Search

पेट्रोलियम उत्पादों के संरक्षण हेतु पीसीआरए द्वारा निबंध, क्विज़ और पेंटिंग का आयोजन

पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा निबंध, क्विज़ और पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा हैं| इस प्रतियोगिता में कक्षा 5 से लेकर कक्षा 10 तक के छात्र भाग ले सकते हैं| प्रतियोगिता के लिए आवेदन करने की आखरी तिथि 15 अक्टूबर हैं|

Sep 13, 2017 14:21 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
PCRA Competitions
PCRA Competitions

भारत में पेट्रोलियम उत्पादों के संरक्षण के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से निबंध, क्विज़ और पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। भारत सरकार के तत्वाधान में पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ (पीसीआरए),पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा आयोजित की जा रही इस प्रतियोगिता में देश के तमाम विद्यालयों के विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। निंबध, क्विज व पेटिंग प्रतियोगिता हेतु विद्यार्थियों की कक्षा के अनुसार प्रतियोगिता को वर्गों में विभाजित किया गया है।

मानदंड

निबंध, क्विज़ और पेंटिंग प्रतियोगिता हेतु विद्यार्थियों को निम्मलिखित वर्गों में विभाजित किया गया हैः-

निंबध प्रतियोगिता हेतु

  • भारत के किसी भी राज्य में सेंट्रल या राज्य शिक्षा बोर्ड से मान्यता प्राप्त संस्थान में पढ़ रहे 7वीं, 8वीं, 9वीं व 10वीं के विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। इस रीक्षा का आयोजन स्कूल में ही किया जाएगा।
  • विद्यार्थी अंग्रेजी, हिंदी, आसामी, गुजराती, कन्नड़, कश्मीरी, कोंकणी, मैनपुरी. मराठी, पंजाबी, उड़िया, संस्कृत, तमिल, तेलगु, मैथिली, नेपाली, सिंधी में किसी भी एक भाषा में 700 शब्दों में ‘’ईंधन संरक्षण की दिशा में छोटे-छोटे कदम एक बड़ा परिवर्तन ला सकते हैं’’ विषय पर एक निबंध लिखकर सब्मिट करना होगा।

पेंटिंग प्रतियोगिता हेतुः-

भारत के किसी भी राज्य शिक्षा बोर्ड या केंद्रीय शिक्षा बोर्ड से मान्यता प्राप्त विद्यालय में पढ़ रहे कक्षा 5वीं से 10वीं तक के विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। विद्यार्थियों को दो वर्गों में विभाजित किया गया हैः-

  1. पहला जूनियरः कक्षा 5वीं से 7वीं
  2. दूसरा सीनियरः कक्षा 8वीं से 10वीं
  • विद्यार्थियों को ईंधन संरक्षण की दिशा में छोटे-छोटे कदम एक बड़ा परिवर्तन ला सकते हैं’’ विषय पर ए-3 साइज के पेपर पर एक पेटिंग बनाकर भेजनी होगी।

क्विज हेतुः-

  • भारत के किसी भी राज्य में केंद्र या राज्य शिक्षा बोर्ड से मान्यता प्राप्त संस्थान में 8वीं से 10वीं कक्षा में पढ़ रहे विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं।

अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों को भारत सरकार दे रही है छात्रवृत्ति

लाभ/ईनाम

चयनित विद्यार्थी को पेट्रोलियम संरक्षण और ऊर्जा दक्षता के क्षेत्र में किए गए प्रयासों और प्रगति को जानने के लिए सिंगापुर जाने का मौका, नकद पुरस्कार, प्रमाण पत्र, लैपटॉप से सम्मानित किया जाएगा।

आवेदन

इच्छुक उम्मीदवार 15 अक्टूबर, 2017 तक अपने विद्यालय में ही आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन हेतु व महत्वपूर्ण लिंक

रजिस्टर करें

अधिक जानकारी के लिए

Disclaimer: This content is provided by www.buddy4study.com

पेंटिंग प्रतियोगिता से विद्युत मंत्रालय करवाएगा बिजली बचत के लिए जागरूक

Related Stories