Search

अंतिम समय में ज़रूर जानें कि कैसे की थी टॉपरों ने JEE एग्जाम की तैयारी

सभी विद्यार्थी JEE Main में अच्छे मार्क्स लाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं. किंतु कुछ विद्यार्थी तो परीक्षा में टॉप कर लेते हैं और कुछ क्वालीफाई भी नहीं कर पाते. ऐसा नहीं है कि जो विद्यार्थी IIT JEE की परीक्षा में टॉप करते हैं वो और विद्यार्थियों की तुलना में अधिक बुद्धिमान होते हैं. आज हम इस विडियो में बताएँगे की टॉपर्स ने JEE Main की तैयारी कैसे की थी और किन किन बातों का ख्याल रखा था.

Oct 15, 2018 09:43 IST

जो भी विद्यार्थी इंजिनियर बनना चाहता है उसका पहला सपना होता है कि वो देश की सबसे कठिन और प्रमुख परीक्षा अर्थात् IIT JEE में अच्छे मार्क्स लाकर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) में दाखिला ले.

विभिन्न इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं जैसे JEE Main, JEE Advanced, UPSEE, WBJEE, VITEEE, SRMJEEE इत्यादि की परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने के लिए सभी विद्यार्थी कड़ी मेहनत करते हैं, किंतु कुछ विद्यार्थी होते हैं जो परीक्षा में टॉप कर लेते हैं और कुछ विद्यार्थियों को परीक्षा को पास करने के लिए ही बहुत संघर्ष करना पड़ जाता है.

कुछ विद्यार्थी सोचते हैं कि उनमें IIT JEE की परीक्षा में टॉप करने की क्षमता नहीं है. किंतु ऐसा सोचना बिलकुल भी उचित नहीं है. ऐसा नहीं है कि जो विद्यार्थी IIT JEE की परीक्षा में टॉप करते हैं वो और विद्यार्थियों की तुलना में अधिक बुद्धिमान होते हैं. जो विद्यार्थी IIT JEE की परीक्षा की तैयारी के दौरान सब कुछ भूल कर परीक्षा को क्रैक करने के लिए 100% प्रयास करते हैं वो निश्चित रूप से परीक्षा को पास करने के साथ-साथ टॉप भी करते हैं.

आज हम इस लेख में बताएँगे कि विद्यार्थी किस प्रकार JEE Main 2018 की परीक्षा में अच्छी रैंक लाने के लिए IIT JEE Toppers’ की सहायता ले सकते हैं. आइए जानते हैं उन चीज़ों के बारे में जो निश्चित रूप से विद्यार्थियों की सहायता करेंगे:

1. स्टडी मटेरियल:

विद्यार्थी IIT JEE की परीक्षा की तैयारी Toppers’ द्वारा प्रयोग किये गए स्टडी मटेरियल से कर सकते हैं. जिससे स्टडी मटेरियल को ढूँढने में उनका अधिक समय बर्बाद नहीं होगा और वो स्टडी मटेरियल को ले कर कन्फ्यूज्ड भी नहीं होंगे.

2. कोचिंग संस्थान:

IIT JEE जैसी कठिन परीक्षा के लिए सबसे ज़रूरी होता है कॉन्सेप्ट्स क्लियर होना जिसके लिए विद्यार्थी सेल्फ स्टडी या कोई कोचिंग संस्थान जॉइन कर सकते हैं. विद्यार्थी इसके लिए भी IIT JEE Toppers की सहायता ले सकते हैं.

3. टाइम टेबल:

किसी भी परीक्षा को क्रैक करने के लिए केवल टाइम टेबल बनाना ही ज़रूरी नहीं होता. इसके साथ-साथ विद्यार्थियों को उसका पालन भी करना चाहिए. विद्यार्थी परीक्षा के लिए Effective टाइम टेबल बनाने में Toppers' की सहायता ले सकते हैं.

4. पेपर अटेम्पट करने के टिप्स:

कभी-कभी विद्यार्थी IIT JEE की परीक्षा की तैयारी तो बहुत अच्छे से करते हैं किंतु परीक्षा में ज़्यादा प्रश्न अटेम्पट कर लेते हैं और नेगेटिव मार्किंग के कारण उनके मार्क्स कम हो जाते हैं. विद्यार्थियों को परीक्षा में अच्छी रैंक लाने के लिए कितने प्रश्न सही हल करने है इसके लिए भी विद्यार्थी Toppers' की सहायता ले सकते हैं.

विद्यार्थी नीचे दी गयी टेबल की सहायता से वर्ष 2014 से 2017 के IIT JEE Toppers की विडियो में उनके द्वारा दिये गए टिप्स को अपनाकर आने वाली JEE Main और JEE Advanced की परीक्षा में अच्छा स्कोर का सकते हैं.

Year

Name and Rank

Link

JEE Advanced 2014

Gurkirat (AIR-570)

Video Link

Vaibhav Nagar (AIR-486)

Video Link

Siddhartha (AIR-400)

Video Link

Archit Sharma (AIR-376)

Video Link

Aditya Vikram Singh (AIR-317)

Video Link

Sughosh Patel (AIR-207)

Video Link

Talla Arvind Reddy (AIR-189)

Video Link

Dhawal Upadhyaya (AIR-100)

Video Link

Ayush Mukherjee (AIR-40)

Video Link

Ankit Kumar Gupta (AIR-112)

Video Link

Anubhav Shrivastava (AIR-101)

Video Link

Chitarang Murdia (AIR-1)

Video Link

JEE Advanced 2015

Yogesh

Video Link

Neeraj Gupta (AIR-1930)

Video Link

Kshitij Pratap Singh (AIR-1579)

Video Link

Pulkit Agarwal (AIR-2296)

Video Link

Vinay Kumar Agarwal (AIR-1139)

Video Link

Shrey Agarwal (AIR-1214)

Video Link

Rahul (AIR-174)

Video Link

Nirmit (AIR-494)

Video Link

Sandesh Kumar (AIR-848)

Video Link

Arihant (AIR-152)

Video Link

JEE Advanced-2017

Akshat Chugh (AIR-2)

Video Link

JEE Advanced-2017

Kevlin(AIR-208)

Video Link

JEE Advanced-2017

Abhay Agrawal(AIR-2467)

Video Link

JEE Advanced-2017

Sarvesh Mehtani (AIR-1)

Video Link

JEE Advanced-2017

Ananye Agarwal (AIR-3)

Video Link

JEE Main-2017

Kalpit Veerwal(AIR-1)

Video Link