Search

एक प्रतिभाशाली टीम लीडर के लिए आवश्यक योग्यताएं

एक साधारण व्यक्ति भी अपने अथक प्रयासों से एक प्रतिभाशाली टीम लीडर बन सकतें हैं.

Sep 28, 2018 12:46 IST
Office Leadership skills that can take your career to new high

एक साधारण व्यक्ति भी अपने अथक प्रयासों से एक प्रतिभाशाली टीम लीडर बन सकतें हैं. इसके लिए जरुरी है दृढ संकल्प शक्ति तथा अनवरत कठिन परीश्रम करने की क्षमता. इसके लिए जरुरी है अपने अन्दर कुछ गुणों को शामिल या विकसित करना.अगर आप भी एक सफल टीम लीडर बनना चाहते हैं,तो आपको भी अपने अन्दर इन विशेष गुणों को विकसित करने की कोशिश करनी चाहिए.

फेयरनेस

क्या यह पहली बार है जब आपको कुछ पेशेवरों की टीम का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी दी गयी है? यदि हां, तो आपको अपने सभी टीम के सदस्यों के साथ फेयर होना चाहिए. अक्सर यह देखा जाता है कि जो मैनेजर  केवल अपने पसंद के कुछ कर्मचारियों को ही प्रोत्साहित करते हैं तथा विकास में मदद करते हैं, वो अपने टीम के अन्य सदस्यों का विश्वास खो देते हैं. एक ऐसे टीम लीडर की कल्पना करें,जो केवल अपने निजी पसंद के प्रोफेशनल्स में ही एक स्टार परफ़ॉर्मर खोजता है तथा उनकी तरक्की सुनिश्चित करने के लिए चुनिन्दा मौकों  पर उसकी प्रशंसा करता है. इस तरह का स्पेशल ट्रीटमेंट निश्चित रूप से मैनेजर के प्रति कठोर भावना पैदा करेगा जिससे मैनेजर को अपनी टीम के लोगों को खुद से जोड़े रखना मुश्किल हो सकता है. अतः एक सफल टीम लीडर बनने के लिए अपने टीम के सभी सदस्यों के प्रति एक समान दृष्टिकोण रखते हुए एक जैसा व्यवहार करना चाहिए.

अपनी टीम और टीम के सदस्यों की गतिविधियों की पूर्ण जानकारी रखें

एक प्रबंधक के रूप में आपको अपने टीम के सदस्यों की योग्यता और क्षमता को जानना और समझना चाहिए. अपनी टीम के सदस्यों की क्वालिटी आपके बहुत काम आ सकती है और आपको अच्छे परिणाम दे सकती है. इसके लिए आपको अपने टीम के हर सदस्य को व्यक्तिगत तौर पर जानना और समझना चाहिए. इससे आप अपने टीम के सदस्यों में टीम-स्पिरिट का विकास करने में सफल हो सकते हैं. ध्यान रखिये ऐसे प्रबंधक जो हमेशा अपने टीम के सदस्यों को प्रोत्साहित करते हैं,वो अन्य मैनेजर की तुलना में अपना टारगेट बड़ी आसानी से पूरा कर लेते हैं.  

 

निर्णय लेने की क्षमता

एक मैनेजर या टीम लीडर में निर्णय लेने की स्वाभाविक क्षमता होनी चाहिए. अगर निर्णय लेने की क्षमता नहीं है,तो एक टीम लीडर के रूप में आप कभी भी सफल नहीं हो सकते हैं.एक अच्छा टीम लीडर अपनी टीम के सभी सदस्यों का मार्गदर्शन करता हैं.टीम के सभी सदस्यों का विकास, टीम लीडर के निर्णय लेने की क्षमता पर निर्भर करता है.  

यदि एक टीम लीडर सही निर्णय लेने में असफल होता है,तो उसके टीम के सदस्यों के सारे प्रयास असफल हो  जाते हैं और यदि एक बार टीम लीडर एक गलत निर्णय ले लेता है,तो टीम के सदस्यों का अपने टीम लीडर में विश्वास कम हो जाता जाता है. ऐसे स्थिति एक टीम लीडर की छवि को नुकसान पहुंचाने के लिए पर्याप्त है. इसलिए एक अच्छा टीम लीडर बनने के लिए आप खुद में निर्णय लेने की क्षमता का विकास करे.

टीम के सदस्यों की सुने

अगर कोई टीम लीडर अपनी टीम के सदस्यों को बोलने नहीं देता तथा सिर्फ अपनी बातें ही सुनाता है,तो स्वाभाविक है कि उसके टीम के सदस्य उससे कुछ भी कहना बंद कर देंगे.ऐसे में वो उन सुझाओं, आइडियाज और बातों के वंचित हो जायेगा जो कंपनी के ग्रोथ में अहम भूमिका निभा सकती थी. आम तौर पर देखा जाता है कि ज्यादातर टीम लीडर एक पक्षीय संवाद करते हैं जिससे किसी भी संस्थान को हानि पहुँचने की संभावना रहती है.इसलिए अच्छा टीम लीडर बनने के लिए टीम लीडर को सभी को बोलने और अपनी राय रखने का मौका देना चाहिए तथा एक पक्षीय संवाद से बचना चाहिए.

टीम के सदस्यों को प्रोत्साहित करें

किसी टीम की उत्पादकता उस टीम के मैनेजर पर निर्भर करती है.उत्पादकता बढ़ाने की प्रक्रिया में एक अच्छा टीम लीडर अपने टीम के सदस्यों को हमेशा प्रोत्साहित करता है जिससे उसके टीम के सदस्य समर्पण के साथ अपना टास्क पूरा करते हैं.इसलिए एक अच्छा टीम लीडर बनने के लिए, टीम लीडर को हमेशा अपनी टीम के सदस्यों को प्रोत्साहित करते रहना चाहिए.

निष्कर्ष

टीम का नेतृत्व करना कोई आसान काम नहीं है खासकर तब जब किसी प्रोफेशनल को पहली बार यह जिम्मेदारी दी गयी हो. इसके लिए कुछ गुण,कौशल,विशेषज्ञता और अनुभव की आवश्यकता होती है जो एक टीम लीडर को उपयुक्त समय पर महत्वपूर्ण निर्णय लेने में सक्षम बनाते हैं. कॉर्पोरेट जगत में टीम लीडर को एक अच्छे और प्रोडक्टिव टीम लीडर के रूप में नहीं देखा जाता है यदि वह टीम के सदस्यों से काम नहीं करवा पता है. इसलिए एक सफल प्रबंधक या टीम लीडर बनने के लिए कुछ बुनियादी नियमों की जानकारी के साथ साथ कुछ गुणों को सहज रूप से विकसित करना महत्वपूर्ण है.