Search

Bank PO Exam 2019 के लिए General/Economy/Banking Awareness की तैयारी कैसे करें

जैसा की हम जानते हैं कि Bank PO 2019 के General/Economy/Banking Awareness सेक्शन में आपका अच्छा प्रदर्शन आपके एग्ज़ाम में क्वालीफाई होने की संभावना को कई गुना बड़ा सकता है. इस लेख में हमने इस सेक्शन की तैयारी के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई हैं जिनका ध्यान रख कर आप परीक्षा में काफी बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं.

Mar 29, 2019 17:24 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जैसा की हम जानते हैं कि Bank PO Exam 2019 के General/Economy/Banking Awareness सेक्शन में आपका अच्छा प्रदर्शन आपके एग्ज़ाम में क्वालीफाई होने की संभावना को कई गुना बड़ा सकता है.

इस लेख में हमने इस सेक्शन की तैयारी के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई हैं जिनका ध्यान रख कर आप परीक्षा में काफी बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं.

इस सेक्शन में पूछे जाने वाले प्रश्नों को हमने इन तीन कैटेगरीज में विभाजित किया है

Current affairs
Economy तथाBanking awareness
General या Static GK

आइये अब हम इनके बारे में विस्तार से जानते हैं.

Current affairs:

इस केटेगरी के महत्वपूर्ण टॉपिक्स कुछ इस प्रकार हैं 

• RBI: किसी नीति में हुए बदलाव व महत्वपूर्ण निर्णय

हाल-फिलहाल में RBI द्वारा जारी किये गए दिशा निर्देश या RBI द्वारा लिया गया कोई महत्वपूर्ण निर्णय या फिर Repo Rate अथवा Reverse Repo Rate  में हुए बदलाव, इन पर हर बैंकिंग एग्ज़ाम्स में प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं

Video: जानें Bank PO 2019 को First Attempt में कैसे Crack करें

• Union Budget और Railway budget

Union Budget और Railway budget से जुड़े महत्वपूर्ण पप्रश्नों की बैंकिंग एग्ज़ाम्स में पूछे जाने की प्रबल संभावना रहती है.

• नयी सरकारी योजनाएं

हाल-फिलहाल में प्रारंभ हुई नयी सरकारी योजनाएं जैसे - जन-धन योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना इत्यादि पर सवाल पूछे जाने की संभावना अधिक रहती है.

• Sports, News और Latest Events

हाल-फिलहाल में हुए महत्वपूर्ण इवेंट्स जैसे SAARC सम्मलेन, शिखर वार्ता इत्यादि पर सवाल पूछे जाते हैं

इनके अलावा अक्सर News में रहने वाले Terms जैसे - NPA, KYC, Money Laundering, Inflation, FDI, Cryptocurrency और पिछले 1 साल या 6 माह में कौन सा खेल कहा खेला गया या किसने कौन सा पदक जीता है या फिर अगले Olympic या Asian Games कहां खेले जाएंगे इत्यादि पर सवाल ज़रूर पूछे जाते हैं

Video: Bank Exams की तैयारी के लिए Word Power Made Easy को कम समय में कैसे पढ़ें

• Awards, Honors और Person in News

हाल-फिलहाल में मिले राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सम्मान से जुड़े प्रश्न या किसी देश का लीडर हमारे देश में आ रहा हो, या फिर कोई लेखक या साहित्यकार जिसकी हाल-फ़िलहाल में मृत्यु हुई हो, ऐसे टॉपिक्स पर प्रश्न पूछे जाने की संभावना अधिक रहती है 

इनकी तैयारी के लिए आपको रोज़ाना न्यूज़ पेपर पढ़ना होगा और हर सोमवार को आर्थिक परिशिष्ट ज़रूर पढ़ना होग. इसके आलावा आप रोज़ाना आल इंडिया रेडियो द्वारा प्रसारित मोर्निंग और इवनिंग न्यूज़ बुलेटिन सुन सकते हैं.

