Search

करियर का चयन करने से पहले खुद से पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण सवाल

अब्राहम लिंकन ने एक बार कहा था, "भविष्य का अनुमान लगाने का सबसे अच्छा तरीका इसे इसका सृजन करना  है।" भविष्य को बनाने के लिए आपको सही दिशा का पता होना चाहिए जिस दिशा में आप अपनी जिंदगी के मार्ग पर चलेंगे. कई लोगों के बीच सही दिशा चुनना हमारे लिए एक मुश्किल काम है.

Dec 12, 2019 10:05 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Questions you must ask yourself before picking a career option
Questions you must ask yourself before picking a career option

अब्राहम लिंकन ने एक बार कहा था, "भविष्य का अनुमान लगाने का सबसे अच्छा तरीका इसे इसका सृजन करना  है।" भविष्य को बनाने के लिए आपको सही दिशा का पता होना चाहिए जिस दिशा में आप अपनी जिंदगी के मार्ग पर चलेंगे. कई लोगों के बीच सही दिशा चुनना हमारे लिए एक मुश्किल काम है. लेकिन अगर आप इन 5 प्रश्नों को खुद से पूछेंगे  तो आप बिना किसी कष्ट के अपने लिए एक सही दिशा का चयन करने में सफल हो जायेंगे.

एक तथ्य यह भी है कि आपके बारे में कोई भी आपसे बेहतर नहीं जानता है. अंदरूनी "आत्मनिरीक्षण" करने का  और अपनी आवाज सुनने का सबसे अच्छा जवाब है कि आप क्या बनाना चाहते हैं? यदि आपको सही करियर के बारे में अपनी पसंद को लेकर  के परेशानी महसूस होती है, तो एक विचारशील निर्णय लेने के लिए खुद से इन सवालों को पूछें.

ये प्रश्न अपने आप को खुश करने और अपने जीवन में जो भी करते हैं  उसके बारे में अच्छा महसूस करने के लिए बहुत जरूरी हैं.  तो, यहां 5 प्रश्न हैं जो आपको अपना करियर चुनने से पहले अपने आप से पूछने  चाहिए.

क्या आपने सचमुच अपना करियर चुन लिया है?

एक करियर बहुत विचारशील निर्णय होना चाहिए क्योंकि इसका आपके पूरे जीवन पर असर होगा. अगर आपको डॉक्टर बनने के लिए मजबूर किया जाता है, लेकिन आप इस बात को ले के अन्दर  से डरे हुए हैं तो इस निर्णय का  फिर से मूल्यांकन करने की आवश्यक्ता है क्योंकि ऐसे में सफलता की संभावना बहुत कम हो जाती है. एक करियर का निर्णय विशुद्ध रूप से आपकी अपनी वरीयताओं के आधार पर और इसको पूरे जीवन एक सही  निर्णय बनाए रखने की आपकी क्षमता के आधार पर होना चाहिए. एक गलत रास्ता आपकी जिंदगी में असंतोष और हताशा  पैदा करेगा.

यदि आप सही करियर मार्ग चुनने के बारे में दुविधा की स्थिति महसूस करते हैं तो आपको विशेषज्ञों से परामर्श करना चाहिए. परामर्श सत्र अक्सर साइकोमेट्रिक परीक्षणों से आपके मन के भ्रम को  साफ करते हैं और इसका  परिणाम भविष्य के लिए अच्छा होता है.

फिल्म '3 इडियट्स' को याद रखें, जिसमें फरहान कुरैशी (आर. माधवन) को एक ऐसे जीवन का अनुकरण करने के लिए मजबूर किया गया था जिसे उनके माता-पिता ने सोचा कि उनके लिए सबसे अच्छा है. फिल्म में उनके दोस्त "रांचो" (आमिर खान) ने उन्हें महसूस करवाया कि अगर उसका दिल फोटोग्राफी में है, तो उसे अपने 1oo प्रतिशत सर्वश्रेष्ठ देते हुए प्रसिद्ध वन्यजीवन फोटोग्राफर बनना चाहिए.

क्या आपके पास अपने करियर के लिए सही व्यक्तित्व है?

कुछ अनुसंधान के आधार पर लोगों का कहना है कि लोगों के  विभिन्न व्यक्तित्व होते हैं और उनके व्यक्तित्व के आधार पर वे करियर के लिए अलग-अलग  वरीयताएं भी रखते हैं. आपका व्यक्तित्व विभिन्न गुणों का एक संयोजन है जो आपके करियर के विकल्प को परिभाषित करता है. लेकिन, यदि आप इस महत्वपूर्ण पहलू को नजरअंदाज करते हैं तो आप उस करियर में सफल नहीं हो सकते हैं.

ऐसा एक उदाहरण प्रसिद्ध हॉलीवुड अभिनेता टॉम क्रूज़ का है जो अपने बचपन के दिनों में डिस्लेक्सिया से पीड़ित थे . उनकी इस समस्या का निदान सात वर्ष की आयु में हुआ था उन्हें "कार्यात्मक निरक्षर" कहा गया था. लेकिन उन्होंने अपने अन्दर की अभिनय क्षमता को पहचाना और जीवन में बाधाओं को दूर करते हुए वह लक्ष्य निर्धारित किया जो संभव हो सकता था. वह अभिनय कौशल हासिल करने के लिए किसी अभिनय स्कूल में कभी नहीं गए  थे.

