ltd.

12. 360 Degrees

13. Top notch media and production houses

Related Stories