Search

बच्चों के साथ बोर्ड गेम खेलने के 5 फायदे

पेशेवर माता-पिता के लिए, बच्चों के साथ अच्छा समय बिताना काफी मुश्किल है. आप चाहे इसे काम का दबाव कहें या समय सीमाओं का दबाव लेकिन हर एक माता-पिता दिन के अंत में अपने बच्चों के साथ अच्छा समय व्यतीत करना चाहते हैं. लेकिन कई दिन ऐसे बीतते हैं कि जब कार्यालय से तनाव, थकान और कभी-कभी निराश मन के साथ माता-पिता घर आते हैं और ऐसे में अपने बच्चे की ज़रूरतों को पूरा कर पाने की स्थिति में नहीं होते हैं.

Jan 18, 2018 15:05 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Board Games with child
Board Games with child

पेशेवर माता-पिता के लिए, बच्चों के साथ अच्छा समय बिताना काफी मुश्किल है. आप चाहे इसे काम का दबाव कहें या समय सीमाओं का दबाव लेकिन हर एक माता-पिता दिन के अंत में अपने बच्चों के साथ अच्छा समय व्यतीत करना चाहते हैं.लेकिन कई दिन ऐसे बीतते हैं कि जब कार्यालय से तनाव, थकान और कभी-कभी निराश मन के साथ माता-पिता घर आते हैं और ऐसे में अपने बच्चे की ज़रूरतों को पूरा कर पाने की स्थिति में नहीं होते हैं.

जब सभी परिस्थितियां आपके खिलाफ जा रही हों, तो भी आप बच्चों को अनदेखा नहीं कर सकते हैं जो  घर पर आपके लिए इंतजार कर रहे होते हैं.

बच्चे आपका पूरा ध्यान चाहते हैं जो कि उनके विकास के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है और ऐसे कठिन समय में, बोर्ड गेम एक ऐसा उपकरण है जो आपको अपने बच्चों के साथ कुछ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने में मदद करेगा. इसकी वजह से आपको मुश्किल दिन के बाद आराम करने और तरोताजा होने में मदद मिलेगी.बोर्ड गेम न केवल बच्चों के साथ मनोरंजन करने के लिए एक मजेदार माध्यम हैं, बल्कि ये घर से बाहर बिताये जाने वाले समय की भरपाई भी कर पायेगा.  

अगर आप अपने बच्चे के साथ बोर्ड गेम खेलने के फायदों के बारे में आश्वस्त नहीं है तो नीचे दिए गए 5 कारणों को पढ़िए. यह आपकी अवश्य मदद करेंगे.

1. शारीरिक रूप से थकाऊ नहीं हैं

बोर्ड गेम आपको बैठने और आराम करने के लिए पर्याप्त समय प्रदान करता है. साथ ही साथ यह आपको आपके बच्चों के साथ मजेदार समय बिताने का मौका देता है. शारीरिक रूप से थका देने वाले दिन के बाद आपको आसपास के इलाकों में जाने की ज़रूरत नहीं है. बोर्ड गेम बाहर जाने और पार्क में खेलने के समय को बचाएगा.

इस बचे हुए समय को बच्चों के साथ अन्य गतिविधियों में लगाया जा सकता है और शाम को आराम करने का इससे बेहतर तरीका नहीं हो सकता जब आपके आस-पास आपके बच्चे हों.

 2. बच्चों के सामाजिक कौशल को विकसित करने में मददगार

खासकर  तब, जब जीवन-पाठ या व्यावहारिक चीजों के सीखने की बात आती है तो बोर्ड गेम एक उत्कृष्ट शिक्षक है.  अपने बच्चे के साथ खलेते हुए आप उसे ऐसे कौशल सिखा सकते हैं जो उसे सामाजिक होने के महत्व को महसूस करवा पायें . फ्लैश कार्ड के साथ बोर्ड गेम बच्चों को अंग्रेजी भाषा सीखने और शिष्टाचार सीखने में भी मदद करता है.  ये खेल बच्चों में संचार कौशल को भी विकसित करत हैं.

 3. बच्चों में खेलभावना का विकास

जीवन, मुख्यतया, जीतने और हारने के बारे में ही होता है. जितनी जल्दी आपके बच्चों को सीख मिल जायेगी उनके लिए ये चीज उतनी ही आसान हो जाएगी. इसीलिए बच्चों को सिखाना महत्वपूर्ण है कि कभी-कभी गेम में हारना भी ठीक है. यदि आप उन्हें गेम जीतने के लिए मजबूर करते हैं, तो वे कभी अपनी हार को स्वीकार नहीं कर पाएंगे. असफलता भी हमें खेलकूद की तरह  नम्रता और अनुग्रह जैसे महत्वपूर्ण सबक सिखाती है.

 ये महत्वपूर्ण जीवन पाठ हैं जो आप बोर्ड गेम के माध्यम से अपने बच्चों को पढ़ा सकते हैं. जब बच्चे कम उम्र में खेल-कूद की भावना को आत्मसात करते हैं, तो वे एक  स्वस्थ प्रतियोगिता की भावना के साथ अतिरिक्त पाठ्यक्रम गतिविधियों में स्वेच्छा से भाग लेने लगते हैं.

4. तार्किक और विश्लेषणात्मक कौशल को बढ़ाता है

बच्चों को गणित के प्रश्नों को हल करना सिखाना तथा नए शब्द फ्रेम करना सिखाना कठिन हो सकता है लेकिन जब आप उन्हें स्क्रैबल और मैथ्स मानिया जैसे गेम खेलने के लिए कहेंगे  तो वे इन कौशलों को जल्दी से सीखेंगे. आपको नोटबुक और पेंसिल के साथ बच्चों के पीछे  भागना नहीं पड़ेगा. वे स्वेच्छा से खेल चुनेंगे और नई चीजें सीखेंगे जो उनके ज्ञान को समृद्ध करेंगी. बोर्ड गेम के माध्यम से तार्किक और विश्लेषणात्मक कौशल सबसे  अच्छी तरह सिखाया जा सकता है.

 5. व्यावहारिक कौशल सिखाता है

रणनीति आधारित खेल जैसे कि एनिमल फार्म और व्यापार से जुड़े गेम आपके बच्चों को  निर्णय लेने के कौशल सिखा सकते हैं. यह कौशल आपके बच्चे को वास्तविक जीवन स्थितियों को हल करने के लिए भी मददगार होते हैं. आप इस तरह के खेल खेलते समय उनकी मानसिक बुद्धि का आकलन करने में सक्षम होंगे. जब आप यह देखते हैं कि वे अपनी रुचि खो रहे हैं तो उन्हें कुछ युक्तियां सिखाएं. इससे गेम को जीतने के लिए आवश्यक परिस्थितियों की बारीकियों को समझने में मदद  मिलेगी.

 व्यावहारिक कौशल विकसित करने के लिए बोर्ड गेम सबसे अच्छा तरीका है. हम आशा करते हैं कि आप विभिन्न तरह के बोर्ड गेमों को खेलने के दौरान अपने बच्चे के साथ प्रेमपूर्ण यादें बनायेंगे. ये गेम आपको अपना एक अच्छा  दोस्त बना देगा और आप जीवन के परेशानी वाले मुद्दों के बारे में चिंतित होने के बावजूद अपने बच्चों के साथ उत्सुकता के साथ  इन गेम्स कोएंज्वाय कर पाएंगे.

Related Categories

Related Stories