Search

RRB NTPC Exam 2020: उम्मीदवार इन बातों का रखें ध्यान नहीं तो रेलवे कर सकती है सभी परीक्षाओं में शामिल होने पर बैन

जानें वो रेलवे के जून-कौन से दिशानिर्देश हैं, जिनका पालन नहीं करने पर उम्मीदवारों को रेलवे की सभी परीक्षाओं से किया जा सकता है बैन.

Jul 25, 2020 15:03 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
RRB NTPC Exam 2020
RRB NTPC Exam 2020

RRB NTPC Exam 2020: रेलवे की RRB NTPC Exam 2020 के इंतज़ार में देश के 1.2 करोड़ उम्मीदवार हैं. जैसे ही कोविड महाममारी का प्रकोप कम होता है या समाप्त होता है, रेलवे द्वारा इस परीक्षा के आयोजन किये जाने के संबंध में सूचना जारी किया जाएगा.

इस प्रकार अभी सभी उम्मीदवारों के पास तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय हैं. इस समय का उपयोग करते हए उम्मीदवारों को रणनीति बनाकर तैयारी करने की सलाह दी जाती है. इसके साथ ही साथ उम्मीदवारों को रेलवे द्वारा परीक्षा के सम्बन्ध में जारी किये जाने वाले सभी दिशानिर्देशों को भी पढ़ने की सलाह दी है. क्योंकि छोटी सी भूल के कारण उम्मीदवार को रेलवे दवारा आयोजित किये जाने वाली सभी परीक्षाओं से वंचित किया जा सकता हैं. 

इसलिए परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी करने से ज्यादा यह जानना आवश्यक है कि वे कौन-कौन से ऐसे निर्देश हैं जिनका पालन अगर वे नहीं करता है तो उन्हें रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) या रेलवे भर्ती प्रकोष्ठ (आरआरसी) की सभी परीक्षाओं से आजीवन वंचित किया जा सकता है. जी हाँ रेलवे के पास यह अधिकार है कि वे कुछ विशेष दिशानिदेशों के पालन नहीं किये जाने की स्थिति में उम्मीदवार को जीवन भर के लिए रेलवे की किसी भी परीक्षा में शामिल होने से रोक सकते हैं.

कदाचार करने पर उम्मीदवार आजीवन प्रतिबंधित किये जा सकते हैं-
कदाचार के संबंध में रेलवे के रूल्स बड़े सख्स्त हैं, अगर किसी भी उम्मीदवार को रेलवे द्वारा कदाचार करने का दोषी पाया जाता है तो उसे रेलवे वर्तमान में शामिल हुए परीक्षा के साथ-साथ रेलवे द्वारा भविष्य में आयोजित किये जाने वाले सभी परीक्षाओं में शामिल होने से बैन किया जा सकता है.

आइये जानते हैं रेलवे ने RRB NTPC Exam 2020 के संबंध में जारी किये गये दिशानिर्देशों में किन-किन परिस्थितियों को कदाचार के श्रेणी में रखा है-

  • परीक्षा के दौरान अगर कोई उम्मीदवार किसी भी प्रकार के अनुचित साधनों का उपयोग करते हुए पाए जाते है.
  • परीक्षा में खुद ना शामिल हो अगर किसी दूसरे व्यक्ति को अपने बदले परीक्षा दिलवाते हुए पाए जाते हैं.

बता दें रेलवे ऊपर बताये गये दोनों परिस्थितियों में परीक्षा के दौरान पकड़े जाने पर उम्मीदवारों को रेलवे द्वारा सभी परीक्षाओं से आजीवन वंचित कर दिया जाएगा. इतना ही नहीं यदि किसी उम्मीदवार की नियुक्ति हो चुकी है और उसके बारे में इन गतिविधियों के भविष्य में भी साक्ष्य मिलते हैं तो उसे रेलवे द्वारा सेवा से बर्खास्त कर ऐसे उम्मीदवार पर कानूनी कार्यवाई भी की जा सकती है.

