]}
Search

राष्ट्रीय जाँच एजेंसी में सब-इंस्पेक्टर की नौकरी: जानें आवश्यक योग्यता, चयन प्रक्रिया एवं सैलरी

देश में बढ़ती आतंकवाद की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए भारत सरकार द्वारा नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (NIA) का गठन किया गया है. अगर गठन के पृष्ठभूमि की बात करें तो 2008 के मुंबई पर भयावह आतंकवादी हमले के बाद देश की सुरक्षा एवं अखंडता को बनाये रखने हेतु स्थायी कानून प्रवर्तन निकाय के रूप में एनआईए का गठन किया गया.

Feb 27, 2019 12:01 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
NIA sub inspector
NIA sub inspector

देश में बढ़ती आतंकवाद की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए भारत सरकार द्वारा नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (NIA) का गठन किया गया है. अगर गठन के पृष्ठभूमि की बात करें तो 2008 के मुंबई पर भयावह आतंकवादी हमले के बाद देश की सुरक्षा एवं अखंडता को बनाये रखने हेतु स्थायी कानून प्रवर्तन निकाय के रूप में एनआईए का गठन किया गया. एनआईए का मुख्यालय नई दिल्ली में हैं जहां भर्ती के बाद उम्मीदवारों को नियुक्त किया जाता है.

एनआईए सब-इंस्पेक्टर:
NIA में सब-इंस्पेक्टर का पद बहुत अहम पद होता है. वैसे शुरुआत में तो सब-इंस्पेक्टर पद पर चयनित उम्मीदवारों को कार्यालय सबंधी कार्यों के निपटारे के लिए ही लगाया जाता है. परन्तु बाद में उन्हें अपने सीनियर्स के साथ छापेमारी टीम का भी हिस्सा बनना होता है. इस जॉब्स की कार्य प्रकृति की बात करें तो बेशक यह जॉब्स चुनौती भरा है.

एनआईए सब-इंस्पेक्टर शैक्षणिक योग्यता एवं आयु सीमा:
NIA में सब-इंस्पेक्टर बनने के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएट की डिग्री होना आवश्यक है. उम्मीदवार की आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

एनआईए सब-इंस्पेक्टर चयन प्रक्रिया:
एनआईए SSC CGL परीक्षा के माध्यम से सब– इंस्पेक्टर पदों पर भर्ती करता है. एसएससी सीजीएल जिसे हम कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा कहते हैं जो हर साल कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित किया जाता है. इसमें लाखों की संख्या में विद्यार्थी आवेदन करते हैं, जिसमे से कुछ हज़ार ही आखिरी चरण तक पहुँच पाते हैं.

आपको बता दें इससे पूर्व किसी भी केंद्रीय/राज्य जांच एजेंसियों जैसे एसपीजी, सीबीआई और आईबी आदि में दो वर्ष तक जांच का अनुभव प्राप्त कर चुके कर्मचारियों को आईएनए में भर्ती किया जाता था.

परन्तु अब इस पद के लिए इच्छुक कोई भी उम्मीदवार एसएससी सीजीएल भर्ती परीक्षा पास करने के बाद एनआईए में सब– इंस्पेक्टर का पद प्राप्त कर सकते हैं. इस पद पर पोस्टिंग सुदूर स्थान पर भी दी जा सकती है या देश के किसी भी हिस्से में हिंसा या आतंकवाद से प्रभावित इलाकों में जरूरत के हिसाब से भी दी जा सकती है.

वेतनमान:
एनआईए सब-इंस्पेक्टर को अच्छा वेतन दिया जाता है.

  • •पे मैट्रिक्स लेवल-6- (PB-2, GP 4200 रुपया)
  • •श्रेणी X शहरों के लिए उम्मीदवारों को शुरुआत में 43166/– रु. प्रति माह का वेतन मिलता है.
  • •श्रेणी Y शहरों में वेतन 39492/- प्रति माह और श्रेणी Z शहरों में वेतन 37664/– रु. प्रति माह होता है.
  • •उम्मीदवारों को एक वर्ष में 13 माह का वेतन दिया जाता है और पूरे करियर में काफी भत्ते भी मिलते हैं.

इस प्रकार वैसे उम्मीदवार जो स्नातक योग्यता रखते हैं एवं देश की सुरक्षा में अपना योगदान देना चाहते हैं वे एनआईए संगठन से जुड़कर अपना ये सपना पूरा कर सकते हैं. एसएससी CGL परीक्षा के माध्यम से प्रति वर्ष नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (NIA) अपने कार्यों के निष्पादन के लिए योग्य उम्मीदवारों की विभिन्न पदों पर भर्ती करती है. बस जरुरत है उम्मीदवारों को एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर देने की.

अन्य रोजगार FAQs

Related Stories