करियर का सही चयन करने के लिए स्टूडेंट्स खुद से ज़रूर करें ये 4 सवाल

हम इस लेख में कुछ ऐसे सवाल आपके सामने लेकर आए हैं जो अक्सर करियर काउंसलर द्वारा काउंसलिंग के दौरान पूछे जाते हैं. छात्र इन सवालों को शांत दिमाग से और पूरे संयम के साथ खुद से पूछ सकते हैं ताकि, उनको इन सवालों के उत्तर में अपने सही करियर को आगे बढ़ाने का रास्ता मिले. तो आइये जानते हैं कि ये 4 सवाल क्या है?... और यह किस प्रकार हमारी करियर के मार्गदर्शन में सहायक साबित हो सकता है?

Created On: Mar 15, 2019 15:57 IST
4 Questions You Must Ask Yourself Before Choosing A Career
4 Questions You Must Ask Yourself Before Choosing A Career

स्कूल के प्रारंभिक चरण में सही करियर का चुनाव करना एक छात्र के लिए आसान काम नहीं है. आजकल, अपने करियर के चुनाव के लिए कई छात्र करियर काउंसलर की सलाह भी लेते हैं लेकिन कुछ छात्र करियर काउंसलर की फीस देने में समक्ष नहीं होते हैं, जिस कारण वह करियर मार्गदर्शन नहीं मिल पाने की वजह से उलझ जाते हैं. इसलिए हम इस लेख में कुछ ऐसे सवाल आपके सामने लेकर आए हैं जो अक्सर करियर काउंसलर द्वारा काउंसलिंग के दौरान पूछे जाते हैं.
छात्र इन सवालों को शांत दिमाग से और पूरे संयम के साथ खुद से पूछ सकते हैं ताकि, उनको इन सवालों के उत्तर में अपने करियर को आगे बढ़ाने का रास्ता मिले. तो आइये जानते हैं कि ये 4 सवाल क्या है?... और यह किस प्रकार छात्रों के करियर मार्गदर्शन में सहायक साबित हो सकते हैं:

नीचे हम एक-एक कर चार सवाल तथा उससे जुड़े सुझाव विस्तार में बतायेंगे ताकि आप आसानी से इसे समझ कर खुद पर इन सवालों को लागु कर इसका निष्कर्ष निकाल पाएं.

1. ऐसा कौन सा काम है जो आप बिना थके लम्बे समय तक कर सकते हैं या बिना बोरियत महसूस किए आप कर सकते हैं?

मेरे लिए करियर का सही ऑप्शन क्या होगा? इस प्रश्न को खुद से पूछने से पहले यह जानने की कोशिश करें की ऐसा क्या है जिसको करने में आपको रूचि है. ऐसी गतिविधियाँ जिसे करने में आप खुद को बहुत फ्रेश महसूस करते हैं या बिना थके लम्बे समय तक कर सकते हैं. 
नोट: आपको अपने रूचि को काफी अच्छी तरह से जानना बहुत ज़रूरी है. मान लीजिए आपको कंप्यूटर गेम्स या कंप्यूटर पर कोई काम करना बहुत पसंद है. इसका यह मतलब नहीं की आपको करियर में 12वीं के बाद  B.tech (computer science) का चुनाव करना चाहिए. क्यूंकि आपको इसके साथ-साथ यह जानना बहुत ज़रूरी है कि आपकी गणित विषय पर कितनी पकड़ है क्यूंकि B.tech (computer science) में आपको कोडिंग अच्छी तरह आना बहुत ज़रूर है जोकि पूरी तरह से गणित पर आधारित है. तो इस तरह यह पहला सवाल आपको यह दर्शाने में काफी मदद करेगा की आपकी रूचि किस ओर है.

2. आपका व्यक्तित्व किस प्रकार का है? या आप किस प्रकार का कार्य वातावरण पसंद करते हैं?