परीक्षा केंद्र एवं हाल के लिए प्रतिबंधित किये गये सामग्री को अपने साथ ले जाने पर-
रेलवे द्वारा RRB NTPC Exam 2020 के लिए कदाचार के साथ-साथ ऐसे अन्य निर्देश जारी किये गये हैं, जिनका पालन सभी उम्मीदवारों द्वारा किया जाना अनिवार्य है. रेलवे ने अपने परीक्षा सम्बन्धी दिशानिर्देश में उन सामग्रियों की भी सूची जारी की है जिसे उम्मीदवारों द्वारा परीक्षा हॉल में ले जाने पर प्रतिबन्ध है. RRB NTPC Exam 2020 नोटिफिकेशन में परीक्षा के सम्बन्ध में जारी निर्देशों के अनुसार परीक्षा हॉल में मोबाइल फोन, ब्ल्यूटूथ, पैन ड्राइव, लैपटॉप, कैलकुलेटर, हैण्ड वाच अथवा कम्युनिकेशन के अन्य कोई उपकरण अथवा पैन / पैंसिल, वॉलेट / पर्स, बेल्ट, जूते और धात्विक कपड़े या आभूषण, आदि ले जाना सख्त मना है. अगर रेलवे परीक्षा के दौरान किसी भी उम्मीदवार ने इन प्रतिबंधित सामग्रियों के साथ पाती है तो उसकी उम्मीदवारी रेलवे की वर्तमान परीक्षा के साथ-साथ आगे की परीक्षाओं में भी रद्द की जा सकती है.

अब ये तो हुयी रेलवे की परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को क्या -क्या नहीं करना है. आइये अब जानते हैं उन दिशानिर्देशों के बारे में जिन्हें उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल होने के पहले या दौरान करना है-

वैध फोटो आईडी के साथ आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड या ई-कॉल लेटर लाना है-
उम्मीदवारों को अपने ई-कॉल पत्र के साथ एक वैध फोटो पहचान पत्र (वोटर कार्ड, आधार कार्ड, ई-आधार का प्रिंटआउट (आधार की जेरॉक्स कॉपी नहीं), ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, नियोक्ता द्वारा जारी किया गया पहचान पत्र साथ लाना होगा. 

RRB NTPC Exam 2020 पूर्व उम्मीदवार सुनिश्चित कर लें कि उनके एडमिट कार्ड पर सभी डिटेल्स सही लिखे हुए हैं-
उम्मीदवार का नाम, जन्म तिथि और आईडी पर फोटो आरआरबी एनटीपीसी ऑनलाइन आवेदन पत्र में भरे गए विवरण के साथ मेल खाना चाहिए.
आईडी पर नाम, जन्म तिथि और फोटो ऑनलाइन आवेदन में प्रस्तुत विवरण के साथ मेल खाना चाहिए, यह विफल होने पर कि उम्मीदवार को सीबीटी, सीबीएटी / टीएसटी, डीवी (लागू होने के रूप में) में प्रदर्शित होने की अनुमति नहीं दी जा सकती है.

RRB NTPC Exam 2020 एडमिट कार्ड या ई-कॉल पत्र के साथ एक रंगीन फोटो भी लाना है-
उम्मीदवारों को सीबीटी, सीबीएटी / टीएसटी, डीवी (लागू होने के रूप में) में आवेदन के लिए एक रंगीन फोटो (आकार 35 मिमी x 45 मिमी) लाना होगा जो आवेदन में अपलोड किया गया था.

RRB NTPC Exam 2020  एडमिट कार्ड या ई-कॉल पत्र में स्व-घोषणा के पैराग्राफ को लिखना होगा-
उम्मीदवारों को सीबीटी, सीबीएटी / टीएसटी (यथा लागू) के आयोजन स्थल पर सेल्फ-डिक्लेरेशन, साइन और एफआईआरआई के पैराग्राफ को परीक्षार्थी की मौजूदगी में ही लिखना होगा और उसी से पहले इन्विजलेटर को सौंपना होगा. 

Related Stories