JEE Main 2018 के एग्जाम हॉल में प्रवेश करने से पहले ज़रूर ध्यान दे इन महत्वपूर्ण बातों पर

आज हम इस लेख में विद्यार्थियों को JEE Main 2018 की परीक्षा में शांत और फोकस्ड रहने के लिए कुछ ऐसी बातों के बारे में बताएँगे जिनका विद्यार्थियों को एग्जाम हॉल में प्रवेश करने से पहले ज़रूर ध्यान रखना चाहिए.

Created On: Apr 4, 2018 16:21 IST
Must know these things before entering into JEE Main hall
Must know these things before entering into JEE Main hall

विभिन्न इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं जैसे JEE Main, JEE Advanced, UPSEE, WBJEE, VITEEE, SRMJEEE इत्यादि या विभिन्न बोर्डों जैसे CBSE Board, UP Board, Bihar Board द्वारा कंडक्ट की जाने वाली कक्षा 10वीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के लिए विद्यार्थियों को लाखों टिप्स मिल जाते हैं, किंतु एग्जाम हॉल में प्रवेश करने से पहले विद्यार्थियों को किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए यह कहीं नहीं मिलता. विभिन्न कोचिंग इंस्टिट्यूट, वेबसाइट विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी के लिए स्टडी मटेरियल, प्रैक्टिस पेपर्स, पिछले सालों के प्रश्न पत्र और टिप्स तो मुहैया करवाते हैं, किंतु परीक्षा के दौरान फोकस्ड रहने के लिए एग्जाम हॉल में प्रवेश करने से पहले किन गलतियों को नहीं करना चाहिए यह नहीं बताते.   

JEE Main की परीक्षा में अच्छा स्कोर करने के लिए परीक्षा के दौरान फोकस्ड रहना बहुत ज़रूरी होता है. अगर विद्यार्थी परीक्षा के दौरान 3 घंटे फोकस्ड रह लेते हैं तो यक़ीनन वो JEE की परीक्षा में अच्छे मार्क्स ला सकेंगे. अगर आपका दिमाग़ टेंशन फ्री और एकत्रित है तो आने वाली परीक्षा में आपकी गलती करने की  संभावनाएँ बहुत कम हो जायेंगी.

आज हम इस लेख में विद्यार्थियों को JEE Main की परीक्षा में शांत और फोकस्ड रहने के लिए कुछ ऐसी बातों के बारे में बताएँगे जिनका विद्यार्थियों को एग्जाम हॉल में प्रवेश करने से पहले ज़रूर ध्यान रखना चाहिए.

JEE Main की परीक्षा में OMR sheet भरते समय अधिकतर विद्यार्थी करते हैं ये गलतियाँ

आइए विस्तार से पढ़ते हैं उन बातों के बारे में:

1. प्रवेश पत्र का प्रिंटआउट चेक कर लें:

विद्यार्थी अपने प्रवेश पत्र को JEE Main की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करके उसका प्रिंटआउट निकलवा सकते हैं. विद्यार्थियों को पहले ही प्रवेश पत्र के प्रिंटआउट पर दिखने वाली सारी जानकारी को क्रॉस चेक कर लेना चाहिए कि सब कुछ स्पस्ट दिख रहा है या नहीं. अगर कोई भी जानकारी स्पस्ट नहीं दिख रही हो तो विद्यार्थियों को फिर से उसका साफ़ प्रिंटआउट निकलवाना चाहिए. विद्यार्थियों को कोशिश करने चाहिए कि वो प्रवेश पत्र का कलर प्रिंटआउट निकलवाएँ.

2. परीक्षा वाले दिन अच्छा आहार लें:

कभी-कभी विद्यार्थी परीक्षा वाले दिन जल्दि-जल्दि में कुछ नहीं खाते जिससे वो परीक्षा में अपना ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते. इसलिए विद्यार्थियों को परीक्षा वाले दिन कुछ अच्छा आहार खाना चाहिए. इसके साथ-साथ विद्यार्थियों को इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि वो कुछ ऐसा भी नहीं खाएं जिससे वो परीक्षा में आलस महसूस करें. विद्यार्थियों को परीक्षा से पहले कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए.

3. परीक्षा देने के लिए ज़रूर सामान चेक कर लें:

परीक्षा देने के लिए विद्यार्थियों को पेंसिल बॉक्स, कार्ड बोर्ड, पहचान पत्र, प्रवेश पत्र इत्यादि जैसी सारी ज़रूरी चीजों को एग्जाम हॉल में ले जाना नहीं भूलना चाहिए. बिना प्रवेश पत्र के JEE Main 2018 की परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को एग्जाम हॉल में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा.

4. परीक्षा केंद्र पर समय से 1 घंटे पहले पहुँचें:

विद्यार्थियों को JEE Main की परीक्षा के लिए निर्धारित समय से 1 घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुँचने का प्रयास करना चाहिए. जिससे अगर कोई विद्यार्थी परीक्षा से सम्बंधित ज़रूरी चीज़ भूल जाए तो वह आसानी से उसकी पुनः व्यवस्था कर सके.

5. आपत्तिजनक सामान नहीं ले जाएँ:

कभी-कभी विद्यार्थी अनजाने में कुछ आपत्तिजनक सामान जैसे मोबाइल, mp3 प्लेयर, स्मार्ट वाच(Smart Watch) और अन्य कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के साथ एग्जाम हॉल में प्रवेश कर लेते हैं. विद्यार्थियों को इन सभी चीजों को एग्जाम हॉल में ले जाने से परहेज़ करना चाहिए, किंतु अगर विद्यार्थी अनजाने में कुछ ऐसा सामन ले भी गएँ हों, तो उनको तुरंत परीक्षा निरीक्षक को इस बात की जानकारी देनी चाहिए.

6. पिछले सालों की कट-ऑफ के बारे में जान लें:

विद्यार्थियों को JEE Main की परीक्षा की पिछले सालों की कट-ऑफ के बारे में भी ज़रूर जानना चाहिए. कभी-कभी विद्यार्थी परीक्षा में अधिक प्रश्नों को करने की सोचते हैं जिससे नेगेटिव मार्किंग के कारण उनके मार्क्स कम हो जाते हैं और वो JEE Advanced के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाते.

7. सकारात्मक सोचें:

कभी-कभी विद्यार्थी परीक्षा के लिए बहुत अच्छे से तैयारी करते हैं, किंतु अपनी नकारात्मक सोच के कारण JEE Main की परीक्षा में अच्छा स्कोर लाने में असफल हो जाते हैं. इसलिए विद्यार्थियों को हमेशा सकारात्मक सोचना चाहिए और शांत मन से परीक्षा देनी चाहिए.

निष्कर्ष:

विद्यार्थी को एग्जाम हॉल में प्रवेश करने से पहले ऊपर दी गयी सभी बातों का ज़रूर ध्यान रखना चाहिए. जिससे JEE Main 2018 की परीक्षा देते समय विद्यार्थियों को दिमाग शांत रहे और वो परीक्षा में अच्छा स्कोर कर सकें.

अगर रहना चाहते हैं JEE Main 2018 की परीक्षा में 100% focused, तो ज़रूर अपनाएँ ये टिप्स

Comment ()

Related Categories

    Post Comment

    9 + 7 =
    Post

    Comments