Search

ये IIM एलुमनाई हैं भारत के प्रसिद्ध सुपर CEO, थॉट लीडर्स और एकेडमिक एक्सपर्ट्स

हमारे भारत में कई ऐसे प्रसिद्ध सुपर CEO, थॉट लीडर्स और एकेडेमिक एक्सपर्ट्स हैं जो IIM एलुमनाई हैं. इनमें से अनेक प्रोफेशनल्स को आप अच्छी तरह जानते हैं, उनके काम करने के तरीके से प्रभावित भी हैं क्योंकि वे हमारे देश में अपनी प्रोफेशनल फील्ड में अपनी खास पहचान बना चुके हैं. आप भी ऐसे ही कुछ जाने-माने IIM एलुमनाईज़ से प्रेरणा लेकर अपनी प्रोफेशनल लाइफ में कामयाबी हासिल कर सकते हैं.

 

Sep 26, 2019 18:14 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Popular IIM Alumni from IIM A, IIM B and IIM C
Popular IIM Alumni from IIM A, IIM B and IIM C

भारत में टॉप इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट (IIMs) किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. साल-दर-साल देश के विभिन्न IIMs से पढ़े MBA कैंडिडेट्स देश की तकरीबन हरेक प्रोफेशनल फील्ड में अपनी खास पहचान बना रहे हैं और अपनी असाधारण उपलब्धियों और विशेषज्ञता के जरिये विभिन्न पेशेवर क्षेत्रों में अपना बहुमूल्य योगदान देकर हमारे देश को गौरवान्वित कर रहे हैं. ये IIM एलुमनाई (अर्थात देश के विभिन्न IIMs से पासआउट पूर्व स्टूडेंट्स ) आज के थॉट लीडर, सुपर CEOs और एकेडमिक विशेषज्ञ हैं. जिस दिन से वे अपना पहला कैम्पस प्लेसमेंट हासिल करते हैं, उस दिन से उनकी जर्नी उनके लिए एक रोलर कोस्टर की सवारी ही साबित होती है. इन IIM एलुमनाई के करियर पाथ्स ऐसे  MBA आस्पिरेंट  कैंडिडेट्स के लिए प्रेरणा-स्रोत हैं जो कैंडिडेट भारत के किसी प्रतिष्ठित IIM में एडमिशन लेने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं.

आइए इन प्रसिद्ध IIM एलुमनाईज़ के बारे में यह जानते हैं कि इनकी कौन-सी विशेषताएं इन प्रोफेशनल एक्सपर्ट्स को सुपर परफ़ॉर्मर बनाती हैं?

  1. रघुराम राजन

प्रोफेशन: इकोनोमिस्ट

एलुमनाई: IIM अहमदाबाद

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम गोविंद राजन IIM अहमदाबाद के पूर्व स्टूडेंट्स  हैं. इन्होंने सितंबर 2013 और सितंबर 2016 के बीच भारतीय रिज़र्व बैंक के 23वें गवर्नर के रूप में कार्य किया है. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर बनने से पहले इन्होंने 2003 से 2006 के बीच अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष में मुख्य अर्थशास्त्री और अनुसंधान निदेशक के रूप में भी कार्य किया था. अपने रिजर्व बैंक के कार्यकाल के दौरान 2015 में इन्होंने बैंक फॉर इंटरनेशनल सेटलमेंट के वाइस-चेयरमैन के रूप में भी काम किया है. इनकी शानदार बैकग्राउंड और सम्मानजनक करियर अन्य IIM आस्पिरेंट्स के लिए एक प्रेरणा स्रोत है.