क्रूज़ ने अपने दिल का अनुसरण किया और अपने व्यक्तित्व से अभिनय के करियर में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया और 1 99 0 के दशक में दुनिया में टॉम क्रूज़ सबसे ज्यादा भुगतान करने वाले कलाकारों में से एक बन गए.  

इसीलिए करियर की संभावनाओं का मूल्यांकन करना बहुत जरूरी है . आपको यह विश्लेषण करना चाहिए कि आने वाले 10 साल में आप कहा होंगे.

क्या आपमें एक सफल करियर के लिए सभी जरूरी कौशल हैं?

सही कौशल वही है जो जिंदगी भर आपको आगे ले जाता रहे. यदि आपमें अंतर्निहित प्रतिभा है या आपने  प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया है, तो आप जीवन में पीछे  मुड़ के नहीं देखेंगे. भारत के सबसे बड़े कॉरपोरेट उद्योगपति धूरुभाई अंबानी जिन्होंने अपने व्यावसायिक कौशल के जरिये इतना बड़ा व्यापार स्थापित किया था चूँकि  वो उन धारणाओं में विश्वास करते थे जो भारत के भविष्य को आकार देने के लिए आवश्यक थी,इसलिए वे सफल हुए.

दूसरी ओर हमारे पास एक और विरोधाभास है जैसे धिन्चक पूजा जो गलत कारणों से काफी सफल हो रही हैं. ऐसा कहा जाता है कि "जो आसान रास्ता होता  वह लंबे समय तक टिकता नहीं है, जो लंबे समय तक रहता है वह आसान नहीं होता " इस उभरती गायिका को समझना चाहिए कि लोग इनके गायन कौशल को नही समझते न गीतों की सराहना करते हैं. बस उसके पागलपन से मनोरंजन करते हैं.

क्या आपको सफल बनने के लिए एक औपचारिक प्रशिक्षण की आवश्यक्ता है ?

ऐसा कहा जाता है कि " केवल आत्मविश्वास सफलता नहीं ला सकता है, लेकिन यह किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए आपको साहस जरुर दे देगा" लेकिन यह विश्वास कहां से आएगा? जब आप अपने करियर में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो अपने अंदर आत्म विश्वास कैसे पैदा करेंगे.

औपचारिक प्रशिक्षण आपके अन्दर छिपे गुणों को दूर करने का एक आसान रास्ता हो सकता है. यदि आप एक प्रसिद्ध नर्तक बनना चाहते हैं, तो आपको औपचारिक प्रशिक्षण प्राप्त करने पर विचार करना चाहिए. प्रशिक्षण एक ही रूचि के लोगों के साथ अपने कौशल दिखाने और नेटवर्किंग बनाने में आपको दोहरी मदद करेगा. ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म "दंगल"  महावीर सिंह (आमीर खान) का अपनी बेटियों को घर में प्रशिक्षण देने की कहानी है और वह उसके बाद उन्हें आगे की प्रशिक्षण के लिए राष्ट्रीय खेल अकादमी में भेजता है.

क्या आपके पसंद के करियर में आपके विकास और आगे बढ़ने के अवसर हैं?

अवसर और मौके करियर चुनने का वास्तविक आधार है. आप "टाइपराइटर बनना केवल पढ़ के नहीं सीख सकते इसके लिए आपको टाइपिंग करनी होगी. आप हमेशा उन कौशलों को सीखेंगे जो बाजार में प्रासंगिक हैं और आने वाले 10-20 वर्षों में उसमे अवसर हैं. परिवर्तन एक निरंतर प्रक्रिया है इसीलिए  आपको नवीनतम कौशल सीखने  चाहिए जो उद्योग में सबसे आगे चल रहे हैं.

जब अमीश त्रिपाठी ने एक लेखक बनने का फैसला किया, तो उन्होंने कुछ भी बेतरतीब ढंग से लिखने का प्रयास नहीं किया. उन्होंने भारतीय पौराणिक कथाओं पर पुस्तकें  लिखने की रणनीति तैयार की जो वर्तमान युग में भी  प्रासंगिक है. उन्होंने उन लोगों की टीम का गठन किया जिन्होंने उनकी मार्केटिंग का ख्याल रखा और साथ ही किताबों की अगली श्रृंखला तैयार करने के लिए रामायण विषय पर काम किया.

वह इस तथ्य को समझते थे कि पाठकों के दिलों में रहने के लिए, कहानी से समझौता किए बिना, गुणवत्ता का ध्यान रखना और और सामग्री संलग्न करना महत्वपूर्ण है. इसके लिए उन्होंने लिखने से पहले इस क्षेत्र में करीयर के अवसरों का अच्छे से विश्लेषण किया.

उरोक्त सवाल आपके करियर के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं जो आपको भविष्य में सफल होने के लिए मार्गदर्शन करेंगे और दूसरो से मदद लेने की आपकी जरूरत को भी कम कर देंगे. लेकिन आप अपने से बड़े  जो अपने क्षेत्र में सफल है, से मार्गदर्शन हमेशा ले सकते हैं.

Related Stories