Search

RPF Constable और SI 2018 भर्ती परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

RPF & RPSF 2018 में SI और Constable की भर्ती के लिए बहुत कम समय बाकी रह गया है. इस आर्टिकल में हमने इस परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ ख़ास टिप्स दिए हैं.

Nov 21, 2018 17:12 IST
RPF भर्ती परीक्षा 2018 की बेहतर तैयारी के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

RPF & RPSF 2018 में SI और Constable की भर्ती के लिए प्रथम चरण में होने वाली कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) के लिए कुछ खास स्टडी टिप्स हमने यहां पर उपलब्ध कराई हैं. इस बार सब-इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के पदों के लिए कुल 9739 रिक्तियां हैं (SI Male - 819, SI Female - 301, Constable Male - 4403, Constable Female – 4216).

रेल सुरक्षा बल (आरपीएसएफ) एवं रेल सुरक्षा विशेष बल (आरपीएसएफ) को बहुत से लोग Rail Protection Force (RPF) अथवा Railway Protection Special Force (RPSF) के नाम से भी जानते हैं. इस बार इनमे SI और Constable पदों के लिए होने वाली भर्ती परीक्षा के लिए भारी संख्या में उम्मीदवारों ने आवेदन किये हैं.

इन पदों के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) 19 दिसंबर, 2018 से शुरू होने वाली हैं जिसके लिए एडमिट कार्ड जल्द जारी होने हैं. अब इस परीक्षा के लिए बहुत कम समय बाकी रह गया है और इस आर्टिकल में दिए गए टिप्स आपको कम समय में बेहतर तैयारी करने में काफी मदद करेंगे.

ज़रूरी बात: Railway में SI और Constable दोनों पदों की भर्ती के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) का सिलेबस लगभग एक जैसा है मगर उम्मीदवारों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि

• SI पद की भर्ती के लिए होने वाली कंप्यूटर आधारित परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नो का स्तर Graduation level का होगा

• Constable पद की भर्ती के लिए होने वाली कंप्यूटर आधारित परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नो का स्तर 10th/Matric level का होगा

आधिकारिक नोटिफिकेशन में इस बात का उल्ल्लेख साफ़-साफ़ किया गया है और उम्मीदवारों को इस बात का ख़ास ध्यान रखते हुए तैयारी करना चाहिए

यहां पर दिए हुए टिप्स आपको इन दोनों पदों के लिए होने वाली परीक्षा की बेहतर तैयारी में मदद करेंगे। तो आइए जानते हैं इस परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ ख़ास टिप्स.

1. नए सिलेबस और एग्जाम पैटर्न को अच्छे से समझें:

किसी भी एग्जाम की तैयारी शुरू करने से पहले उसका सिलेबस अथवा एग्जाम पैटर्न के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत ज़रूरी है और यही बात बैंकिंग एग्ज़ाम्स की तैयारी में भी लागू होती है. सबसे पहले आप इस परीक्षा के लेटेस्ट सिलेबस अथवा एग्जाम पैटर्न को अच्छे से समझें और उसके बाद एक स्टडी प्लान बनाएं (जिसमे रोजाना पढ़ाई, प्रैक्टिस और रिवीजन का समय और टारगेट तय हो) और फिर इस पर सख्ती से अमल करें. इस परीक्षा के लेटेस्ट सिलेबस अथावा एग्जाम पैटर्न आपको नीचे दिए गए लिंक्स से मिलेगा.

आरपीएफ सिलेबस 2018 रेलवे सब इंस्पेक्टर पद की भर्ती परीक्षा के लिए

आरपीएफ सिलेबस 2018 कांस्टेबल पद की भर्ती परीक्षा के लिए

2. हाल-फिलहाल में हुई परीक्षाओं (खासकर रेलवे की) में पूछे गए प्रश्न और उनकी एनालिसिस ज़रूर देखें

हाल-फिलहाल में रेलवे के विभिन्न पदों के लिए हुई भर्ती परीक्षाओं में पूछे गए प्रश्न और उनले एनालिसिस आपको ज़रूर देखनी चाहिए. सिर्फ रेलवे ही नहीं बल्कि आपको अन्य सरकारी पदों के लिए होने वाली भर्ती परीक्षाएं (जिनका सिलेबस इससे मिलता जुलता हो) में पूछे गए प्रश्नों को ज़रूर तैयार करना चाहिए.

इस बात की संभावना बहुत हद तक संभावना है कि हाल-फिलहाल में हुई भर्ती परीक्षाओं में पूछे गए सवाल या उससे मिलते जुलते सवाल, आरपीएफ के SI और Constable के लिए होने वाली भारती परीक्षाओं में भी पूछे जा सकते हैं.

Check RRB Group D Exam 2018: Analysis & Review

RRB Group D Exam 2018: Section-wise Memory Based Questions

3. Mock Test के द्वारा ज़्यादा से ज़्यादा प्रैक्टिस करें   

इस परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए ज़्यादा से ज़्यादा Mock Test देना बहुत ज़रूरी है. पढ़ाई अपने चाहे जितना कर ले पर अगर आप मोचक टेस्ट नहीं हल करेंगे तो आपके सफल होने की संभावना बहुत कम होगी.

Mock Test देने पर और उसके बाद उनकी एनालिसिस के द्वारा ही आपको अपनी गलतियों और कमजोरियों के बारे में पता चलेगा. इसलिए ज़्यादा से ज़्यादा Mock Test हल करके अपनी कमज़ोरियां पहचाने और उन्हें जल्द से जल्द दूर करने की कोशिश करें.

महत्वपूर्ण:

• उम्मीदवारों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) में क्वालीफाई करने के लिए 35% अंकों (एससी और एसटी उम्मीदवारों द्वारा 30% अंक) प्राप्त करना आवश्यक है. (SI और Constable दोनों पदों के आधिकारिक Notification में ये इस बात का उल्लेख है)

• हालांकि PET एवं PMT (Phase II) में वही उम्मीदवार चयनित होंगे जो ओवरआल कट-ऑफ क्लियर करेंगे (जो 60% अंकों के ऊपर रह सकती है). Mock Test हल करते समय उम्मीदवार इस बात का भी ध्यान ज़रूर रखें।

4. Time Management का खास ध्यान रखें

कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) देते समय Time Management और Order of Attempts की भूमिका सबसे अहम् होती है. एग्ज़ाम दने के दौरान किस तरह के प्रश्न पहले हल करने चाहिए और किस तरह के प्रश्न सबसे आखिर में, इन सभी बातों का ज्ञान आपको अच्छी तरह होना चाहिए. इनका ध्यान रखकर कोई भी उम्मीदवार एग्ज़ाम में बेहतरीन प्रदर्शन कर सकता है. इसलिए इस परीक्षा की तैयारी के दौरान Mock Test देते समय आपको इन सभी बातों का ध्यान ज़रूर रखना चाहिए.

5. Study, Revision और Practice, तीनों के बीच बैलेंस बनाकर पढ़ाई करें

इस परीक्षा की तैयारी के लिए पढ़ाई जितना महत्वपूर्ण उतना ही महत्वपूर्ण Revision और Practice भी है. अगर आप नए टॉपिक पढ़ रहे हैं मगर पुराने का Revision नहीं कर रहे, तो आप जल्द ही पुराना पढ़ा हुआ भूल जाएंगे और आपकी मेहनत बेकार हो जाएगी. इसलिए तैयारी के दौरान आपको Study, Revision और Practice, इन तीनों बातों का बराबर ध्यान रख कर तैयारी करें.