कुछ लोग बड़े शहरों की कॉर्पोरेट संस्कृति पसंद करते हैं यानि की एक अच्छा कार्य वातावरण या फिर कुछ व्यवसाय यानि खुद का काम करना पसंद करते हैं अर्थात, वे अच्छे काम के माहौल या कॉर्पोरेट संस्कृति की परवाह बहुत ज्यादा नहीं करते हैं. किसी भी काम में अपनी दिलचस्पी के बारे में पता लगाने के बाद, आपको अपने व्यक्तित्व को पहचानना बहुत आवश्यक है और साथ ही यह तय करना कि आप किस प्रकार का जीवन अपने लिए चाहते हैं और अगर आपने यह समझ लिया की आपको किस प्रकार काम करना पसंद है तो यह आपको काफी हद तक आपके करियर की राह आसान करने में मदद कर सकता है. परन्तु यहाँ आपको बहुत ही संयम से काम लेना होगा क्यूंकि हो सकता है आपको अपने व्यक्तित्व को समझने में थोड़ा समय लगे.

जाने करियर काउंसलिंग कैसे आपके करियर को सही दिशा दे सकती है

3. आप भविष्य में सफलता के बाद कहाँ जीवन व्यतित करना चाहते हैं?

यदि आपने यह समझ लिया है कि आपको किस काम में ज्यादा रूचि है, जिसमें आप अपना करियर देखना चाहते हैं तथा आपका व्यक्तित्व कार्य करने के लिए किस प्रकार के माहौल को पसंद करता है तो अब यह जानना भी अति आवश्यक है कि आप खुद को भविष्य में कहाँ देखना चाहते हैं. जैसे की कुछ छात्र अपने करियर ग्रोथ के साथ यह भी चाहते हैं कि वह अपने native area में ही रह कर सफलता प्राप्त करें, तो कुछ छात्रों को अपना भविष्य विदेश की ओर दीखता है. तथा जब आप अपना करियर मार्ग चुने तो इस बात का ख़ास ख्याल रखें की आपने जो करियर चुना है उसमें भविष्य में ज्यादा स्कोप कहाँ है और क्या आपका चुनाव आपके बाकि मानदंड को पूरा कर रहा है?

4. दस साल या बीस साल बाद आप खुद को कहाँ देखते हैं?

यह सबसे महत्वपूर्ण प्रश्नों में से एक है, जो आप खुद से पूछ सकते हैं. आप 10 साल बाद खुद को कहाँ देखना पसंद करेंगे? क्या आप किसी प्रतिष्ठित कंपनी के CEO बनना चाहते हैं या आप विभिन्न कंपनियों से अनुभव हासिल करने के बाद अपनी खुद की किसी कंपनी की स्थापना करना चाहते हैं.
यदि आपने यह बात अच्छी तरह समझ ली के आप की रूचि किस क्षेत्र में है, आपका व्यक्तित्व किस प्रकार का है तथा आप कहाँ सफलता प्राप्त कर अपना जीवन यापन करना चाहते हैं तो, आप बड़े ही आसानी से 10-20 साल में खुद को कहाँ देखना पसंद करेंगे उसका भी एक सांचा तैयार कर सकते हैं.

निष्कर्ष : ये कुछ मूलभूत और सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न हैं जो अधिकांश करियर काउंसलर, छात्रों से पूछते हैं. पेशेवर करियर काउंसलर के सवाल पूछने से पहले कई बार छात्रों को थोड़ा होमवर्क करने के लिए भी कहा जाता है. ताकि वह सही तरीके से पहले उन सवालों को सोच समझ कर उत्तर कर पाएं.

आप भी इन सवालों के उत्तर एक नोटबुक में लिखकर अच्छी तरह अपने सभी पहलुओं को परख लें तथा हो सकता है आपको इन 4 सवालों का उत्तर खुद से पूछने में कुछ समय लगे लेकिन आपको संयम के साथ खुद को अच्छी तरह परख कर एक निष्कर्ष पर पहुचना होगा जो आपके भविष्य की नीव बनेगी.

शुभकामनायें!!

कैसे बढ़ाएं self-confidence, जाने ये 9 प्रैक्टिकल टिप्स

Comment ()

Related Categories

Post Comment

4 + 0 =
Post

Comments