  1. के.वी कामथ

प्रोफेशनन्यू डेवेलपमेंट बैंक के चेयरमैन

एलुमनाई: IIM अहमदाबाद

IIM अहमदाबाद से ग्रेजुएट और करिश्माई व्यक्तित्व के धनी श्री के.वी. कामथ भारत के सबसे सफल बिजनेस लीडर्स में से एक हैं. श्री कामथ इंफोसिस लिमिटेड के चेयरमैन तथा दावोस में आयोजित वर्ल्ड इकोनोमिक फोरम की वार्षिक बैठक के सह-अध्यक्ष रह चुके हैं. इन्होंने भारतीय बैंकिंग सिस्टम में ICICI बैंक को 'युनिवर्सल बैंक' बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. भारतीय बैंकिंग इंडस्ट्री में क्रांति लाने की दिशा में इन्होंने सार्थक और सतत प्रयास किया. श्री के.वी. कामथ वास्तव में 21वीं शताब्दी के एक सुपर CEO हैं.

  1. अरविन्द सुब्रमन्यन

प्रोफेशनफॉर्मर चीफ एडवाइजर, भारत सरकार  

एलुमनाई: IIM अहमदाबाद

अरविंद सुब्रमण्यम एक भारतीय अर्थशास्त्री और भारत सरकार के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार रह चुके  हैं. इन्होंने 16 अक्टूबर 2014 से 20 जून 2018 तक रघुराम राजन के स्थान पर अपना पद भार संभाला था. सितंबर 2013 में रघुराजन के RBI के गवर्नर बनने से CEA का पद खाली हो गया था.

  1. नीला मदहाब पांडा

प्रोफेशनफिल्म मेकर (आई एम कलाम)

एलुमनाई: IIM बैंगलोर  

पेशे से फिल्म निर्माता और IIM बैंगलोर के एक एकेडमिक विशेषज्ञ नीला मदहाब पांडा वर्तमान में एक सफल फिल्म निर्माता हैं. इन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी नाम और प्रसिद्धि अर्जित की है. पांडा ने समीक्षकों द्वारा प्रशंसित 70 कल्ट फिल्मों, वृत्तचित्रों और लघु फिल्मों का निर्माण और निर्देशन किया है. उनका ध्यान मुख्य रूप से जलवायु परिवर्तन, बाल श्रम, शिक्षा, जल मामलों, स्वच्छता और भारत में अन्य विकास संबंधी मामलों के साथ-साथ विभिन्न सामाजिक मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर केन्द्रित है. IIM के पूर्व स्टूडेंट्स  के रूप में ये देश में सकारात्मक परिवर्तन लाने के एजेंडा पर काम कर रहे हैं. इन्होंने अपने बेमिसाल काम के द्वारा अन्य लोगों के लिए एक उदाहरण पेश किया है.

  1. विपुल पारेख

प्रोफेशनबिग बास्केट के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर, चीफ मार्केटिंग ऑफिसर और को-फाउंडर

एलुमनाई: IIM बैंगलोर  

अन्य पूर्व स्टूडेंट्स  में विपुल पारेख भी अपनी फील्ड में काफी जाने-माने पेशेवर हैं. इन्होंने वर्ष 2011 में बिग बास्केट इंडस्ट्री शुरू की थी. बिग बास्केट शुरू करने से पहले वह फैब-मार्ट से जुड़े थे, जो ऑफलाइन किराने की दुकान थी. इस डोमेन में अपनी विशेषज्ञता का उपयोग करके इन्होंने किराने के व्यवसाय के मीडियम  से डॉट कॉम में खास जगह बनाने का फैसला लिया. श्री पारेख ने आम लोगों के समय और कॉस्ट को बचाने के लिए काफी सराहनीय प्रयास किया है. इन्हें एक लीडर या सुपर CEO कहा जा सकता है. इन्होंने IIM बैंगलोर का नाम काफी ऊंचाइयों पर ले जाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है.

ये ऐसे कुछ प्रतिष्ठित और ख्यातिप्राप्त IIM एलुमनाईज़ हैं जिनका करियर यंग IIM आस्पिरेंट्स के लिए एक प्रेरणा स्रोत है. IIM में एक नई शुरुआत के साथ भविष्य में सफल और समृद्ध करियर के लिए हमारी तरफ से आपको ढेरों हार्दिक शुभकामनाएं!!

MBA से संबंधित अधिक जानकारी और लेटेस्ट अपडेट्स पाने के लिए आप www.jagranjosh.com के MBA सेक्शन पर रेगुलरली विजिट करते रहें.

Related Stories