अगर आप ये सभी काम करने के साथ-साथ Jagranjosh.com या अन्य Websites द्वारा प्रकशित Daily Online Quiz हल करते हैं और हर महीने के अंत में Jagranjosh.com द्वारा प्रकाशित Current affairs Magazineपढ़ते हैं तो आप एग्ज़ाम में Current affairs का लगभग हर सवाल हल कर लेंगे.

Economy तथा Banking awareness:

इस केटेगरी में इन टॉपिक्स पर जुड़े सवाल अक्सर पूछे जाते हैं

Banking awareness और Economy से जुड़े Terms

बैंकिंग एग्ज़ाम्स में Banking awareness और Economy से जुड़े टर्म्स के फुल फॉर्म पूछे जाने की संभावना अक्सर रहती है और उम्मीदवारों को LOI, GNP, GDP, PPP, WPI, CPI, SLR, CRR, REPO Rate, Reverse REPO Rate, Per Capita Income जैसे टर्म्स की बेसिक जानकारी ज़रूर होनी चाहिए.

Banks में Day to Day होने वाले Processes से जुड़े Terms

बैंको में Day to Day होने वाले Processes से जुड़े Terms जैसे: Types of account, Types of Cheque, Demat Account इत्यादि के बारे सवाल आ सकते हैं और इनके बारे में आपको बेसिक जानकारी होनी चाहिए.

Nationalized Banks के बारे में बेसिक जानकारी:

बैंकिंग एग्जाम्स में Nationalized Banksसे जुड़ी बेसिक जानकारी जैसे उनके Headquarters, उनकेSlogans इत्यादि पर सवाल अक्सर पूछे जाते हैं.

Video: Bank PO Interview Questions for IBPS, SBI, BOB, RBI & Others

Functions of RBI

RBI के मुख्य कार्य जैसे मौद्रिक नीति, विदेशी मुद्रा प्रबंधन इत्यादि के ऊपर सवाल अक्सर पूछे हैं.

Miscellaneous Banking Topics

ऊपर दिए गए टॉपिक्स के आलावा BASEL 3 Accords, Financial Institutions, Negotiable Instruments इत्यादि कुछ महत्पूर्ण टॉपिक्स है जिनके बारे में उम्मीदवारों को जानकारी ज़रूर होनी चाहिए.

अगर आप रोज़ाना न्यूज़ पेपर पढ़ेंगे तो धीर-धीरे आपको सभी टर्म्स की जानकारी  होती जाएगी. इसके आलावा इन टर्म्स से जुड़ी हर एक जानकारी आपको Wikipedia में आसानी से मिल जाएगी.

इसके आलावा आप मार्केट से किसी अच्छे पब्लिकेशन की किताब के द्वारा भी इन टर्म्स के बारे में पढ़ सकते है और उन पर आधारित प्रश्नों की प्रैक्टिस कर सकते हैं

General या Static GK

इस केटेगरी में इन टॉपिक्स पर जुड़े सवाल अक्सर पूछे जाते हैं

भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बारे में बेसिक जानकारी

भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बारे में बेसिक जानकारी जैसे उनकी राजधानी, Nick Names, मुख्य फसल इत्यादि के बारे में उम्मीदवारों को पूरी जानकारी होनी चाहिए

भारत के विभिन्न राज्यों में स्थित महत्वपूर्ण स्थल और नदियां

भारत में स्थित महत्वपूर्ण स्थल जैसे Dams, नदियां, Airports, Stadiums इत्यादि के ऊपर सवाल अक्सर बैंकिंग एग्ज़ाम्स में पूछे जाते हैं.

International Organizations

International Organizations के Headquarters कहां है, और उनके मेंबर्स कौन है इत्यादि के बारे में बेसिक जानकारी आपको ज़रूर होनी चाहिए.

इन टॉपिक्स के बारे में पूरी जानकारी आपको Jagranjosh.com के GK सेक्शन में आसानी से मिल जाएगी. इसके आलावा Jagranjosh.com द्वारा प्रकाशित General Knowledge की मंथली Magazine पढ़ने से भी आपको बहुत फायदा मिलेगा. आप चाहे तो बाजार से किसी अच्छे पब्लिकेशन की किताब से भी General Knowledge की तैयारी कर सकते है.

Job Summary
CountryIndia

Related Stories