Search

ई- पीजी पाठशाला में है सभी पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज का कंटेंट

अगर आप अपनी रुचि के विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहे हैं, तो यहां आपके लिए पीजी कोर्स सामग्री की प्रासंगिक जानकारी प्राप्त करने के लिए ई-पीजी पाठशाला है ताकि आप ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन स्टडीज़ करें और बेहतरीन मार्क्स लेकर अपनी पीजी डिग्री हासिल कर लें.

Apr 9, 2020 19:24 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
e-PG Pathshala has Content of all Postgraduate Courses
e-PG Pathshala has Content of all Postgraduate Courses

भारत और अन्य देशों के अधिकतर स्टूडेंट्स अपने मनचाहे अंडरग्रेजुएट कोर्स में डिग्री हासिल करने के बाद अक्सर हायर एजुकेशनल क्वालिफिकेशन पाने के लिए उसी कोर्स या किसी अन्य संबद्ध कोर्स में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री लेना चाहते हैं लेकिन पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के लिए स्टूडेंट्स को अपने कोर्स कंटेंट के लिए बहुत अधिक सर्च और रिसर्च करनी पड़ती है ताकि उनके सभी सब्जेक्ट स्टडी नोट्स सटीक और बहरीन बनें. इंटरनेट और डिजिटल दौर की शुरुआत से पहले अर्थात 1980 के दशक में अक्सर पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स अपना अत्यधिक समय कॉलेज या यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी में बिताया करते थे ताकि वे मौलिक स्टडी नोट्स बना सकें लेकिन जब से इंटरनेट और ऑनलाइन दौर की शुरुआत हुई और जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में ऑनलाइन का दखल हो गया तो एजुकेशन की विभिन्न फ़ील्ड्स भी इससे अछूती नहीं रहीं. यहां तक कि पिछले कई वर्षों से देश-दुनिया के तकरीबन सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ ने भी अपनी वेबसाइट्स बना कर स्टूडेंट्स को लेटेस्ट जानकारी और सूचना देनी शुरू कर दी है.

आज के सन्दर्भ में स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन एजुकेशन और लर्निंग का महत्त्व

ऑनलाइन टीचिंग और ऑनलाइन लर्निंग अब हमारे लिए कोई नए कॉन्सेप्ट्स नहीं रहे हैं. प्राइमरी क्लासेज से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन तक के विभिन्न सब्जेक्ट्स और कोर्स कंटेंट्स आपको सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटीज, एजुकेशनल/ मैनेजमेंट/ टेक्निकल इंस्टीट्यूशन्स की वेबसाइट्स पर मिल जाते हैं. इतना ही नहीं, आजकल देश दुनिया के कितने ही वेब पोर्टल्स, एजुकेशनल वीडियोज और अन्य विभिन्न ऑनलाइन स्टडी मेथड्स के माध्यम से स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज के स्टूडेंट्स को समुचित एजुकेशन ऑनलाइन ऑफर की जा रही है. इस आर्टिकल में हम पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स के लिए बनी इ-पीजी पाठशाला की चर्चा कर रहे हैं. आइये आगे पढ़ें यह आर्टिकल:

MHRD की विशेष पहल:  ई-पीजी पाठशाला

यह मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD), भारत सरकार की एक पहल है. MHRD द्वारा ICT (NMEICT) के माध्यम से एजुकेशन पर नेशनल मिशन के तहत इसकी शुरुआत की गई थी जिसका यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) इसका संचालन करता है. हमारे देश के सभी पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाले स्टूडेंट्स इसका पूरा फायदा उठा सकते हैं.

स्वयं पोर्टल: भारत में फ्री ऑनलाइन कोर्सेज के लिए स्टूडेंट्स के लिए है बहुत खास

PG स्टूडेंट्स के लिए स्पेशल  ई- पीजी पाठशाला की प्रमुख विशेषताएं:

यहां हम आपके लिए इ-पीजी पाठशाला की कुछ प्रमुख विशेषताओं का उल्लेख कर रहे हैं जो इसे सभी पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाले स्टूडेंट्स के लिए बहुत ख़ास बनाती हैं जैसेकि:

  • इस ई-पीजी पाठशाला के लिए देश-विदेश के 3200 से अधिक सब्जेक्ट/ कंटेंट मैटर एक्सपर्ट्स ने अपना योगदान दिया है.
  • इस ई-पीजी पाठशाला में स्टूडेंट्स के लिए 20 हजार से अधिक इ-टेक्स्ट उपलब्ध हैं.
  • यहां स्टूडेंट्स के लिए 19 हजार से अधिक वीडियोज उपलब्ध हैं.
  • पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल के 70 सब्जेक्ट्स के लिए स्टूडेंट्स को विशेष कोर्स कंटेंट इस पाठशाला में मिलता है.
  • यहां स्टूडेंट्स के लिए 30 हजार से अधिक क्विजेज़ हैं.
  • इस ई-पीजी पाठशाला में 723 इ-पेपर्स भी स्टूडेंट्स के लिए उपलब्ध हैं.
  • इस ई-पीजी पाठशाला में स्टूडेंट्स की सुगम ऑनलाइन लर्निंग के लिए डिजिटल लाइब्रेरी पोर्टल है.
  • लाखों PG स्टूडेंट्स इस इ-पीजी पाठशाला की वेबसाइट पर रोज़ाना विजिट करते हैं.
  • यहां पीजी स्टूडेंट्स को हाई क्वालिटी का करिकुलम बेस्ड कोर्स कंटेंट मिलता है.

ई-शोध सिंधु: कंसोर्टियम फॉर हायर एजुकेशन ई-रिसोर्सेज से करें ई-लर्निंग

  • इस ई-पीजी पाठशाला में सभी PG स्टूडेंट्स के लिए इंटरैक्टिव इ-कोर्स कंटेंट उपलब्ध है.
  • यहां स्टूडेंट्स के लिए साइंस, कॉमर्स, मैथ्स, आर्ट्स, फाइन आर्ट्स, लैंग्वेजेज और नेचुरल साइंसेज सहित तकरीबन सभी प्रमुख स्ट्रीम सब्जेक्ट्स में स्टडी मैटर दिया गया है.
  • इस ई-पीजी पाठशाला को लेटेस्ट इनफॉर्मेशन और जानकारी के मुताबिक समय-समय पर अपडेट भी किया जाता है.
  • इस ई-पीजी पाठशाला में लेटेस्ट और बेस्ट एजुकेशनल स्टैंडर्ड्स को फ़ॉलो किया जाता है ताकि स्टूडेंट्स इसका भरपूर फायदा उठा सकें.
  • इस ई-पीजी पाठशाला ने सभी स्टूडेंट्स के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल की एजुकेशन को सुलभ और सुगम बना दिया है.

विद्वान: रिसर्च स्टूडेंट्स और एक्सपर्ट्स के लिए एमएचआरडी का विशेष प्रोजेक्ट

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

 

 

Related Stories