बिना टेट पास किये बन सकते हैं शिक्षक, हिमाचल सरकार दे रही है आखिरी बार यह मौका

बिना टेट पास किये हिमाचल प्रदेश में मिलेगी लेक्चरर की नौकरी, सरकार ने ये उठाये कदम.

Created On: Sep 23, 2021 12:58 IST
No TET in Himachal Pradesh
No TET in Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश सरकार ने शिक्षक की नौकरी तलाश कर रहे उन युवाओं के लिए एक सुनहरा मौका दिया है, जो टेट पास नहीं हैं. उल्लेखनीय है कि पुराने भर्ती एवं पदोन्नति नियमों (आरएंडपी रूल्स) के तहत राज्य के सरकारी स्कूलों में प्रवक्ता (स्कूल लेक्चरर न्यू) के 216 पद भरे जानें हैं.सरकार के इस नए फैसले के बाद इन पदों पर भर्ती के लिए अध्यापक पात्रता परीक्षा (TET) की अनिवार्यता का प्रावधान नहीं रहेगा.

राज्य सरकार की मंजूरी के बाद शिक्षा विभाग ने भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है. 50 फीसद पद सीधी भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से और 50 फीसद पद पदोन्नति से भरे जाएंगे. शिक्षा विभाग द्वारा एक-दो दिन के भीतर प्रस्ताव राज्य लोग सेवा आयोग को भेज दिया जाएगा.

इस प्रकार उन उम्मीदवारों के लिए राज्य सरकार के इस फैसले से आखिरी मौका मिला है, जिन्होंने टेट पास नहीं किया है. पुराने भर्ती एवं पदोन्नति नियम के तहत स्कूल लेक्चरर के पदों पर यह अंतिम भर्ती होगी. इसके बाद जितनी भी भर्ती स्कूल लेक्चरर  के पदों पर होगी उसके लिए टेट उत्तीर्ण करना अनिवार्य होगा. उल्लेखनीय है कि हिमाचल में अभी तक जेबीटी से लेकर टीजीटी शिक्षकों के लिए टेट अनिवार्य था.

सचिव शिक्षा राजीव शर्मा ने शिक्षक भर्ती के सम्बन्ध में कहा है कि स्कूल लेक्चरर न्यू के पद भरने की मंजूरी राज्य सरकार के मंत्रिमंडल से मिल चुकी है. इसके साथ ही राजस्थान के उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया कि नतीजों की घोषणा 2 या 3 दिनों में कर दी जाएगी.

Comment (0)

Post Comment

2 + 0 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.