Search

जाने विजेता बनने के लिए क्यों ज़रूरी है अपनी छिपी प्रतिभा को पहचानना

इस लेख में हम आपको विभिन्न सुझाव बतायेंगे, अगर आप इन बातों पर धयान दें तो आप आसानी से विजेता बन सकते है और सफलता आपके कदम चूमेगी. यहाँ हम आपको कुछ ऐसी बातें बतायेंगे जिससे आप यह स्पष्ट रूप से समझ पाएंगे की जीवन में विजेता बनने के ऐसे कई अवसर आपके सामने आते हैं जिन्हें आप सही तरीके से पहचान नहीं पाते और वह मौका गवा देते हैं. तो आइये जानते हैं कि किस प्रकार हमें अपने जीवन में आने वाली उपलब्धियों को समझना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए.

Apr 17, 2019 17:19 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Recognise your hidden talent and be a winner
Recognise your hidden talent and be a winner

ऊँचे लक्ष्य को पाने के लिए ऊँची छलाँग नहीं लगाई जा सकती बल्कि छोटी-छोटी सीढ़ियाँ चढ़कर ही वहाँ पहुँचा जा सकता है. जब आप अपने किसी काम में टालमटोल या खुद को कमतर समझते हुए अवसरों की उपेक्षा कर बैठते हैं, तब आप ऐसे हर एक मौके पर अपनी किस्मत की न जाने कितनी कुंजियों से वंचित रह जाते है. सफलता छोटे-छोटे प्रयासों से ही मिलकर बनती है और इसके लिए आपको हर छुपे अवसर को पहचान कर आगे बढ़ना होगा.

यहाँ हम आपको कुछ ऐसी बातें बतायेंगे जिससे आप यह स्पष्ट रूप से समझ पाएंगे की जीवन में विजेता बनने के ऐसे कई अवसर आपके सामने आते हैं जिन्हें आप सही तरीके से पहचान नहीं पाते और वह मौका गवा देते हैं. तो आइये जानते हैं कि किस प्रकार हमें अपने जीवन में आने वाली उपलब्धियों को समझना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए.

अवसरों को नज़र-अंदाज़ न करें :

Do Not Ignore Opportunities

Image Source: businessinsider.in

अगर आप उन लोगो में से हैं जो सोचते हैं कि अवसर खुद हमारे पास आएगा तो आप पूरी तरह से गलत हैं. आपको अपने लिए सही अवसरों को पहचानना बहुत ज़रूरी है. आपने अक्सर सुना होगा कि अगर किसी व्यक्ति पर समय मेहरबान हो गया तो उसको बहुत ऊपर लेकर जाता है. क्या आपको पता है इसका सही मतलब क्या है? दरअसल जो व्यक्ति ऊँचाइयों को छूता है वह सही समय पर आए अवसर को पहचान लेता है जिस कारण वह विजेता बन जाता है.

समय का महत्व समझें :

importance of time

Image Source: myeducationadvices.com

विजेता बनने में समय का काफी महत्व है. जिसने समय के महत्व को जान लिया उसने सब कुछ पा लिया. अत: किसी भी लक्ष्य की प्राप्ति हेतु टाइम मेनेजमेंट जरूर रखें. जिन लोगों को यह पता होता है कि उन्हें किस समय पर क्या करना है, वह जीवन में खुद के लिए भी समय निकालने में सक्षम होते हैं. खुद के साथ बिताया गया कुछ वक्त उन्हें आंतरिक रूप से खुशी प्रदान करता है, साथ ही ऐसे लोग अपने समय को अनावश्यक रूप से व्यर्थ नहीं करते. समय का सही इस्तेमाल करने से आप उन सब कामों के लिए भी समय निकालने में सक्षम हो जाते हैं, जिन्हें करना पहले आपके लिए संभव नहीं था. यह आपके करियर ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद है.

दृढ़निश्चय जरुरी है:

Determination is Essentail

Image Source: combiboilersleeds.com

दृढ़निश्चय का सीधे शब्दों में अर्थ है- आप अपने लक्ष्य के प्रति कितने ईमानदार और समर्पित हैं. आपने सपने तो देख लिए बहुत अच्छी बात है और आपके जीवन में उन सपनों को पाने का उचित अवसर भी आ गया. लेकिन अगर आप अपने सपने के प्रति समर्पित नहीं हैं तो आप यकींन मानिये कि आप एक दिन सफलता की राह से फिसल जायेंगे और वहां से फिर खड़े होकर चलना आसान नहीं होगा. दृढ़ संकल्प आपको फिसलने से बचाता है और आपको अपने करियर मार्ग पर आगे बढ़ने की प्रोत्साहना भी प्रदान करता है.

एकाग्रता का होना ज़रूरी :

Concentration is Essential

Image Source: conowego.pl

सफल होने के लिए एकाग्रता का होना जरूरी है. एकाग्रता यानी ‍‍किसी भी एक ही विषय-विशेष पर पूर्ण ध्यान दिया जाना. किसी भी ‍व्यक्ति को तब तक सफलता नहीं मिल सकती, जब‍ तक कि वह पूरी तरह से अपने लक्ष्य को लेकर एकाग्र न हो. बिना रुचि के एकाग्र होना काफी मुश्किल है.

कर्म करते रहें :

keep on working

Image Source: pixabay.com/p-384745

किसी भी व्यक्ति को सफलता प्राप्त करने के लिए कर्म करते रहना चाहिए. हमेशा उन अवसरों को नज़र-अंदाज़ न करें जो आपकी योग्यता को बढ़ावा दें. स्वामी विवेकानंद ने भी कहा है कि 'कर्म मानव स्वतंत्रता की शाश्वत घोषणा है. हमें अपना काम सही और श्रेष्ठ दिशा में ही करना चाहिए. सही का सही और गलत दिशा का परिणाम भी गलत ही होता है.’

कभी भी करें शुरुआत :

Starting At Anytime

Image Source: ucl.ac.uk

हो सकता है कि विजेता शुरुआत करने वालों में प्रथम स्थान पर न हो. गूगल पहला सर्च इंजन नहीं था और फेसबुक प्रथम सोशल प्लेटफ़ॉर्म नहीं था. देरी से शुरू करने के बावजूद ये कंपनियां आज के समय में उच्चतम स्थान ले चूकी हैं. तथा ऐसा इसलिए हुआ क्योकि इन्होनें सबके सामने कुछ नया पेश किया. तो शुरुवात भले ही देर से हुई लेकिन परिणाम अच्छा रहा. इसलिए शुरुवात करने से घबराएँ नहीं खुद पर भरोसा रखें और आगे बढ़ें.

छोटी-छोटी जीत पर ध्यान केंद्रित करना :

Achieve Small Target

Image Source: pad3.whstatic.com/

जब हम किसी बड़ी चीज़ के होने की उम्मीद कर रहे होते हैं तो छोटी-छोटी सफलताएं बहुत महत्वपूर्ण प्रतीत नहीं होतीं, लेकिन यही छोटी-छोटी सफलताएं हमारे दिमाग के रिवार्ड और मोटीवेशन से प्रभावित होने वाले सेंटर को सक्रिय करती हैं. दिमाग में होने वाली इस प्रकार की हलचल से शरीर में टेस्टोस्टेरॉन नाम का हॉर्मोन बनता है जिससे हमारे आत्मविश्वास में वृद्धि होती है और आगे लिए जाने वाले चैलेंज को उठाने के लिए इच्छाशक्ति मिलती है.

ज़रूर जानें ये पांच मंत्रा अगर आप कर रहें हैं प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी

निष्कर्ष:

ऊपर दिए लेख में जो सुझाव आपको बताये गये हैं, अगर आप इन बातों पर धयान दें तो आप आसानी से विजेता बन सकते हैं और सफलता आपके कदम चूमेगी. जीवन में हर किसी को एक से बढ़कर एक अवसर मिलते हैं, लेकिन कई लोग इन्हें बस अपने आलस्य के कारण गवां देते हैं. आप चाहे जहाँ हों, जिस परिवेश में हों, अपनी क्षमताओं को पहचानिए और आकाश की ऊँचाइयों पर उड़ कर दिखाइए क्योंकि यही आपकी वास्तविकता है.

शिक्षा लें, न लें या फिर कबतक पढ़ाई करें?

Related Stories